नई दिल्ली, टेक डेस्क। Jio ने जून 2022 के महीने में 42 लाख नए यूजर्स अपने साथ जोड़ लिए हैं। वहीं Airtel के भी यूजर्स बढ़ गए हैं। लेकिन Vi के साथ सरकारी कंपनी BSNL और MTNL का अभी भी खराब दौर से गुज़र रही है। जहां जियो और एयरटेल के यूजर्स बढ़ रहे हैं तो वहीं इन तीनों कंपनियों के यूजर्स हर महीने कम होते जा रहे हैं।

क्या कहती है TRAI की ये रिपोर्ट

  • TRAI की ताजा रिपोर्ट के अनुसार देश में कुल मोबाइल सब्सक्राइबर्स की संख्या जून में बढ़ी है।
  • जहां पिछले महीने मई में कुल मोबाइल यूजर्स की संख्या 114.5 करोड़ थी, जो जून में बढ़कर 114.7 करोड़ हो गई है।
  • यह रिपोर्ट बताती है कि भारत के 90 प्रतिशत मोबाइल यूजर्स नीजी टेलीकॉम कंपनियों के नेटवर्क से जुड़े हुए हैं।

Jio और Airtel को हुआ फायदा

  • इस रिपोर्ट के अनुसार Jio ने जून के महीने में 42 लाख नए यूजर्स अपने साथ जोड़े हैं। जिससे रिलायंस जियो के मोबाइल सब्सक्राइबर की संख्या अब 41.3 करोड़ हो चुकी है। तो वहीं कंपनी का मार्केट शेयर अब बढ़कर 36 प्रतिशत हो चुका है।
  • इस रिपोर्ट में Airtel के भी यूजर्स बढ़े है। कंपनी ने जून महीने में अपने साथ कुल 7,93,132 नए यूजर्स जोड़े हैं। जिससे एयरटेल के कुल मोबाइल सब्सक्राइबर की संख्या अब 36.3 करोड़ हो चुकी है। एयरटेल का कुल मार्केट शेयर भी बढ़कर 31.63 प्रतिशत हो चुका है।

इनको हुआ नुकसान

रिपोर्ट अनुसार VI (Vodafone Idea) ने सिर्फ जून के महीने में ही अपने 18 लाख मोबाइल सब्सक्राइबर्स खोए हैं। जिससे VI के पास अब 25.7 करोड़ मोबाइस सब्सक्राइबर्स ही रह गए हैं। कंपनी का मार्केट शेयर भी घटकर अब 22.37 प्रतिशत पर पहुँच गया है।

अगर सरकारी टेलीकॉम कंपनियां BSNL और MTNL की बात करें, तो BSNL ने जून में करीब 13 लाख यूजर्स खोए हैं। जिसके बाद अब कंपनी के कुल 11.15 करोड़ यूजर्स रह गए हैं। इससे अब BSNL और MTNL का कुल मार्केट शेयर सिर्फ 10 प्रतिशत ही रह गया है।

Edited By: Kritarth Sardana