Move to Jagran APP

iPhone 15 में USB-C साथ स्लो हो जाएगी ट्रांसफर स्पीड, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

अगले महीने दुनिया के टॉप टेक कंपनी एपल अपने प्लैगशिप फोन आईफोन 15 को लॉन्च करने की तैयारी में है। फिलहाल iPhone 15 के USB-C केबल के बारे में नई जानकारी ऑनलाइन सामने आई है। यह 1.6 मीटर (5.24 फीट) की लंबी ब्रेडेड केबल है जो USB पीडी 3.0 को सपोर्ट करती है। डेटा ट्रांसफर गति USB 2.0 (480 Mbps) तक सीमित है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Thu, 24 Aug 2023 05:49 PM (IST)Updated: Thu, 24 Aug 2023 06:05 PM (IST)
Phone 15 में USB-C साथ स्लो हो जाएगी ट्रांसफर स्पीड

नई दिल्ली, टेक डेस्क। iPhone 15 सीरीज को अगले महीने Apple लॉन्च इवेंट में लॉन्च करने की उम्मीद है, जिसमें आगामी स्मार्टफोन लाइनअप में नए चार्जिंग पोर्ट से लेकर अपग्रेडेड रियर कैमरा सेटअप तक कई अपग्रेड लाने की उम्मीद है। एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, iPhone 15 लाइनअप अफवाह वाले यूएसबी टाइप-सी पोर्ट पर थंडरबोल्ट कनेक्टिविटी के लिए समर्थन की पेशकश करेगा।

loksabha election banner

हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट से पता चला है कि iPhone 15 के साथ शामिल केबल सिर्फ USB 2.0 कनेक्टिविटी का समर्थन करेगा, जिसका अर्थ है कि यह USB 4 या थंडरबोल्ट संगत केबल की तुलना में धीमी चार्जिंग और ट्रांसफर गति का समर्थन करेगा।

मीडिया रिपोर्ट में मिली जानकारी

  • मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक एक्स (पूर्व में ट्विटर) यूजर ने यूएसबी टाइप-सी केबल की इमेज साझा कीं, जो आईफोन 15 के साथ आएगी।
  • इसमे दावा किया है कि एक्सेसरी की लंबाई 1.6 मीटर होगी और इसमें 16 पिन होंगे।
  • इसके साथ ही यह भी दावा किया गया है कि यह एपल द्वारा उपलब्ध कराए गए मौजूदा यूएसबी टाइप-सी से लाइटनिंग चार्जिंग केबल की तुलना में अधिक टिकाऊ और मोटा है।

iPhone 15 में होगा ‘टाइप-C

  • iPhone 15 के साथ आने वाला केबल USB 2.0 कनेक्टिविटी देगा और 3A चार्जिंग पर 20V को सपोर्ट करेगा।
  • अगर केबल के संबंध में लीक हुए विवरण सटीक हैं, तो शामिल एक्सेसरी 480Mbps तक डेटा ट्रांसफर की अनुमति देगा।
  • उसी एक्स यूजर द्वारा हाल ही में iPhone 15 केबल का विवरण और ब्रेडेड डिजाइन लीक किया गया था।
  • हालांकि,यूजर ने बताया कि वे इमेज के सोर्स को सत्यापित करने में असमर्थ हैं, इसलिए इन दावों को पूरी तरह सच मानना गलत होगा।

iPhone 15 सीरीज में थंडरबोल्ट कनेक्टिविटी

  • पिछले हफ्ते यह बताया गया था कि Apple iPhone 15 सीरीज थंडरबोल्ट/यूएसबी 4 कनेक्टिविटी के समर्थन के साथ लॉन्च होगी, जो तेज डेटा ट्रांसमिशन गति देगी।
  • इसमे रेटिमर चिप की उपस्थिति होगी, जो आमतौर पर हाई-स्पीड डेटा ट्रांसमिशन डिवाइस पर पाई जाती है।
  • यह हाई-स्पीड ट्रांसफर के लिए थंडरबोल्ट और यूएसबी 4 का समर्थन करती है, यह बताती है कि आने वाले फोन 40Gbps तक डेटा ट्रांसमिशन गति दे सकते हैं।

35W वायर्ड चार्जिंग सपोर्ट

  • एक अन्य रिपोर्ट से पता चलता है कि कुछ iPhone 15 मॉडल नए USB टाइप-सी पोर्ट पर 35W वायर्ड चार्जिंग का समर्थन करेंगे।
  • आपको याद दिला दें कि iPhone 14 Pro वर्तमान में 27W चार्जिंग के लिए समर्थन देता है, जो अब तक किसी भी iPhone पर सबसे तेज चार्जिंग गति है।
  • क्यूपर्टिनो कंपनी सितंबर में लॉन्च होने वाले iPhone 15 सीरीज के स्मार्टफोन के लिए डुअल USB पोर्ट के साथ 35W एडॉप्टर या 30W मैकबुक एयर एडॉप्टर का उपयोग कर सकती है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.