Move to Jagran APP

IOS 17 अपडेट में मिल सकता है ये धांसू फीचर, अब iPhone में थर्ड पार्टी ऐप इन्स्टॉल करना होगा आसान

iOS 17 अपडेट iPhone पर ऐप्स को साइडलोड यानी थर्ड-पार्टी वेबसाइट से ऐप इन्स्टॉल करने की अनुमति दे सकता है। लोग कंपनी के ऐप स्टोर का इस्तेमाल किए बिना अपने आईफोन और आईपैड में थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकेंगे। (फाइल फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Sun, 26 Mar 2023 09:46 PM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2023 09:46 PM (IST)
iOS 17 may well allow sideloading apps on iPhone know detail

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप एक iPhone यूजर हैं तो आपके लिए ये बड़ी खबर हो सकती है। रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि आने वाले एमआर हेडसेट पर ध्यान केंद्रित करने के कारण एपल आईओएस 17 अपडेट जल्द जारी कर सकता है। काफी यूजर IOS 17 अपडेट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

एक नए रिपोर्ट के अनुसार, iOS 17 अच्छी तरह से iPhone पर ऐप्स को साइडलोड यानी थर्ड-पार्टी वेबसाइट से ऐप इन्स्टॉल करने की अनुमति दे सकता है, जो कि Apple द्वारा एक चौंकाने वाला कदम हो सकता है। आइए आपको समझाते हैं क्या है ये नया फीचर और ये कैसे काम करेगा।

अब थर्ड पार्टी ऐप कर पाएंगे इन्स्टॉल

सिक्योरिटी और प्राइवेसी को दिन में रखते हुए Apple ने अबतक iPhones पर मैलवेयर से बचने के लिए साइडलोडिंग की अनुमति नहीं दी है। एपल ने एक रिपोर्ट में कहा है कि- "कुछ लोगों ने सुझाव दिया है कि हमें डेवलपर्स के लिए ऐप स्टोर के बाहर अपने ऐप को वेबसाइटों या थर्ड-पार्टी के ऐप स्टोर के माध्यम से वितरित करने के तरीके बनाने चाहिए, जिसे 'साइडलोडिंग' कहा जाता है।

एपल ने आगे कहा कि साइडलोडिंग की अनुमति देने से iOS प्लेटफ़ॉर्म की सुरक्षा कम हो जाएगी और यूजर को न केवल थर्ड-पार्टी ऐप स्टोर पर, बल्कि ऐप स्टोर पर भी गंभीर सुरक्षा जोखिमों का सामना करना पड़ेगा।"

iPhone पर थर्ड-पार्टी ऐप डाउनलोड करना होगा मुमकिन

ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमैन के अनुसार, एपल अपने आईफोन और आईपैड पर वैकल्पिक ऐप स्टोर की अनुमति देने की भी तैयारी कर रहा है। रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि बदलावों के तहत लोग कंपनी के ऐप स्टोर का इस्तेमाल किए बिना अपने आईफोन और आईपैड में थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकेंगे।

आईओएस 17 रिलीज डेट

ऐसी रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कंपनी जून 2023 में iOS 17 लॉन्च करेगी। iOS 17 के साथ, Apple द्वारा अपने वार्षिक डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस WWDC में iPadOS 17, macOS 14, watchOS 10 और tvOS 17 जारी किए जाने की संभावना है। यहां अन्य अपडेट हैं जो आईओएस 17 आपके आईफोन में ला सकता है।

1. नेक्स्ट-जेनरेशन कारप्ले

Apple ने WWDC 2022 में कारप्ले की नेक्स्ट जेन का प्रीव्यू किया, जिसमें इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, क्लाइमेट कंट्रोल और एफएम रेडियो जैसे वाहन कार्यों के साथ कई डिस्प्ले, विजेट का सपोर्ट होगा। MacRumors की रिपोर्ट के अनुसार, Apple ने कहा कि नेक्स्ट जेन के CarPlay अनुभव के लिए सपोर्ट वाले पहले वाहनों की घोषणा 2023 के अंत में की जाएगी।

2. हेडसेट सपोर्ट

Apple इस वर्ष AR/VR हेडसेट की भी घोषणा कर सकता है, और iOS 17 में लॉन्च होने से पहले डिवाइस के लिए सपोर्ट शामिल होने की संभावना है।

ios 17 सपोर्ट करने वाले डिवाइस

हालांकि iOS 17 को सपोर्ट करने वाले iPhone मॉडल की सूची के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं है, लेकिन कहा जा रहा है कि iPhone 8, iPhone 8 Plus और iPhone X को iOS 17 का अपडेट नहीं मिलेगा। जबकि, 2017 के बाद लॉन्च किए गए iPhone मॉडल के यूजर इस नए अपडेट का मजा ले पाएंगे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.