Move to Jagran APP

Office 365 बन जाएगा Microsoft 365, 22 अप्रैल को होगा बदलाव

Office 365 एक नए नाम के साथ उपलब्ध कराया जाएगा। कंपनी ने घोषणा करते हुए कहा है कि 22 अप्रैल से Office 365 का नाम बदलकर Microsoft 365 करने वाली है। फोटो साभार Microsoft

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 11:58 AM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 12:21 PM (IST)
Office 365 बन जाएगा Microsoft 365, 22 अप्रैल को होगा बदलाव

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Microsoft 365 को शुरुआत में एंटरप्राइस यूजर्स के लिए पेश किया गया था। इसके तहत Office 365 के साथ-साथ कई सर्विसेज भी शामिल हैं। Office 365 का इस्तेमाल हम सभी करते हैं। लेकिन अब आपको जल्द ही Office 365 एक नए नाम के साथ उपलब्ध कराया जाएगा। कंपनी ने घोषणा करते हुए कहा है कि 22 अप्रैल से Office 365 का नाम बदलकर Microsoft 365 करने वाली है। इसके साथ ही कई अन्य जानकारी भी कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर दी है। 

loksabha election banner

Microsoft की आधिकारिक वेबासइट के मुताबिक, कंपनी Office 365 का नाम बदलकर Microsoft 365 करने वाली है। साथ ही यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि नए नाम के साथ नए फीचर्स भी देखने को मिल सकते हैं। कंपनी ने लिखा है कि इसे ऐसे बनाया गया है जिससे आप Office ऐप्स को और बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर पाएंगे। साथ ही इसमें इंटेलिजेंट क्लाउड सर्विस और वर्ल्ड-क्लास सिक्योरिटी भी उपलब्ध कराई जाएगी।कंपनी की वेबसाइट पर Microsoft 365 के अंतर्गत तीन विकल्प मौजूद हैं। पहला For Home, दूसरा For Business और तीसरा For Enterprise है।

For Home के अंदर यूजर्स को एक्सट्रा क्लाउड स्टोरेज, एडवांस सिक्योरिटी समेत कई अन्य सर्विसेज भी उपलब्ध कराई जाएंगी। इसमें पहले से ज्यादा लिखना आसान होगा। साथ ही किसी भी डिवाइस पर कुछ शेयर करना भी पहले से ज्यादा बेहतर होगा। इसके अलावा आप एक समय पर कई कैलेंडर्स जैसे डॉक्टर अप्वाइंटमेंट्स, पर्सनल इवेंट्स और मीटिंग भी मैनेज कर पाएंगे। कुछ एडिशनल बेनिफिट्स दिए जाएंगे जिसमें AI आधारित क्रिएटिव टूल्स, प्रीमियम क्रिएटिव कांटेंट और ऑनगोइंग टेक्नीकल सपोर्ट शामिल है। इसके अलावा 1 टीबी तक की फाइल्स को OneDrive क्लाउड स्टोरेज पर बैकअप किया जा सकेगा। साथ ही OneDrive Personal Vault के जरिए अतिरिक्त प्रोटेक्शन, फोल्डर्स का विंडो पीसी पर ऑटोमैटिकली बैकअप शामिल हैं।

दूसरा विकल्प For Business का है। इसमें Word, Excel, PowerPoint समेत अन्य के अप टू डेट वर्जन मिलेंगे। साथ ही Outlook और Exchange का इस्तेमाल कर ग्राहकों और कोवर्कर्स से कनेक्ट कर पाएंगे। ग्रुप चैट, ऑनलाइन मीटिंग्स और कॉलिंग के लिए बेहतर सर्विस भी मिलेगी। इसके अलावा 1 टीबी तक की फाइल्स को OneDrive क्लाउड स्टोरेज पर बैकअप किया जा सकेगा। वहीं, ग्राहक का डाटा सुरक्षित रखना, मालवेयर से प्रोटेक्शन, ज्यादा कंट्रोल आदि जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

For Enterprise विकल्प की बात करें तो इसमें Microsoft Stream, Microsoft Teams और Yammer के जरिए लीडर्स और कर्मचारियों के बीच टू-वे कम्यूनिकेशन को बनाया जा सकेगा। इसके अलावा ऐप्स और वर्कफ्लोज को सेंट्रलाइज किया जा सकेगा। रूटीन टास्क्स को ऑटोमेट करना और वर्कफ्लो को डिजिटाइज करना जैसे काम भी किए जा सकेंगे। वहीं, Azure AD के जरिए एंटरप्राइस की यूजर आईडी को सिक्योर रखना, संवेदनशील डाटा को सुरक्षित रखने जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.