नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। लीडिंग डिजिटल मीडिया Jagran.com, 29 नवंबर 2019 को Jagran ‘HiTech Awards 2019’ का आयोजन कर रही है। यह अवॉर्ड मोबाइल और मोबिलिटी के क्षेत्र में दिया जाएगा। यह पहली बार है जब कोई हिंदी डिजिटल मीडिया इस तरह के अवॉर्ड समारोह का आयोजन कर रही है। इस अवार्ड शो में मोबाइल (टेक) और मोबिलिटी (ऑटो) के उत्कृष्ट उम्मीदवारों को अवार्ड दिया जाएगा। इसमें स्मार्टफोन्स, गैजेट्स, ब्रांड्स के अलावा कार और बाइक्स को विभिन्न कैटेगरी के लिए नोमिनेट किया गया है।

इस साल हमे एक से बढ़कर एक कैमरा स्मार्टफोन्स देखने को मिले हैं। इस साल लॉन्च होने वाले ज्यादातर स्मार्टफोन्स के लिए 48 मेगापिक्सल कैमरा एक स्टेंडर्ड बन गया है। इस साल 48 मेगापिक्सल के अलावा 64 मेगापिक्सल कैमरे वाले स्मार्टफोन्स भी देखने को भी मिला है। यही नहीं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और नई इनोवेशन के जरिए स्मार्टफोन के कैमरे को फोटोग्राफी के लिए इस्तेमाल किया जाने लगा है। इस कैटेगरी में हम इस साल लॉन्च हुए बेहतर कैमरा स्मार्टफोन्स को नोमिनेट कर रहे हैं।

आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को इस कैटेगरी के लिए चुन सकते हैं। इसके लिए वोटिंग 16 नवंबर से 27 नवंबर 2019 तक चलेगी। अगर, आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट करना चाहते हैं तो https://www.jagran.com/hitech-awards/mobile-mobility.html पर जाकर वोट कर सकते हैं।

Realme XT

इस साल भारत में 64 मेगापिक्सल कैमरे के साथ लॉन्च होने वाला ये पहला स्मार्टफोन है। इसके कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसके बैक में क्वॉड रियर कैमरा सेट-अप दिया गया है। Realme 5 सीरीज की तरह ही ये भी चार कैमरे के साथ आता है। इसमें 64 मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरा सेंसर के अलावा इसमें 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड एंगल सेंसर दिया गया है। फोन में 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर भी दिया गया है। सेल्फी के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

Vivo V17 Pro

इस स्मार्टफोन को 6 कैमरे के साथ लॉन्च किया गया है। इसमें ड्यूल पॉप-अप सेल्फी कैमरा दिया गया है। ये दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जो ड्यूल पॉप-अप सेल्फी कैमरे के साथ आता है। फोन के बैक में 4 कैमरे दिए गए हैं, जिसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड सेंसर, 13 मेगापिक्सल का PDAF सेंसर दिया गया है, जो कि 2x ऑप्टिकल जूम को सपोर्ट करता है। फोन में चौथा कैमरा 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर दिया गया है। फोन में सेल्फी के लिए 32 मेगापिक्सल और 8 मेगापिक्सल का ड्यूल पॉप-अप सेल्फी कैमरा दिया गया है।

OnePlus 7T

बात अगर कैमरे वाले स्मार्टफोन्स की हो तो, OnePlus के इस साल लॉन्च हुए स्मार्टफोन को शामिल करना लाज़मी है। इस साल OnePlus 7 सीरीज के चार स्मार्टफोन्स भारत में लॉन्च किए गए हैं। OnePlus के इन सभी स्मार्टफोन्स में OnePlus 7T को इस कैटेगरी के लिए नोमिनेट किया गया है। इस स्मार्टफोन के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर दिया गया है। बैक में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें 12 मेगापिक्सल का टेलिफोटो और 16 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड सेंसर भी दिया गया है। फोन के फ्रंट में 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। OnePlus 7T के कैमरे की खास बात ये है कि इसके कैमरे में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस फीचर दिया गया है, जिसकी वजह से क्लिक की गई तस्वीर किसी DSLR या प्रोफेशनल कैमरे से ली गई तस्वीर की तरह ही दिखती है।

OPPO Reno2

OPPO Reno सीरीज को प्रीमियम स्मार्टफोन सीरीज के तौर पर इस साल लॉन्च किया गया। OPPO Reno के अगले सीरीज OPPO Reno2 को क्वॉड रियर कैमरा सेटअप के साथ लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर दिया गया है। इसके अलावा इसमें 13 मेगापिक्सल का टेलिफोटो लैंस है, इसमें 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रावाइड सेंसर और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो सेंसर दिया गया है। फोन में सल्फी के लिए 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। इसके फ्रंट और रियर कैमरे से एचडी क्वालिटी की वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। फोन में HDR फीचर दिया गया है, जो कैमरे से ली गई तस्वीर को इन्हांस करता है।

Samsung Galaxy A70S

Samsung ने अपने 64 मेगापिक्सल वाले इस स्मार्टफोन को भारत में लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन का हाई क्वालिटी कैमरा सेंसर दिया गया है। फोन के बैक में ट्रिपल रियर कैमरा सेंसर दिया गया है। फोन के फ्रंट पैनल में 32 मेगापिक्सल का दमदार कैमरा सेंसर दिया गया है। फोन के रियर कैमरे की बात करें तो इसमें 64 मेगापिक्सल के प्राइमरी सेंसर के अलावा 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रावाइड सेंसर दिया गया है। फोन में 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर दिया गया है। 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप