नई दिल्ली (टेक डेस्क)। ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए हम IRCTC का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार टिकट बुक करते समय पेमेंट फेल हो जाने से बुकिंग नहीं हो पाती है और सीट भी फुल हो जाती है। इस परेशानी का समाधान देते हुए IRCTC ने IRCTC iPay लॉन्च किया है। इसके जरिए यह सुनिश्चित किया गया है कि यात्रियों को थर्ड-पार्टी प्लेटफॉर्म पर पेमेंट के लिए न जाने पड़े। आपको बात दें कि IRCTC iPay रेलवे का अपना पेमेंट एग्रीगेटर सिस्टम है। IRCTC के मुताबिक, यह डिजिटल पेमेंट गेटवे यात्रियों के लिए ऑनलाइन डिजिटल भुगतान सुविधा में सुधार लाएगा।

जानें IRCTC iPay के बारे में:

जैसा की हमने आपको बताया कि यह रेलवे का ही पेमेंट एग्रीगेटर सिस्टम है। इसके जरिए यात्रियों को पेमेंट करने के लिए थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं करना होगा। IRCTC iPay में UPI, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और इंटरनेशनल कार्ड जैसे पेमेंट विकल्प मौजूद हैं। वहीं, कुछ दिनों में IRCTC इस प्लेटफॉर्म पर प्रीपेड कार्ड वॉलेट जैस विकल्प भी उपलब्ध कराएगी। इसका सीधा मतलब यह है कि IRCTC के पास पेमेंट सिस्टम का पूरा कंट्रोल होगा। IRCTC के मुताबिक, यह प्लेटफॉर्म बैंक और IRCTC के बीच के अंतर को खत्म कर देगा जिससे पेमेंट फेल होने के मामले कम हो जाएंगे। उदाहरण के तौर पर अगर कोई ट्रांजेक्शन फेल होती है तो IRCTC सीधे बैंक से संपर्क करेगा।

IRCTC के मुताबिक, iPay प्लेटफॉर्म, पैसेंजर फ्रेंडली, तेज, आसान और भरोसेमंद है। इसका बैक-एंड सपोर्ट MMAD कम्यूनिकेशन द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है। यह दिल्ली आधारित फर्म है जो IRCTC की टेक्नोलॉजी पार्टनर है। IRCTC iPay एक सरकार स्वामित्व वाली पहल है। साथ ही IRCTC सरकारी बिजनेस में भी एक बड़ा अवसर देख रही है, जहां यह माना जा रहा है कि iPay प्लेटफॉर्म अच्छे से फिट हो जाएगा।

इसके अलावा भारतीय रेलवे की आधिकारिक टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म पर एक और नई सेवा शुरू की है। इस सेवा के द्वारा यात्री घर बैठे ऑनलाइन रिजर्वेशन चार्ट देख सकेंगे। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए भारतीय रेलवे ने यह कदम उठाया है। यात्रा करने से पहले आप यह देख सकेंगे कि ट्रेन के किस कोच में आपका सीट है। आप अपने बुक किए हुए टिकट का डिजिटल रिप्रजेन्टेशन देख सकेंगे। इस बात की जानकारी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए भी दी है।

इस खबर की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें:

Tata Sky ने मल्टीपल टीवी कनेक्शन लेने वाले यूजर्स को दी राहत, जारी किए नए प्राइस लिस्ट

बदलने वाला है WhatsApp का सर्च फीचर, फोटो-वीडियो ढूंढ़ने में अब नहीं होगी कोई परेशानी

Xiaomi का गेमिंग स्मार्टफोन Black Shark भारत में जल्द होगा लॉन्च 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप