Move to Jagran APP

भारतीयों का बदला फोन खरीदारी पैटर्न, अब कैमरा, बैटरी और डिस्प्ले की बजाय इस फीचर्स रहता है ज्यादा ध्यान, जानिए पैटर्न में आए बदलाव की वजह

रिसर्च में पाया गया कि हर चार में से एक यूजर ऑडियो क्वालिटी को स्मार्टफोन खरीदने के लिए सबसे जरूरी मानता हैं। ऐसा पहली बार हुआ है जब यूजर्स के स्मार्टफोन खरीदने के पैटर्न बदला हो।

By Renu YadavEdited By: Published: Mon, 24 Aug 2020 03:11 PM (IST)Updated: Mon, 24 Aug 2020 03:11 PM (IST)
भारतीयों का बदला फोन खरीदारी पैटर्न, अब कैमरा, बैटरी और डिस्प्ले की बजाय इस फीचर्स रहता है ज्यादा ध्यान, जानिए पैटर्न में आए बदलाव की वजह
भारतीयों का बदला फोन खरीदारी पैटर्न, अब कैमरा, बैटरी और डिस्प्ले की बजाय इस फीचर्स रहता है ज्यादा ध्यान, जानिए पैटर्न में आए बदलाव की वजह

नई दिल्ली, टेक डेस्क. आमतौर पर हर एक यूजर्स अपनी जरूरत के हिसाब से स्मार्टफोन खरीदता है। माना जाता है कि भारतीय यूजर्स के लिए फोन में बड़ी बैटरी, बेहतर कैमरा और डिस्पले काफी अहमियत रखता है। लेकिन साइबर मीडिया रिसर्च (CMR) की नई रिसर्च के मुताबिक भारतीय ग्राहक स्मार्टफोन खरीदने के दौरान ऑडियो क्वालिटी को कैमरा और बैटरी से ज्यादा महत्व देते हैं। रिसर्च में पाया गया कि हर चार में से एक यूजर ऑडियो क्वालिटी को स्मार्टफोन खरीदने के लिए सबसे जरूरी मानता हैं। ऐसा पहली बार हुआ है, जब यूजर्स के स्मार्टफोन खरीदने के पैटर्न में ऑडियो क्वालिटी को ज्यादा महत्व दिया गया हो। 

loksabha election banner

जानिए क्यों फोन खरीदारी में आया पैटर्न 

CMR के हेड इंडस्ट्री कंसल्टिंग सत्य मोहंती की मानें, तो बेहतर ऑडियो क्वॉलिटी वाले स्मार्टफोन की डिमांड में बढ़ोतरी की वजह लॉकडाउन है। CMR के हेड इंडस्ट्री इंटैलिजेंस ग्रुप प्रभु राम के मुताबिक ओटीटी कंज़ंप्शन से लेकर मोबाइल गेमिंग तक हर मामले में यूजर हाई क्वालिटी की साउंड चाहता है। इस वजह से बेहतर साउंड क्वॉलिटी वाले स्मार्टफोन की डिमांड बढ़ी है। 

कुछ दिलचस्प रिसर्च 

  • भारतीय ऑडियो क्वालिटी को स्मार्टफोन खरीदने के लिए सबसे अहम मानते हैं। रिसर्च में बेहतर ऑडियो क्वॉलिटी को 100 में से 66 का स्कोर मिला है, जबकि बैटरी लाइफ को 61 और कैमरा को 60 का स्कोर मिला है। 
  • 94 फीसदी भारतीय पॉप्युलर ऑडियो का लुत्फ ओटीटी प्लेटफॉर्म पर संगीत सुनकर उठाते हैं।  
  • 96 फीसदी भारतीय वीडियो- मूवीज़, ओटीटी कंटेंट या सोशल नेटवर्क पर यूज़र जनरेटेड कंटेंट देखते हैं। 
  • भारतीयों के सबसे पसंदीदा ऑडियो एक्सेसरीज़ वायर्ड इयरप्लग और ईयरबड्स हैं। 78 प्रतिशत उपभोक्ता वायर्ड इयरप्लग पसंद करते हैं, जबकि 65 प्रतिशत इयरबड इस्तेमाल करते हैं। 
  • ज्यादा डिजिटली मजबूत लोग छोटे वीडियो पसंद करते हैं। इनकी संख्या 38 प्रतिशत है, जबकि कम डिजिटल रहने वाले लंबे वीडियो पसंद करते हैं। इसकी संख्या करीब 23 प्रतिशत है।  
  • हर 8 में से 5 यूज़र करीब 62 प्रतिशत गेमिंग के दौरान बेहतर ऑडियो की डिमांड करते हैं। 
  • 7 में से 3 यूज़र्स को स्मार्टफोन ऑडियो में नियमित तौर पर कुछ समस्याएं होती हैं।

Written By - Saurabh Verma 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.