Move to Jagran APP

दूसरा सबसे बड़ी जनसंख्या वाला देश भारत, इस मामले में है सबसे पीछे

इंटरनेट इस्तेमाल करने के अलावा इस सर्वे में यह भी बताय गया है कि किस देश में कितने लोगों के पास स्मार्टफोन है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 22 Jun 2018 03:05 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jun 2018 08:11 PM (IST)
दूसरा सबसे बड़ी जनसंख्या वाला देश भारत, इस मामले में है सबसे पीछे
दूसरा सबसे बड़ी जनसंख्या वाला देश भारत, इस मामले में है सबसे पीछे

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारत दुनिया का दूसरा ऐसा सबसे बड़ा देश है जहां इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए जनसंख्या अधिक है। लेकिन फिर भी भारत के 132.42 करोड़ जनसंख्या के मुकाबले इंटरनेट यूजर्स काफी कम हैं। साथ ही चीन के बाद भारत सबसे बड़ी स्मार्टफोन मार्किट है। Pew रिसर्च सेंटर के सर्वे के मुताबिक, भारत के साथ तनजानिया में भी जनसंख्या के मुकाबले इंटनरेट यूसेज करने वाले यूजर्स कम हैं। दोनों ही देशों में 4 में 1 व्यक्ति ही इंटरनेट का इस्तेमाल करता है। वहीं, साउथ कोरिया में 96 फीसद लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं।

loksabha election banner

आपको बता दें कि Pew द्वारा किया गया सर्वे 38 देशों में आयोजित हुए इंटरव्यू पर आधारित है। इसे अप्रैल 2017 में आयोजित किया गया था। इंटरनेट इस्तेमाल करने के अलावा इस सर्वे में यह भी बताय गया है कि किस देश में कितने लोगों के पास स्मार्टफोन है। इसमें भी भारत आखिरी नंबर पर है। भारत में मात्र 22 फीसद लोगों के पास स्मार्टफोन है।

फोटो साभार: Pew रिसर्च सेंटर

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के मुताबिक, वर्ष 2018 की पहली तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री स्थिर रही। जबकि फीचर फोन्स की बिक्री डबल हो गई। भारत में किफायती 4जी इनेबल्ड फीचर फोन्स के जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को ऑनलाइन लाया जा सकता है। भारत में कम इंटरनेट इस्तेमाल होने का कारण केवल ये कमजोर आंकड़े नहीं है। बल्कि यह असमानताओं से भी प्रभावित है। Pew के रिसर्चर्स जैकब पॉशटर, काल्डवेल बिशप और हन्यू च्यू के मुताबिक, भारत में इंटरनेट का ज्यादा यूजर बेस युवा और शिक्षित है। भारत, मेक्सिको, घाना, केन्या, चिली और हंगरी में महिलाओं से ज्यादा 10 फीसद ज्यादा पुरुषों के पास स्मार्टफोन है।

यह भी पढ़ें:

Paytm sale में खरीदें 2000 रुपये से कम कीमत में ये 6 कूल गैजेट्स, Amazon पर ये है खास

रेलवे की इस नई सुविधा से चंद सेकेंड में कर सकेंगे टिकट बुक, पेमेंट करना होगा और आसान

फोन में हुए धमाके से एक शख्स की मौत, ये गलती पड़ सकती है भारी

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.