Move to Jagran APP

Jio को टक्कर देने आ रही है यह दिग्गज टेक कंपनी, लाएगी अल्ट्रा लाइट AR Glass

साल 2021 में मार्केट में Jio Glass की तरह कई इनोवेशन पेश किए जाने की उम्मीद है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 08:59 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 08:59 PM (IST)
Jio को टक्कर देने आ रही है यह दिग्गज टेक कंपनी, लाएगी अल्ट्रा लाइट AR Glass
Jio को टक्कर देने आ रही है यह दिग्गज टेक कंपनी, लाएगी अल्ट्रा लाइट AR Glass

नई दिल्ली, टेक डेस्क। रिलायंस जियो ने हाल ही में लेटेस्ट इनोवेशन Jio Glass का ऐलान किया है। जियो के Glass को लेकर काफी चर्चा चल रही है। इसी बीच साउथ कोरिया की दिग्गज टेक कंपनी LG ने ऐलान कर दिया है कि उसकी तरफ से अगले साल यानी साल 2021 में Ultra Light AR Glass लॉन्च किया जाएगा, जिसका सीधा मुकाबला हालिया लॉन्च Jio Glass से होने की उम्मीद है। LG का AR Glass काफी लाइटवेट यानी 79.38 ग्राम का होगा। हालांकि Jio Glass का वजह मात्र 75 ग्राम होने का दावा किया गया है, जो कि LG Glass से करीब 4 ग्राम कम होगा। साथ ही LG Glass मार्केट में मौजूद बाकी AR और VR हेडसेट से काफी हल्का होगा।

loksabha election banner

LG Glass को बनाने के लिए GL कंनपी ने NTT DoCoMo के साथ साझेदारी किया है और मौजूदा वक्त में LG Glass के फीचर को लेकर अंतिम दौर की चर्चा में है। दोनों कंपनियां पहले भी 5G और LTE नेटवर्किंग को लेकर साझेदारी कर चुकी हैं। हालांकि दोनों कंपनियों ने फिलहाल LG Glass को लेकर कोई भी खुलासा करने से इनकार कर दिया है। लेकिन इतना जरूर साफ किया है कि कंपनी GL Glass को अगले साल तक लॉन्च कर सकता है। Apple कंपनी भी Apple Glass पर काम कर रही है। यह कंपनी भी अगले साल तक इस डिवाइस को पेश कर सकती है। ऐसे में साल 2021 में कई तरह के AR, VR Glass लॉन्च होने वाले हैं।

अगर Jio Glass की बात करें, तो इसकी मदद से 3D वीडियो कॉलिंग की जा सकेगी। साथ ही क्लास रूम को 3D वर्चुअल रुम में बदला जा सकेगा। Jio Glass में जियो की कटिंग एज टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जो यूजर्स को बेस्ट क्लास मिक्स्ड रिएल्टी सर्विस मुहैया कराएगी। Jio Glass को वायरलेस तरीके से कनेक्ट किया जा सकेगा। Jio Glass के एक बार इंटरनेट से कनेक्ट होने के बाद इसे लगाकर 3D वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की जा सकेगी। साथ ही स्टूडेंट जियोग्राफी जैसी सब्जेक्ट की पढ़ाई 3D मोड के जरिए कर पाएंगे। कंपनी की मानें, तो Jio Glass की मदद से इतिहास जैसे बोरिंग सब्जेक्ट को 3D ग्राफिक्स विजुअल्स से रोचक बनाया जा सकेगा।

(Written By- Saurabh Verma)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.