Move to Jagran APP

iPhone 15 में कैमरे को मिलेगा अपग्रेड, कम रोशनी में भी ले सकेंगे बेहतरीन तस्वीरें

खबर है कि ऐपल iPhone 15 सीरीज में कम रोशनी में बेहतर तस्वीरों लेने के लिए नए Sony इमेज सेंसर का उपयोग कर सकता है। पता चला है कि यह ऐपल की हाल में लॉन्च की गई iPhone 14 सीरीज से बेहतर होंगे। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Tue, 29 Nov 2022 01:07 PM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 01:08 PM (IST)
iPhone 15 में कैमरे को मिलेगा  अपग्रेड, कम रोशनी में भी ले सकेंगे बेहतरीन तस्वीरें
Apple to use new Sony sensor in iPhone 15 to provide best camera experience

नई दिल्ली, टेक डेस्क। iPhone 14 सीरीज में बेहतर कैमरा के बाद, Apple अब iPhone 15 में एक बेहतरीन कैमरा सिस्टम देने के लिए बड़ा अपग्रेड जोड़ सकता है। जैसा कि हम सब जानते हैं कि इस साल की शुरुआत में Apple ने iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max पर बिल्कुल नए 48MP कैमरा सेंसर की घोषणा की, जो कम रोशनी में बेहतर डिटेल और बेहतर परफॉर्मेंस के साथ काम करता है। यूजर्स ने इसके कैमरे की तारीफ की है और कई मीडिया कंपनियों ने भी इसे पिछली सीरीज के मुकाबले बेहतर बताया है। अब खबर है कि Apple अगले साल iPhone 15 सीरीज के साथ एक और बड़ा अपग्रेड पेश कर सकता है।

loksabha election banner

रिपोर्ट में मिली जानकारी

Nikkei की एक रिपोर्ट में जानकारी मिली है कि आईफोन 15 सीरीज में सोनी के नए रिवोल्यूशनरी इमेज सेंसर का इस्तेमाल किया जाएगा। नया इमेज सेंसर अपने फोटोडायोड और ट्रांजिस्टर को इस्तेमाल करने के लिए एक नए तरीके का उपयोग करता है, जो इसे अधिक लाइट कैप्चर करने देता है। यह Apple को ओवरएक्सपोजर और अंडरएक्सपोजर के मुद्दों को हल करने में मदद कर सकता है। इसका मतलब है कि आप कम रोशनी और अधिक रोशनी में भी बेहतरीन फोटोग्राफी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -Jio Down: रिलायंस जियो की कॉलिंग और SMS सेवा रही बाधित, यूजर्स को हुई परेशानी, घंटो बाद हल हुई समस्या 

iPhone 15 सीरीज में मिलेगा बड़ा कैमरा अपग्रेड

"सोनी का नया इमेज सेंसर पुराने सेंसर की तुलना में हर पिक्सेल में सेचुरेशन सिग्नल स्तर को लगभग दोगुना कर देता है। दूसरे शब्दों में कहें तो सेंसर अधिक लाइट को कैप्चर कर सकते हैं और कुछ सेटिंग्स में ओवरएक्सपोजर या अंडरएक्सपोजर को भी कम कर सकते हैं, जिससे स्मार्टफोन कैमरा स्पष्ट रूप से किसी व्यक्ति के चेहरे की तस्वीर ले सकता है, भले ही वह एक मजबूत बैकलाइट के साथ क्यों ना हो।

यह Apple को ज्यादा रोशनी वाले वातावरण में ओवरएक्सपोज़र को कम करने में मदद कर सकता है, जो कि iPhone के 14 मॉडल के साथ मिलने वाली एक जरूरी समस्या है। नया सेंसर कम रोशनी और अन्य स्थितियों में लो नॉइस के साथ वीडियोग्राफी में भी मदद कर सकता है।

Google Pixel 7 Pro को दे सकता है टक्कर

हालांकि अभी इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि Apple इस सेंसर का उपयोग सभी iPhone 15 मॉडल पर करेदगा या इसे प्रो वेरिएंट तक ही सीमित रखेगा। iPhone 15 Pro और iPhone 15 Ultra में अगले साल सभी बड़े अपग्रेड होने की उम्मीद है। यहां तक कि iPhone 15 Ultra में जूम कैमरा के लिए पेरिस्कोपिक लेंस भी होगा। इतना ही नहीं, उम्मीद है कि Google Pixel 7 Pro के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए Apple 5X तक का दोषरहित ऑप्टिकल ज़ूम पेश कर सकता है और अपने डिजिटल ज़ूम को 10X तक बढ़ा सकता है।

यह भी पढ़ें -YouTube Ambient mode: कैसे काम करता है यू-ट्यूब का ये फीचर, जानें यूजर्स के लिए क्यों है खास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.