Move to Jagran APP

ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 Reliance Jio ने दिखाया अपने स्टैंडअलोन जियो True 5G टेक्नोलॉजी का जलवा

Jio ने हाल के दिनों में मध्यप्रदेश के पांच शहरों में अपने 5G सर्विस को लॉन्च कर दिया था। इसका सबसे बड़ा कारण प्रवासी भारतीय दिवस और ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 है। इस इवेंट में कंपनी ने अपने स्टैंडअलोन जियो True 5G टेक्नोलॉजी का भव्य प्रदर्शन किया।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Thu, 12 Jan 2023 04:11 PM (IST)Updated: Thu, 12 Jan 2023 04:11 PM (IST)
Reliance jio showcases its stand alone jio true 5G technology in Global Investor Summit 2023

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में 5G के लॉन्च के साथ ही जियो ने पूरे भारत में अपनी 5G सर्विस देने के लिए कमर कस ली थी। कंपनी लॉन्च से लेकर अब तक  लगभग 100 शहरों में अपने 5G सेवा पेश कर चुकी है। लेकिन आज का मुख्य हाइलाइट मध्यप्रदेश में होने वाला ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 है, जिसमें ंकपनी ने अपने  स्टैंडअलोन जियो True 5G टेक्नोलॉजी का प्रदर्शन किया।

loksabha election banner

जियो True 5G एक्सपिरियंस सेंटर

जियो ने प्रवासी भारतीय दिवस और ग्लोबल इन्वेस्टर समिट की एक्जिबिशन में अपने जियो True 5G एक्सपिरियंस सेंटर स्थापित किया है। इसमें कंपनी ने कई आधुनिक टेक्नोलॉजी को शोकेस किया, जिसमें मिक्स्ड रियलिटी डिवाइस जियो ग्लास, मेडिकल किट जियो कम्युनिटी क्लिनिक, क्लाउड गेमिंग और स्मार्ट ऑफिस का को शामिल किया है। इसके साथ ही जियो ने इस एक्सपिरियंस सेंटर में  अपनी True 5G की लाइव स्पीड टेस्ट का डेमो भी दिया। बताया जा रहा है कि इसमें लोगों ने 1 Gbps से अधिक की स्पीड का अनुभव किया है।

स्वास्थ्य सहित कई क्षेत्रों में होगी मददगार

बता दें कि मध्यप्रदेश में होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस और ग्लोबल इन्वेस्टर समिट को देखते हुए कंपनी ने मुख्य रुप से 5 शहरों इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर और उज्जैन में जियो True 5G सर्विस लॉन्च कर दी है। ये  5G सर्विस कई क्षेत्रों में विकास की नई नीव रख सकता है,जिसमें ई-गवर्नेस, शिक्षा, ऑटोमेशन, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, गेमिंग, हेल्थकेयर, कृषि, आईटी, टूरिज्म और छोटे उद्योगों शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें- ऑनलाइन फ्रॉड से रहना चाहते हैं सुरक्षित तो अपनाएं ये आसान टिप्स, हैकर्स नहीं चुरा सकेंगे आपका डाटा

क्लाउड गेमिंग

5G टेक्नोलॉजी ने गेमिंग वर्ल्ड को बदल सकती है। अब एंट्री लेवल 5G मोबाइल फोन रखने वाले गेमर्स भी हाई-एंड गेम खेलने का मजा ले सकेंगे। जियो की क्लाउड गेमिंग टेक्निक के जरिए आप जियो गेम्स ऐप पर बिना हार्डवेयर के क्लाउड टेक्नोलॉजी से एंड्रायड फोन पर जियो सेट टॉप बॉक्स और वेब ब्राउजर पर ही गेम्स खेल सकते हैं। 

जियो ग्लास का किया प्रदर्शन

इस समिट में कंपनी ने अपने एक्सपिरियंस सेंटर में जियो ग्लास का प्रदर्शन किया, जो एक मिक्स्ड रियालिटी आधारित डिवाइस है। इसमें ऑगमेंटेड रियालिटी और वर्चुअल रियालिटी का मिश्रण है। इससे आप वर्चुअल स्पेस को 3D अवतार, होलोग्राफिक कंटेंट और यहां तक कि सामान्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उपयोग अधिक इंटरैक्टिव बन सकते हैं।

स्मार्ट ऑफिस

आज के समय में किसी भी कारोबार को बेहतर तरीके के चलाने के लिए निरंतर इंटरनेट कनेक्टिविटी और डिजिटल सर्विस बहुत जरूरी है। छोटे कारोबारियों को सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और कनेक्टिविटी के लिए बहुत खर्च करना पड़ता है। जियो ट्रू 5G से कई डिवाइस वायरलेस तरीके से कनेक्ट हो सकते हैं। इसमें स्पीड और अनुभव पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। जियो स्मार्ट ऑफिस में जियो एयरफाइबर, क्लाउड पीसी, वीडियो टेलीफोनी-सर्वेलांस, डिजिटल साइनेज के जरिए छोटे कारोबारी और स्टार्टअप अफोर्डेबल और आसानी से अपने कारोबार को नई ऊंचाईयों पर ले जा सकते हैं।

जियो कम्युनिटी क्लिनिक

आज भी गांव के दूर-दराज के इलाकों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का मिलना बहुत ही कठिन है। वहीं शहरों में जियो 5G कम्युनिटी हेल्थ क्लिनिक एक ऐसा इकोसिस्टम तैयार कर देता है, जो रियल टाइम में दूर दराज में मौजूद बीमार व्यक्ति को सुपर स्पेशलिस्ट डॉक्टर से कनेक्ट कर देता है। इससे मरीज के मेडिकल चेकउप की जानकारी को ट्रैक किया जा सकता है जिससे शुरूआती स्टेज में ही बीमारी का पता चल जाएगा। 

यह भी पढ़ें- करने जा रहे Aadhaar Verification तो जान लें ये जरूरी नियम, नहीं होगी कोई मुश्किल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.