Move to Jagran APP

इन मामलों में एक बार नहीं बल्कि पांच बार माफी मांग चुका है फेसबुक, जानिए बड़ी बातें

2006 से लेकर 2018 तक कई बार माफी मांग चुका है फेसबुक

By Shridhar MishraEdited By: Published: Thu, 22 Mar 2018 08:13 PM (IST)Updated: Sat, 24 Mar 2018 01:03 PM (IST)
इन मामलों में एक बार नहीं बल्कि पांच बार माफी मांग चुका है फेसबुक, जानिए बड़ी बातें

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। डाटा लीक मामले में लंबे समय से आलोचनाओं का सामना कर रहे मार्क जुकरबर्ग ने दो अरब फेसबुक यूजर्स से माफी मांगी है। जुकरबर्ग ने यूजर्स से वादा किया है कि फेसबुक डाटा को सुरक्षित रखने के लिए कई कदम उठाएगा।

loksabha election banner

मार्क जुकरबर्ग का बयान

फेसबुक संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने अपने बयान में कहा- '' फेसबुक को मेरे द्वारा शुरू किया गया है और इससे जुडी किसी भी मामले के लिए मैं जिम्मेदार हूं। फेसबुक यूजर्स का डाटा सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी मेरी है और अगर ऐसा करने में नाकामी का मतलब है की हम आपकी सेवा करने के लायक नहीं हैं।''

फेसबुक ने भले ही माफी मांग ली हो लेकिन ये पहले बार नहीं है जब कंपनी ने माफी मांगी है। इससे पहले भी फेसबुक ने कई मामलों पर माफी मांगी है। जानतें हैं उन वजहों के बारे में जिनके चलते फेसबुक को माफी मांगनी पड़ी है।

न्यूज फीड में बदलाव

साल 2006 में फेसबुक की तरफ से न्यूज फीड और मिनी फीड में बदलाव किए गए थे। इसके चलते कई यूजर्स के निजी पोस्ट बिना उनकी जानकारी के सार्वजनिक हो गए थे। यूजर्स की भारी नाराजगी के बाद फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक पत्र लिखकर माफी सबसे माफी मांगी थी।

डाटा लीक को लेकर हुआ था विवाद

साल 2006 में फेसबुक पर यूजर्स की जानकारी लीक होने का आरोप लगा था। दरअसल फेसबुक ने एक नए फीचर का परीक्षण किया था जिसका नाम बीकन रखा गया था। इस फीचर को लेकर बाद में जुकरबर्ग ने खुद कहा, ‘इस फीचर को इसलिए बनाया गया था ताकि यूजर्स अपनी जानकारी अपने दोस्तों से साझा कर सकें’। एक कानूनी मुकदमे के चलते इस फीचर को बंद कर दिया गया था।

7 लाख यूजर्स के न्यूज फीड से छेड़छाड़

साल 2012 में फेसबुक ने करीब 7 लाख यूजर्स के न्यूज फीड से छेड़छाड़ की थी। फेसबुक ने यूजर्स को बिना पता लगे ही उनकी सकारात्मक प्रतिक्रियाओं को घटा दिया था।

पिक्चर पर लगा प्रतिबंध

साल 2018 में फेसबुक ने एक यूजर को एक फोटो पोस्ट करने से रोक दिया था। फेसबुक ने इसके पीछे तर्क दिया था कि संबंधित फोटो पोर्नोग्राफिक फोटो है, जिस कारण उसे पोस्ट नहीं किया जा सकता। लेकिन बाद में फेसबुक ने फोटो को पोस्ट करने की इजाजत भी दे दी, साथ ही यूजर से माफी भी मांगी।

शूटिंग वीआर गेम

साल 2018 में फेसबुक ने अपनी वीआर गेम बुलेट ट्रेन का डेमो पोस्ट किया था। गेम को लेकर इसलिए विवाद शुरू हो गया क्योंकि ये गेम फ्लोरिडा के स्कूल में हुई गोलीबारी के बाद आया था। फेसबुक ने बाद में इस गेम को बढ़ावा देने के लिए माफी भी मांगी और बाद में इसे हटा भी दिया।

यह भी पढ़ें:

इंटरनेट पर Moto E5 Plus के फीचर्स हुए लीक, जानें क्या होगा खास

हुवावे पी20 Pro स्मार्टफोन की फोटो लीक, 40 मेगापिक्सल के साथ होगा ट्रिपल कैमरा सेटअप

चीन में लॉन्च हुआ Lenovo S5, भारत में Itel ने पेश किए तीन नए स्मार्टफोन 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.