Move to Jagran APP

Jio GigaFiber ब्रॉडबैंड में मिलेगी 1gbps की स्पीड, टीवी से भी कर सकेंगे HD वीडियो कॉल

Jio GigaFiber की से डिजिटल फ्रीडम की शुरुआत होने की उम्मीद है

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 05 Jul 2018 03:15 PM (IST)Updated: Fri, 06 Jul 2018 08:58 AM (IST)
Jio GigaFiber ब्रॉडबैंड में मिलेगी 1gbps की स्पीड, टीवी से भी कर सकेंगे HD वीडियो कॉल

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। रिलायंस इंडस्ट्रीज के 41 वें वार्षिक एजीएम में जियो फोन 2 के साथ ही Jio GigaFiber का भी ऐलान किया गया। Jio GigaFiber के लिए यूजर्स 15 अगस्त, 2018 से रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। रिलायंस Jio GigaFiber के जरिए मोबाइल सर्विसेज के बाद ब्रॉडबैंड सेवा में भी कदम रखने जा रही है। Jio GigaFiber के साथ डीचीएच कनेक्शन भी उपलब्ध कराया जाएगा, जिसमें यूजर्स को स्मार्ट होम की सुविधा मिलेगी।

loksabha election banner

टीवी से भी कर सकेंगे HD वीडियो कॉल

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इस सेवा के बारे में बताते हुए कहा कि, हमने पिछले 1 साल में 25 मिलियन जियो फोन लोगों तक पहुंचाया है। हमारा अगला लक्ष्य Jio GigaFiber को 50 मिलियन घरों तक पहुंचाना होगा। इसलिए हम इसकी शुरुआत देश के 1100 शहरों में करने जा रहे हैं। Jio GigaFiber के सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स को जियो गीगा फाइबर राउटर के साथ-साथ सेट-टॉप बॉक्स भी दिया जाएगा। इस सेट-टॉप बॉक्स के जरिए यूजर्स जियो टीवी का आनंद ले सकेंगे। Jio GigaFiber सेट-टॉप बॉक्स के जरिए जियो यूजर्स स्मार्ट टीवी से देशभर में HD वीडियो कॉल्स भी कर सकेंगे।

इस तरह मिलेगा Jio GigaFiber का कनेक्शन

यूजर्स जियो के ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा माय जियो एप के जरिए Jio GigaFiber को बुक कर सकते हैं। इसके लिए रजिस्ट्रेशन 15 अगस्त से शुरू होगी। जिस शहर या क्षेत्र में ज्यादा युजर्स रजिस्टर्ड होंगे, वहां सबसे पहले इस सेवा को शुरू किया जाएगा। इस सेवा के शुरू होने के बाद जियो के इंजीनियर यूजर्स के घर में जाएंगे और 1 घंटे में कनेक्शन इंस्टॉल कर देंगे।

Jio GigaTV में मिलेगी जीबीपीएस की स्पीड

Jio GigaTV (जियो टीवी) में सेट-टॉप बॉक्स के जरिए हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड सर्विस दी जाएगी। Jio GigaTV में कई फीचर्स को जोड़ा गया है। जिसमें यूजर्स के टीवी से वीडियो और वॉयस कॉल से लेकर टीवी रिमोट के जरिए जियो एप के एक्सेस शामिल हैं। Jio GigaTV के जरिए आप किसी भी Jio GigaTV पर वीडियो कॉल कर सकेंगे। हाई क्वालिटी की वीडियो कॉल के लिए गीगा फाइबर के जरिए एमबीपीएस की जगह जीबीपीएस की स्पीड मिलेगी।

टेलिकॉम कंपनियों को मिलेगी चुनौती

जिस तरह से रिलायंस जियो ने टेलिकॉम सेक्टर में कदम रखते ही डाटा और कॉल्स की दरों में अन्य कंपनियों के सामने चुनौती पेश की, ठीक उसी तरह से ब्रॉडबैंड सेवा में भी प्राइस वॉर शुरू होने वाला है। मुकेश अंबानी ने इसके लिए संकेत देते हुए कहा कि Jio GigaFiber ब्रॉडबैंड प्लान अन्य टेलिकॉम कंपनियों के प्लान्स से सस्ता होगा। जियो के ब्रॉडबैंड सेवा शुरू करने से सबसे ज्यादा नुकसान एयरटेल को उठाना पड़ सकता है। एयरटेल फिलहाल टेलीकॉम के अलावा, डीटीएच और ब्रॉडबैंड सेवा प्रदान करती है। रिलायंस जियो ने भी अब इन क्षेत्रों में कदम रख दिया है, जिसका फायदा यूजर्स को होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें

नोकिया से लेकर iVoomi तक, ये हैं 5000 रुपये से कम के 4G स्मार्टफोन्स

फेसबुक ने फिर कबूला, इन 61 कंपनियों के साथ डाटा शेयर करने के लिए बदले नियम

अफवाहों को रोकने के लिए व्हाट्सएप ने बनाया नया प्लान, मांगी सरकार और जनता से मदद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.