नई दिल्ली, टेक डेस्क। फोटो शेयिंग ऐप Instagram ने लंबे समय से टेस्टिंग में बने कैप्शन स्टिकर फीचर को लॉन्च कर दिया है। इस फीचर के एक्टिव होने के बाद यूजर्स की स्टोरी में अपने-आप कैप्शन जुड़ जाएंगे। इससे यूजर्स का अनुभव बेहतर होगा। इस फीचर को चुनिंदा देशों में जारी किया गया है। उम्मीद है कि जल्द ही इसे भारत में रोल आउट किया जाएगा। 

Instagram का नया फीचर

इंस्टाग्राम का नया कैप्शन स्टिकर फीचर स्टिकर ट्रे में उपलब्ध है। यूजर्स वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद जैसे ही कैप्शन स्टिकर पर क्लिक करेंगे, तो कैप्शन अपने-आप वीडियो में जोड़ जाएगा। इसके अलावा यूजर्स को कैप्शन के फॉन्ट और कलर में बदलाव करने की सुविधा मिलेगी। साथ ही कैप्शन के शब्द को भी एडिट किया जा सकेगा। 

द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, इंस्टाग्राम के लेटेस्ट कैप्शन स्टिकर फीचर को सबसे पहले अंग्रेजी बोलने वाले देशों में जारी किया जाएगा। कंपनी इस फीचर में कई अन्य भाषाओं को जोड़ने पर काम कर रही है। वहीं, कंपनी का मानना है कि यह फीचर बहुत जल्द लोकप्रिय होगा और इससे सबसे ज्यादा फायदा बधिर लोगों को होगा। 

लाइव रूम फीचर

बता दें कि इंस्टाग्राम ने मार्च 2021 में लाइव रूम फीचर लॉन्च किया था। इस फीचर की मदद से क्रिएटर्स लाइव ब्रॉडकास्ट के दौरान एक साथ चार लोगों को इसमें ऐड कर सकेंगे। ये फीचर्र यूजर्स के लिए काफी उपयोगी साबित होगा। कंपनी का कहना है कि Live Rooms फीचर को खास तौर पर ऐसे क्रिएटर्स को ध्यान में रखकर पेश किया गया है जो कि Instagram पर लाइव ब्रॉडकास्ट कर अपने फॉलोअर्स से जुड़ते हैं।

इस फीचर की मदद से लाइव टॉक शो, एक्सपेंडिड क्यू एंड ए या इंटरव्यू, लाइव शॉपिंग जैसे विकल्प को अधिक क्रिएटिव बनाया जा सकेगा। यानि लाइव टॉक शो के दौरान चार लोग मिलकर टॉक शो को खास बना सकते हैं। कंपनी का कहना है COVID-19 संकट की शुरुआत के बाद से, हमने Instagram पर लोगों को विभिन्न तरीकों से लाइव करते देखा है। पिछले एक साल में, लाइव पर कई खास मूमेंट्स हुए हैं, जिसमें विज्ञान के बारे में सूचनात्मक बातचीत और COVID-19 दिशानिर्देश, मशहूर हस्तियों के साथ साक्षात्कार और रिकॉर्ड-ब्रेक रैप की लड़ाई शामिल हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप