Move to Jagran APP

उमंग एप: UAN को आधार से जोड़ना हुआ आसान, यहां जाने STEP BY STEP प्रोसेस

यह सुविधा ईपीएफओ की वेबसाइट (www.epfoindia.gov.in) पर यूएएन को आधार से लिंक करने के पहले से मौजूद विकल्प के अतिरिक्त है।

By Shubham ShankdharEdited By: Published: Wed, 28 Feb 2018 07:38 AM (IST)Updated: Wed, 28 Feb 2018 07:42 AM (IST)
उमंग एप: UAN को आधार से जोड़ना हुआ आसान, यहां जाने STEP BY STEP प्रोसेस
उमंग एप: UAN को आधार से जोड़ना हुआ आसान, यहां जाने STEP BY STEP प्रोसेस

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने ‘उमंग’ मोबाइल एप के माध्यम से भी यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (यूएएन) को ‘आधार’ से लिंक करने की नई सुविधा पेश की है। यह सुविधा ईपीएफओ की वेबसाइट (www.epfoindia.gov.in) पर यूएएन को आधार से लिंक करने के पहले से मौजूद विकल्प के अतिरिक्त है। इस नई सुविधा से ई-केवाईसी पोर्टल पर बायोमेटिक यानी अंगुलियों की छाप के जरिये यूएएन को आधार से लिंक करना और भी आसान हो गया है।

loksabha election banner

ये है प्रोसेस

उमंग एप पर इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए सदस्य को अपना यूएएन दर्ज करना होता है। इसके बाद सदस्य के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी आता है। ओटीपी की पुष्टि होने के बाद सदस्य को अपने आधार नंबर के साथ लिंग (पुरुष, स्त्री आदि) संबंधी सूचना दर्ज करनी होती है। इसके बाद सदस्य के मोबाइल या ईमेल पर पुन: एक ओटीपी आता है। इस ओटीपी के वैरीफिकेशन के उपरांत आधार यूएएन से लिंक हो जाता है।

ई-केवाईसी पोर्टल के जरिये यूएएन को आधार से लिंक करने के लिए भी लगभग ऐसी ही प्रक्रिया अपनानी पड़ती है। डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए ईपीएफओ ने नामांकन फार्म भरने के लिए ई-नॉमीनेशन की सुविधा भी प्रारंभ की है। यह सुविधा ईपीएफओ के यूनिफाइड पोर्टल पर उपलब्ध है।

दस लाख से ज्यादा के क्लेम के आवेदन सिर्फ ऑनलाइन

ईपीएफओ ने दस लाख रुपये से ज्यादा धन निकासी आवेदन ऑनलाइन फाइल करना अनिवार्य कर दिया है। पेपरलेस प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया है। संगठन ने कर्मचारी पेंशन स्कीम 1995 में पांच लाख रुपये से ज्यादा की राशि का क्लेम ऑनलाइन भेजना अनिवार्य किया है। पेंशन स्कीम में लाभार्थी को कुछ अंश एक साथ भुनाने यानी नकदी लेने की सुविधा है। अभी तक इसके लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन की सुविधा है। अब इसके लिए आवेदन सिर्फ ऑनलाइन सिस्टम से किया जा सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.