Move to Jagran APP

ChatGPT को टक्कर देगा मेटा का नया AI कोड राइटिंग टूल Llama, जानिए कैसे करता है काम

मेटा ने एक नए बड़े भाषा मॉडल की घोषणा की है जो कोड जनरेट करने और चर्चा करने के लिए टेक्स्ट संकेतों का उपयोग करता है। यह टूल कोडिंग कार्यों पर सार्वजनिक रूप से उपलब्ध LLM के लिए है। मेटा ने बताया कि इसमें डेवलपर्स के लिए वर्कफ्लो को तेज और अधिक कुशल बनाने और कोड सीखने वाले लोगों के प्रवेश की बाधा को कम करने की क्षमता है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Fri, 25 Aug 2023 09:49 AM (IST)Updated: Fri, 25 Aug 2023 09:50 AM (IST)
ChatGPT को टक्कर देगा मेटा का नया AI कोड राइटिंग टूल Llama

नई दिल्ली, टेक डेस्क। समय के साथ-साथ Ai ने लगभग हर क्षेत्र में अपनी जगह बनाई है। ऐसे में कई कंपनियों ने भी AI मॉडल पेश किए है। Meta भी इसमें किसी से पीछे नहीं है। जैसा कि हम जानते हैं कि Google के Bard और OpenAI के ChatGPT को कोड लिखने में कुशल होने का दावा किया जाता है।

loksabha election banner

मगर मेटा ने अब कोड लामा, एक बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) को लॉन्च करके इस क्षेत्र में प्रवेश किया है जो कोड जनरेट करने और चर्चा करने के लिए टेक्स्ट संकेतों का उपयोग कर सकता है।

कंपनी ने कहा

कोड लामा कोडिंग कार्यों पर सार्वजनिक रूप से उपलब्ध LLM के लिए अत्याधुनिक है। इसमें डेवलपर्स के लिए वर्कफ्लो को तेज और अधिक कुशल बनाने और कोड सीखने वाले लोगों के लिए प्रवेश में बाधा को कम करने की क्षमता है।

इन क्षेत्रों में मददगार

इसमें यह कहा गया है कि कोड लामा में प्रोग्रामर्स को अधिक मजबूत, अच्छी तरह से प्रलेखित सॉफ्टवेयर लिखने में मदद करने के लिए प्रोडक्शन और एजुकेशन टूल के रूप में उपयोग करने की क्षमता है।

कैसे काम करता है कोड लामा?

  • मेटा ने बताया कि कोड लामा, लामा 2 का एक कोड-स्पेसिफिक वर्जन है जिसे लामा 2 को उसके कोड-स्पेसिफिक डेटासेट पर आगे प्रशिक्षण देकर बनाया गया था।
  • इससे कोडिंग क्षमताएं बढ़ीं और इसका उपयोग कोड पूरा करने और डिबगिंग के लिए भी किया जा सकता है।

इन प्रोग्रामिंग भाषाओं का सपोर्ट

  • यह आज उपयोग की जाने वाली कई सबसे लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषाओं का सपोर्ट करता है, जिनमें पायथन, C++, जावा, पीएचपी, टाइपस्क्रिप्ट (जावास्क्रिप्ट), सी#, बैश जैसे लैंग्वेज शामिल शामिल हैं।
  • मेटा लामा 2 के समान सामुदायिक लाइसेंस के तहत अनुसंधान और व्यावसायिक उपयोग दोनों के लिए कोड लामा जारी कर रहा है।
  • कंपनी ने कहा कि कोड लामा को अनुसंधान, उद्योग, ओपन सोर्स प्रोजेक्ट, एनजीओ और व्यवसायों सहित सभी क्षेत्रों में सॉफ्टवेयर इंजीनियरों का सपोर्ट करने के लिए डिजाइन किया गया है।

तीन आकारों में आता है कोड लामा

  • मेटा कोड लामा को तीन आकारों - 7बी, 13बी और 34बी पैरामीटर में जारी कर रहा है।
  • जबकि हर मॉडल को कोड और कोड-संबंधित डेटा के 500B टोकन के साथ प्रशिक्षित किया जाता है, वे विभिन्न सेवा और विलंबता जरूरतों को संबोधित करते हैं।
  • हल्के 7B मॉडल को एक ही जीपीयू पर परोसा जा सकता है, यह तेज है और उन कार्यों के लिए उपयुक्त है, जिनमें कम विलंबता की जरूरत होती है।
  • इसी प्रकार, 13B मॉडल रियल टाइम कोड पूर्णता जैसे कार्यों के लिए अधिक उपयुक्त है।
  • वहीं 34बी मॉडल सर्वोत्तम परिणाम देता है और बेहतर कोडिंग सहायता की अनुमति देता है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.