नई दिल्ली (टेक डेस्क)। ISRO ने आज शाम GSAT 7A सैटेलाइट को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है। GSAT 7A ISRO का 35वां कम्यूनिकेशन सैटेलाइट है जो देश की संचार व्यवस्था को पूरी तरह से बदल सकता है। यूं कहिए कि ISRO की इस सैटेलाइट से देश में हाईस्पीड इंटरनेट क्रांति की शुरुआत होगी। ISRO ने इससे पहले 5 दिसंबर को अब तक के सबसे भारी उपग्रह GSAT-11 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया था। GSAT-11 के सफलतापूर्वक लॉन्च होने के बाद ही ISRO ने GSAT 7A की लॉन्चिंग के बारे में घोषणा कर दी थी।

ISRO के अनुसार दिसंबर माह में लॉच होने वाले दोनों ही कम्यूनिकेशन सैटेलाइट देश की संचार व्यवस्था को सुदृढ़ करेगा। इसका सबसे ज्यादा लाभ इंटरनेट यूजर्स को मिलेगा। माना जा रहा है कि इससे इंटरनेट की रफ्तार कई गुना तेज होगी। GSAT 7A भारतीय क्षेत्र में केयू बैंड में उपयोगकर्ताओं को संचार क्षमता प्रदान करेगा। इसरो के अनुसार GSAT 7A सेटेलाइट मिशन की अवधि आठ साल होगी।

ISRO के चेयरमैन के सिवान के मुताबिक, ISRO के चारों थ्रो-पुट सैटेलाइट की मदद से देश की ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी अगले साल तक 100gbps तक पहुंच जाएगी। आपको बता दें कि ISRO GSAT-19 और GSAT-29 सैटेलाइट्स को पहले ही लॉन्च कर चुका है। जबकि GSAT-20 को अगले साल लॉन्च किया जाएगा। इन चारों सैटेलाइट्स के लॉन्च होने के बाद देश में हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी जो देश के ग्रामीण इलाकों को डिजिटल प्लेटफार्म के लिए सशक्त करेगा।

GSAT-7A की मुख्य बातें

GSAT-7A की मदद से दूरदराज के इलाकों में भी हाथ में पकड़े जाने वाले डिवाइस के अलावा उड़ते डिवाइस के भी कम्यूनिकेट किया जा सकता है। इसका सीधा फायदा एयरफोर्स को मिलेगा। इस सैटेलाइट की मदद से इंटरनेट की स्पीड 100gbps तक पहुंच जाएगी जो कि टेलिकॉम्यूनिकेशन की क्षेत्र में एक क्रांति की तरह ही है।

आपको बता दें कि इस समय दक्षिण कोरिया में सबसे फास्ट इंटरनेट स्पीड मिलता है। दक्षिण कोरिया में इस समय 28.6mbps की स्पीड से इंटरनेट सेवा दी जाती है। वहीं, भारत का दुनिया में 89वां स्थान है। भारत में इंटरनेट की औसत स्पीड 6.5mbps है। इसरो के चेयरमैन ने कुछ महीने पहले बताया कि भारत सरकार ने 10,990 करोड़ रुपये का बजट अगले चार साल के स्पेस मिशन के लिए अलॉट किया है। इसरो इन 4 सालों में 50 स्पेसक्राफ्ट को लॉन्च करने की तैयारी में है।

यह भी पढ़ें:

Micromax N11 और N12 बजट रेंज में लॉन्च, नॉच डिस्प्ले के अलावा ये हैं खास फीचर्स

Facebook के 68 लाख यूजर्स के अकाउंट प्रभावित, जानें कैसे करें अपना अकाउंट सुरक्षित

Zenfone Max M2 Review: बजट सेगमेंट में Realme और Redmi के लिए नई चुनौती

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस