नई दिल्ली (टेक डेस्क)। मार्केट में अब तक माइक्रोसॉफ्ट सबसे ज्यादा वैल्यूएशन वाली कंपनी थी। लेकिन अब माइक्रोसॉफ्ट की जगह किसी और कंपनी ने ले ली है। आपको बता दें कि अमेजन पहली बार दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्यूएशन वाली कंपनी बन गई है। अमेरिकी शेयर बाजार के मुताबिक, अमेजन का मार्केट कैप 796.8 अरब डॉलर यानी करीब 56 लाख करोड़ रुपये है। अमेरिका का शेयर बाजार सोमवार को बंद होता है। इस सोमवार जब अमेरिकी शेयर मार्केट बंद हुआ तो अमेजन ने माइक्रोसॉफ्ट को पीछे छोड़ दिया। माइक्रोसॉफ्ट की वैल्यूएशन 783.4 अरब डॉलर यानी करीब 54.81 लाख करोड़ रुपये है। तीसरे नंबर पर अल्फाबेट और चौथे नंबर पर एप्पल है।

1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंची अमेजन:

पिछला वर्ष अमेजन के लिए कुछ खास नहीं रहा। क्योंकि पिछले साल सितंबर में अमेजन का मार्केट कैप 1 ट्रिलियन डॉलर यानी करीब 70 लाख करोड़ रुपये हो गया था। लेकिन अचानक से अमेजन के शेयर में गिरावट दर्ज हुई और यह मार्केट कैप नीचे आ गई। हालांकि, देखा जाए तो अमेजन के लिए नए साल की शुरुआत काफी अच्छी रही। इस सोमवार अमेजन का मार्केट शेयर 3.4 फीसद बढ़त के सआथ बंद हुआ। वहीं, पिछले हफ्ते अमेजन के शेयर में 8.5 फीसद की बढ़ोतरी देखी गई।

21 वर्ष में 90 गुना उछली अमेजन शेयर की कीमत:

अमेजन के वैल्यूएशन में सबसे अहम रोल कंपनी के शेयर्स ने निभाया है। आपको बता दें कि 15 मई 1997 को अमेजन के एक शेयर की कीमत 18 डॉलर थी। लेकिन अब यह कीमत 1,629.51 डॉलर हो गई है। वहीं, IPO में 1000 डॉलर के निवेश की वैल्यू अब 8 लाख 96 हजार डॉलर से भी ज्यादा हो गई है।

जेफ बेजोस बने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति:

पिछले काफी समय से अमेजन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस अमीरों की लिस्ट में टॉप पर थे। इस वर्ष भी ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक जेफ बेजोस नंबर वन पर है। बेजोस की कुछ संपत्ति 9.45 लाख करोड़ रुपये है। अगर दूसरे नंबर की बात करें तो इस पायदान पर बिल गेट्स हैं। इनकी कुछ संपत्ति 6.44 लाख करोड़ रुपये है।

आईफोन की घटी बिक्री:

एप्पल लगातार 7 साल दुनिया की सबसे वैल्यूएबल कंपनी रही। लेकिन पिछले वर्ष दिसंबर में यह माइक्रोसॉफ्ट से पीछे रह गई। अभी इसकी मार्केट कैप 49.07 लाख करोड़ रुपये है। विश्लेषकों के अनुमान के मुताबिक, एप्पल के पिछड़ने का कारण आईफोन की बिक्री कम होना है। 

यह भी पढ़ें:

CES 2019: Motorola Moto Z3 हुआ पेश, 5G Moto Mod के साथ होगा लॉन्च

Apple Tim Cook ने 2018 में कमाए करीब 957 करोड़ रुपये, मिला करोड़ों का बोनस

Poco F2 से लेकर Redmi Go तक, इस साल Xiaomi लॉन्च करेगा ये स्मार्टफोन्स 

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shilpa Srivastava