Move to Jagran APP

PM Modi की मन की बात से भारतीय ऐप को फायदा, Google Play Store की टॉप-10 ऐप की सूची में हुए शामिल

पीएम मोदी की लोकल ऐप के समर्थन का असर देखने को मिल रहा है। पीएम मोदी की अपील के बाद कई भारतीय ऐप ने Google Play Store पर अलग-अलग कैटेगरी के टॉप-10 ऐप लिस्ट में अपनी जगह बनाई है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Thu, 03 Sep 2020 11:40 AM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2020 11:40 AM (IST)
PM Modi की मन की बात से भारतीय ऐप को फायदा, Google Play Store की टॉप-10 ऐप की सूची में हुए शामिल
PM Modi की मन की बात से भारतीय ऐप को फायदा, Google Play Store की टॉप-10 ऐप की सूची में हुए शामिल

नई दिल्ली, टेक डेस्क. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते रविवार को मन की बात कार्यक्रम में लोकल ऐप्स के इस्तेमाल की अपील की थी। साथ ही  'Atmanirbhar Bharat App Innovation Challenge' के कुछ विनर ऐप्स के नाम लिए थे। पीएम मोदी की लोकल ऐप के समर्थन का असर देखने को मिल रहा है। पीएम मोदी की अपील के बाद कई भारतीय ऐप ने Google Play Store पर अलग-अलग कैटेगरी के टॉप-10 ऐप लिस्ट में अपनी जगह बनाई है। 

loksabha election banner

Play Store के ऐप सेक्शन में भारतीय ऐप को मिली जगह

मन की बात कार्यक्रम के बाद Snack Video, PickU, Josh, Sharechat और Moj ऐप ने गूगल प्ले-स्टोर की टॉप-10 ऐप की सूची में जगह बनाई है। इन भारतीय ऐप के अलावा Google Meet, Snapchat और Zoom Cloud Meetings ऐप भी इस सूची में शामिल है। वहीं, दूसरी तरफ सोशल कैटेगरी में Josh, Snapchat, Sharechat, Roposo और Chingari ऐप को टॉप-10 ऐप की सूची में जगह मिली है।

एजुकेशन सेक्शन में ये ऐप टॉप-10 लिस्ट में हुए शामिल 

एजुकेशन सेक्शन में Ap Sarkar Seva, Drishti, Saraldata, Voot kids, PunjabEducare, Doubtnut और Kutuki Kids टॉप-10 ऐप की सूची में शामिल है। हेल्थ कैटेगरी की बात करें तो टॉप-10 की लिस्ट में Aarogya Setu सबसे ऊपर है और इसके नीचे Stepsetgo, Home Workout, Loss Weight app for men, Increase Height Workout, Six Packs in 30 जैसे ऐप हैं।

पीएम मोदी ने की तारीफ

पीएम मोदी ने मन की बात में कहा था कि भारतीयों के इनोवेशन और समाधान देने की क्षमता का लोहा हर एक देश मानता है और जब समर्पण भाव हो तो यह शक्ति बहुत बढ़ जाती है। उन्होंने आगे कहा कि ऐप इनोवेशन चैलेंज की शुरुआत से कई सारे ऐप सामने आए हैं। इनमें एक कुटुकी किड्स लर्निंग ऐप है, जिसे खास बच्चों के लिए बनाया गया है। इस ऐप के जरिए बच्चें गानें और कहानियों के माध्यम से बहुत कुछ सीख सकते हैं।

भारत सरकार ने 118 चीनी मोबाइल ऐप पर लगाया बैन

भारत सरकार ने बीते बुधवार को चीन के खिलाफ डिजिटल स्ट्राइक करते हुए PUBG समेत कुल 118 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने जुलाई के अंत में टिकटॉक समेत 59 ऐप पर बैन लगाया था और इसके बाद 47 ऐप को ब्लॉक कर दिया गया था।

Written By- Ajay Verma 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.