Move to Jagran APP

Microsoft Build 2023: माइक्रोसॉफ्ट की Windows 11 यूजर्स के लिए नई पेशकश, AI Copilot के साथ आसान होंगे काम

Windows Copilot माइक्रोसॉफ्ट ने अपने सालाना इवेंट में विंडोज 11 यूजर्स के लिए एक नया अपडेट जोड़ा है। यूजर्स के लिए पीसी में AI Copilot सुविधा जोड़ने का एलान किया गया है। विंडोज पहला पीसी प्लेटफॉर्म है जिसमें यह सुविधा दी जा रही है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Wed, 24 May 2023 07:56 AM (IST)Updated: Wed, 24 May 2023 07:56 AM (IST)
Microsoft Build 2023 Windows Copilot the first PC platform, Pic Courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Microsoft Build 2023: टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट का सालाना इवेंट बीते दिन ही शुरू हुआ है। इसी के साथ जैसा कि माना जा रहा था, कंपनी के सीईओ सत्या नडेला ने माइक्रोसॉफ्ट यूजर्स के लिए कई बड़े एलान किये हैं।

loksabha election banner

इसी कड़ी में विंडोज 11 यूजर्स के लिए एक नया अपडेट जोड़ा गया है। माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज 11 यूजर्स के लिए कंपनी ने एआई असिस्टेंटस की सुविधा जोड़नी की बात कही है। AI Copilot की सुविधा पीसी में दिए जाने का एलान किया गया है।

विंडोज 11 यूजर्स के लिए आसान होंगे काम

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि विंडोज पहला पीसी प्लेटफॉर्म है, जिसमें यूजर्स के लिए एआई असिसटेंस की सुविधा दी जा रही है।

बिंग और थर्ड पार्टी प्लगिन की मदद से यूजर्स को एक बड़ी मदद मिलेगी, वे अपने आईडिया पर बेहतर काम कर सकेंगे। इसके साथ ही यूजर को कॉम्प्लेक्स प्रोजेक्ट में ज्यादा एनर्जी खर्च करने की जरूरत नहीं होगी।

विंडोज 11 में बदल जाएगा काम करने का अंदाज

माइक्रोसॉफ्ट के इस एलान को एक बड़ा मूव माना जा रहा है। पीसी में एआई की सुविधा जुड़ने से यूजर के बहुत से काम पहले के मुताबिक आसान हो सकेंगे। इतना ही नहीं, पीसी में एआई की सुविधा को एडवांस बनाने पर भी कंपनी का ध्यान रहेगा।

यह यूजर को पीसी में काम करने का एक नया एक्सपीरियंस देने में मदद करेगा। नए Copilot stack की मदद से थर्ड पार्टी डेवलपर्स को भी एआई पावर्ड ऐप्स और प्लगिन्स बनाने में मदद मिलेगी।

विंडोज 11 में कब मिलेगी AI copilot की सुविधा?

Windows Copilot की बात करें तो यह सुविधा अगले महीने से जून से प्रीव्यू के लिए मौजूद रहेगी। अब सवाल बनता है कि Windows Copilot किन कामों में यूजर की मदद करेगा।

कंपनी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि यह सुविधा यूजर को पर्सनलाइज्ड आंसर देने से लेकर ऐप ओपन करने, सेटिंग चेंज करने, स्पेसिफिक प्लेलिस्ट को प्ले करने जैसे कामों में मदद करेगी। माइक्रोसॉफ्ट ने डेव होम के जरिए डेवलपर्स की प्रोडक्टिविटी और परफोर्मेंस बढ़ाने के लिए भी एलान किए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.