Move to Jagran APP

क्या सरकार सच में पढ़ रही आपके पर्सनल WhatsApp मैसेज? जानें वायरल हो रहे मैसेज की सच्चाई

WhatsApp messages PIB Fact Check सरकार के आधिकारिक ट्विटर (अब एक्स) चैनल पीआईबी फैक्ट चेक ने एक तस्वीर ट्वीट की है जिसमें बताया गया है कि उक्त दावे फर्जी हैं। मैसेज में कहा गया है कि सरकार इस बात पर नज़र रख रही है कि लोग वॉट्सऐप पर क्या कर रहे हैं। फैक्ट चेक द्वारा ट्वीट की गई इमेज के अनुसार मैसेज में कई चीजों का जिक्र किया गया है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Mon, 31 Jul 2023 05:00 PM (IST)Updated: Mon, 31 Jul 2023 05:00 PM (IST)
Is Government of India reading your WhatsApp messages PIB Fact Check debunks the rumours

नई दिल्ली, टेक डेस्क। जहां सोशल मीडिया चैनल परिचित लोगों के साथ बात-चीत करने में मदद करते हैं, वहीं कुछ इसका इस्तेमाल अफवाहें और भ्रामक खबरें फैलाने के लिए करते हैं। सरकार ऐसी फर्जी खबरों पर नज़र रखती है और उनका खंडन करती रहती है। कल, इसने सोशल मीडिया चैनलों पर प्रसारित किए जा रहे एक भ्रामक दावे को खारिज करने के लिए एक नया फैक्ट-चेक जारी किया।

loksabha election banner

सरकार के आधिकारिक ट्विटर (अब एक्स) चैनल, पीआईबी फैक्ट चेक ने एक तस्वीर ट्वीट की है जिसमें बताया गया है कि उक्त दावे फर्जी हैं। मैसेज में कहा गया है कि सरकार इस बात पर नज़र रख रही है कि लोग वॉट्सऐप पर क्या कर रहे हैं। आइए आपको पूरी खबर विस्तार से बताते हैं।

सरकार नहीं पढ़ती आपके WhatsApp मैसेज

वॉट्सऐप और अन्य सोशल मीडिया हैंडल पर प्रसारित किए जा रहे एक मैसज में दावा किया गया कि भारत सरकार वॉट्सऐप पर प्रत्येक पर्सनल मैसेजों को पढ़ रही है। पीआईबी फैक्ट चेक द्वारा ट्वीट की गई इमेज के अनुसार, मैसेज में कई चीजों का जिक्र किया गया है।

उदाहरण के लिए, सिंगल टिक का मतलब है कि एक मैसेज भेजा गया है जबकि डबल टिक का मतलब है कि मैसेज डिलीवर हो गया है। इसी तरह, दो ब्लू टिक का मतलब है कि मैसेज पढ़ा गया है। आमतौर पर वॉट्सऐप के बारे में अब तक हम यही जानते हैं।

लोगों को ऐसे किया जा रहा गुमराह

बदमाशों ने कुछ और संकेत जोड़े जो लोगों को गुमराह करते हैं। इमेज में लिखा है कि तीन ब्लू टिक का मतलब है कि सरकार ने आपके मैसेज पर ध्यान दिया है। अगर यह दो नीली और एक लाल टिक है तो सरकार आपके खिलाफ कार्रवाई कर सकती है और अगर यह एक नीली और दो लाल टिक है तो सरकार आपके डेटा की स्क्रीनिंग कर रही है।

आखिर में मैसेज में कहा गया कि अगर आपके मैसेज पर तीन लाल टिक हैं तो सरकार ने आपके मैसेज के लिए आपके खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है और आपको जल्द ही कोर्ट का समन मिलेगा।

ये बात जानना आपके लिए बेहद जरूरी

सबसे पहली बात जो आपको जाननी चाहिए वह यह है कि आधिकारिक WhatsApp में कोई लाल टिक नहीं है। इसमें केवल एक ग्रे टिक होता है जो जब भी कोई व्यक्ति आपका मैसेज पढ़ता है तो नीला हो जाता है। इसलिए, जब भी आप कोई ऐसी इमेज देखते हैं जो दावा करती है कि वॉट्सऐप में लाल टिक है और सरकार आपके डेटा की निगरानी कर रही है, तो यह नकली है।

पीआईबी फैक्ट चेक ने फेक मैसेज को बताया गलत

पीआईबी फैक्ट चेक का दावा है कि भारत सरकार आपके वॉट्सऐप या किसी अन्य सोशल मीडिया मैसेज को नहीं पढ़ती है। आपके द्वारा भेजे गए मैसेज के लिए ही आपको कोई कार्रवाई शुरू नहीं की जाती है। वॉट्सऐप पर फर्जी खबरें आना कोई नई बात नहीं है।

पहले भी ऐसे कई मामले सामने आए हैं जो वॉट्सऐप पर फैल रही फर्जी अफवाहों के कारण शुरू हुए। हालांकि, सरकार के चैनल ऐसे गरजी मैसेजों पर नज़र रखते हैं और उन्हें खारिज करते हैं। ऐसे अपडेट नियमित रूप से पाने के लिए आप पीआईबी फैक्ट चेक को फॉलो कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.