नई दिल्ली (टेक डेस्क)। रिलायंस जियो के लॉन्च होने के बाद से ही दूसरी ब्रॉडबैंड कंपनियां लगातार नए प्लान्स पेश कर रही हैं। जियो गीगाफाइबर को लॉन्च करते समय कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा था कि इस सर्विस को 1100 शहरों में पेश किया जाएगा। वर्तमान समय की बात की जाए तो रिलायंस जियो गीगाफाइबर की पहुंच 900 शहरों तक हो गई है। हालांकि, रिलायंस जियो ने गीगाफाइबर के कर्मशियल रोलआउट की तारीख के बारे में कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है। लेकिन कंपनी इसके लिए यूजर्स द्वारा कराए गए रजिस्ट्रेशन की मांगों को पूरा कर रही है।

पहले कहां रोलआउट होगा जियो गीगाफाइबर:

यूजर्स ने जिस क्षेत्र से सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन कराए होंगे। उसी क्षेत्र में सबसे पहले इस सर्विस को रोलआउट किया जाएगा। कंपनी ने पहले फेज की सर्विस जारी करने का 90 फीसद काम पूरा कर लिया है। इसके बाद जल्द ही जियो FTTH सर्विस को बाकी के शहरों में भी पेश किया जाएगा। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नवंबर में दिवाली के मौके पर कंपनी गीगाफाइबर सर्विस को कमर्शियली रोलआउट कर सकती है। तब तक कंपनी ट्रायल के दौरान इस सर्विस में आ रही दिक्कतों पर काम करेगी।

जियो गीगाफाइबर प्लान की डिटेल्स:

गीगाफाइबर के प्लान्स और पैकेज के बारे में कई खबरें सामने आ रही हैं। एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो कंपनी गीगाफाइबर के प्लान 500 रुपये से शुरू कर सकती है। देखा जाए तो यह कीमत दूसरी कंपनियों के मुकाबले 50 फीसद कम है। कंपनी गीगाफाइबर का इंस्टॉलेशन चार्ज नहीं लेगी। लेकिन इसके लिए 4,500 रुपये फिक्सड डिपॉजिट के तौर पर लिया जा सकता है। यह राशि यूजर्स को कनेक्शन बंद कराने के बाद रिफंड कर दी जाएगी।

प्रिव्यू ऑफर से हो सकती है गीगा फाइबर की शुरुआत:

जियो टेलिकॉम सेवा की शुरुआत के समय कंपनी ने यूजर्स को 3 महीने का फ्री प्रिव्यू ऑफर दिया था। इसके तहत यूजर्स को जियो की सेवाएं 3 महीने तक मुफ्त में मिली थी। यूजर्स के रिस्पॉन्स के आधार पर ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है की कंपनी ब्रॉडबैंड प्लान्स के मामले में भी ऐसा कर सकती है। कंपनी JioGigaFiber Preview Offer लेकर आ सकती है जिसके तहत यूजर्स को 3 महीने तक इसके फ्री सेवाएं दी जाएंगी। हालांकि, ये सेवाएं मुफ्त न होकर इफेक्टिव प्राइज पर आधारित भी हो सकती हैं। जैसे की- शुरुआत में यूजर्स को कुछ राशि देनी होगी और बाद में उस राशि को रिफंड कर दिया जाएगा।

GigaTV सर्विस की डिटेल्स:

जियो गीगाफाइबर के साथ कंपनी GigaTV सर्विस को दिया जाएगा। यह इंटरनेट आधारित डिजिटल कंटेंट सर्विस है। इसके साथ MyJio ऐप्स का एक्सेस भी दिया जाएगा। जियो के ब्रॉडबैंड और टीवी सर्विस को एक साथ कम कीमत पर उपलब्ध कराना दूसरी कंपनियों के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है।

जियो गीगाफाइबर के रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

https://www.jagran.com/technology/tech-news-jio-gigafiber-5-things-you-must-know-before-registering-for-a-new-jio-broadband-connection-18384316.html

यह भी पढ़ें:

दिल्ली-मुंबई नहीं, देश के इस शहर में है सबसे बेहतर 4G कनेक्टिविटी

अब 5 रुपये की चॉकलेट खरीदने पर जियो देगा 1 जीबी 4जी डाटा बिल्कुल फ्री, पढ़ें डिटेल्स

BSNL 75 रुपये में दे रहा 10GB डाटा, अनलिमिटेड कॉलिंग और 500 SMS, पढ़ें प्लान डिटेल्स 

Posted By: Shilpa Srivastava