Move to Jagran APP

भारतीय दंपति के रोटी बनाने वाले रोबोट की अमेरिकी बाजार में धूम

सिंगापुर में रहने वाले एक भारतीय दंपति के डिजाइन किए गए रोटी बनाने वाले रोबोट ने अमेरिकी बाजार में धूम मचा दी है। इस रोबोट को बिक्री से पहले ही 5 मिलियन अमेरिकी डालर के आर्डर मिल चुके हैं। ऋषि ईरानी और उनकी पत्नी प्रनोती को रोटीमेटिक नाम के इस रोबोट को बनाने में छह साल लगे।

By Edited By: Thu, 07 Aug 2014 05:12 PM (IST)
भारतीय दंपति के रोटी बनाने वाले रोबोट की अमेरिकी बाजार में धूम

सिंगापुर। सिंगापुर में रहने वाले एक भारतीय दंपति के डिजाइन किए गए रोटी बनाने वाले रोबोट ने अमेरिकी बाजार में धूम मचा दी है। इस रोबोट को बिक्री से पहले ही 5 मिलियन अमेरिकी डालर के आर्डर मिल चुके हैं।

ऋषि ईरानी और उनकी पत्नी प्रनोती को रोटीमेटिक नाम के इस रोबोट को बनाने में छह साल लगे। रोटीमेटिक हर मिनट में एक सिंकी हुई रोटी तैयार कर सकता है। यह पहला 'किचन डिवाइस' है जिसमें रोबोटिक टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। फिलहाल इसके निर्माताओं को अमेरिकी बाजार में इसे बेचने के लिए अमेरिका के एक सर्टिफिकेट का इंतजार है। उम्मीद की जा रही है कि अगले साल से यह अमेरिकी बाजार में उपलब्ध होगा।

599 डालर की कीमत वाले रोटीमेटिक का वजन 17 किलोग्राम है, इसमें 10 मोटर और 15 सेंसर लगे हैं। आटे और तेल की मात्रा के हिसाब से इससे बनाई जाने वाली रोटी को मोटा और पतला बनाया जा सकता है। इस मशीन के पार्ट्स को अलग किया जा सकता है इस वजह से इसे आसानी से धोया भी जा सकता है।

ऋषि ईरानी एक उद्यमी हैं, उन्होंने सिंगापुर की एक मोबाइल सिक्योरिटी कंपनी टेनक्यूब की स्थापना की थी, जिसका बाद में मैकेफे ने अधिग्रहण कर लिया था। उनकी पत्नी प्रनोती मैकेनिकल इंजीनियरिंग और प्रोजेक्ट डिजाइन की विशेषज्ञ हैं।

पढ़ें: भारतीय ने बनाया आवाज पर काम करने वाला रोबोट

पढ़ें: घर की कामों में मदद करेगा रोबोट