Move to Jagran APP

अब 6 नए देशों में मिलेगी iPhone 14 की SOS इमरजेंसी सैटेलाइट सर्विस, क्या भारत भी लिस्ट में है शामिल

Apple के iPhone 14 सीरीज के साथ एक नई सुविधा पेश की थी जिसे SOS इमरजेंसी सैटेलाइट सर्विस कहा गया। शुरुआत में ये सुविधा केवल यूएस और कनाडा में थी लेकिन अब इसे 6 अन्य देशों में भी शुरू कर दिया गया है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Wed, 08 Mar 2023 09:49 PM (IST)Updated: Wed, 08 Mar 2023 09:49 PM (IST)
6 new country will get iPhone 14 SOS emergency SOS service

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple ने बीते साल अपने सबसे लेटेस्ट iPhones को लॉन्च किया था। इस सीरीज में कुल चार स्मार्टफोन शामिल हैं। इस सीरीज की सबसे खास बात इसमें मिलने वाली SOS इमरजेंसी सैटेलाइट सर्विस थी। इसे इस सीरीज के लॉन्च के साथ केवल दो देशो में पेश किया गया था। लेकिन अब जानकारी मिली है कि इसे 6 और देशों में शुरू किया जा रहा है।

loksabha election banner

Apple इस महीने के भीतर छह नए देशों में सैटेलाइट फीचर विल के जरिए अपने इमरजेंसी SOS का विस्तार करेगा। बता दें कि यह आपातकालीन सेवाओं तक पहुंचने का कोई अन्य साधन उपलब्ध नहीं होने पर सैटेलाइट के माध्यम से आपातकालीन SOS सेवाओं से जुड़ने में यूजर्स की सहायता कर सकता है।

कैसे करता है काम?

अगर यूजर आपातकालीन सेवाओं को कॉल या टेक्स्ट करते हैं और कनेक्ट करने में असमर्थ हैं क्योंकि वे सेलुलर और वाई-फाई कवरेज की सीमा से बाहर हैं, तो समर्थित iPhone यूजर्स को सैटेलाइट के माध्यम से आवश्यक सहायता से जोड़ने का प्रयास करता है।

यूजर iPhone 14, iPhone 14 Pro मॉडल और iOS 16.1 या उसके बाद के वर्जन में चलाने वाले पर सैटलाइट के माध्यम से आपातकालीन SOS का उपयोग कर सकते हैं।

इन देशों में मिलेगी सुविधा

यह फीचर सबसे पहले केवल यूएस और कनाडा में लॉन्च किया गया था। क्यूपर्टिनो-आधारित कंपनी ने फिर इसका विस्तार यूके, फ्रांस, जर्मनी और आयरलैंड में किया। कंपनी ने कहा कि वे इस महीने ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, इटली, लक्ज़मबर्ग, नीदरलैंड और पुर्तगाल में यूजर्स के लिए सुविधा का विस्तार करेंगे। फिलहाल भारत में इस फीचर्स के आने की कोई जानकारी नहीं है।

अपातकालीन सेवाओं में जोड़ने में मददगार

सैटेलाइट के माध्यम से आपातकालीन SOS सेलुलर या वाई-फाई कवरेज के बाहर के यूजर्स को आपातकालीन सेवाओं के साथ बातचीत करने की अनुमति देता है।

इसका उपयोग फाइंड माई ऐप का उपयोग करके अपने स्वयं के लोकेशन को खोजने और दोस्तों और परिवार के साथ साझा करने के लिए भी किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.