Move to Jagran APP

भारत का पहला एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन आया फुल व्यू डिस्प्ले के साथ, पढ़ें डिटेल्स

पढ़िए भारत में आने वाले पहले एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन की डिटेल्स

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Fri, 16 Mar 2018 12:16 PM (IST)Updated: Sat, 17 Mar 2018 08:43 AM (IST)
भारत का पहला एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन आया फुल व्यू डिस्प्ले के साथ, पढ़ें डिटेल्स
भारत का पहला एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन आया फुल व्यू डिस्प्ले के साथ, पढ़ें डिटेल्स

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। गूगल ने पिछले महीने हुए टेक इवेंट मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन्स के अंतर्गत आने वाले कुछ सस्ते एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स को पेश किया था। अल्काटेल भी इस प्रोग्राम में जुड़े अन्य भागीदारों में से एक था। लेकिन अब अल्काटेल भारतीय स्टोर्स में एंड्रॉयड गो पर आधारित फोन लाने वाली पहली कंपनी बन गई है। कंपनी ने भारतीय बाजार के लिए अल्काटेल 1X की घोषणा कर दी है। इसकी कीमत की जानकारी अभी नहीं दी गई है।

loksabha election banner

अल्काटेल 1X की स्पेसिफिकेशन्स डिटेल:  इस फोन में ओक्टा-कोर मीडियाटेक MT6739 प्रोसेसर के साथ 1GB रैम और 16GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है। कैमरे के मामले में यह कुछ खास नहीं है। इसमें 13MP का रियर और 8MP का एलईडी फ्लैश के साथ फ्रंट कैमरा मौजूद है। फोन को पावर देने का काम 2460 mAh की बैटरी करेगी। हालांकि, अल्काटेल 1X 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ 5.3 इंच एलसीडी डिस्प्ले दे रहा है। बजट स्मार्टफोन कैटेगरी में इसकी उम्मीद नहीं की गई थी। लेकिन यह इसका एक अच्छा पहलू है।

इसी के साथ इसमें एंड्रॉयड ओरियो गो 8.1 ऑपरेटिंग सिस्टम मौजूद है। एंड्रॉयड ओरियो गो को लो-एन्ड स्पेसिफिकेशन्स वाली डिवाइसेज पर बेहतर काम करने के लिए बनाया गया है। इस फोन में गूगल एप्स पहले से इनस्टॉल होंगी। इसी के साथ यह पहला हैंडसेट होगा, जिस पर एंड्रॉयड P अपडेट दिया जाएगा। इस फोन की कीमत को लेकर अभी खुलासा नहीं किया गया है। लेकिन उम्मीद है की फोन की कीमत 5000 रुपये के अंदर होगी। आने वाले कुछ हग्टन में यह बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

जानते हैं इसके अलाव कौन-सी एंड्रॉयड गो डिवाइसेज आने वाली हैं:

नोकिया 1: नोकिया ने गूगल के साथ साझेदारी की है, इसके चलते एंड्रॉयड वन प्लेटफॉर्म वाला स्मार्टफोन नोकिया 1 लॉन्च किया गया है। ये कंपनी का पहला एंड्राइड ओरियो (गो एडिशन) फ़ोन है। नोकिया 1 की कीमत 85 डॉलर है, भारतीय करेंसी के मुताबिक इसकी कीमत करीब 5,400 रुपये है। यूजर्स के लिए नोकिया 1 की बिक्री अप्रेल में शुरू हो जाएगी।

General मोबाइल GM 8 Go: मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस से पहले कई लीक के बाद जनरल मोबाइल ने GM8 पेश कर दिया है। तुर्किश स्मार्टफोन निर्माता कंपनी इस फोन का इस्तेमाल टर्की और दुनिया के बाकी देशों के लोगों तक कंप्यूटिंग पहुंचाने के लक्ष्य से कर रही है। इस डिवाइस में मीडिया टेक चिपसेट और 1GB रैम मौजूद है। एंड्रॉयड गो के साथ यह फोन उपलब्ध होने वाले क्षेत्रों में एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

लावा Z50: भारतीय मार्किट में लावा Z50 ऐसा पहला फोन है जो एंड्रॉयड गो पर कार्य करता है। हार्डवयेर के मामले में Z50 बजट स्मार्टफोन है। इसमें मीडिया टेक एंट्री लेवल MT6737m प्रोसेसर के साथ 1GB रैम और 8GB इंटरनल मेमोरी दी गई है। इसकी स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड से बढ़ने का विकल्प मौजूद है। इसमें 4.5 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। गूगल ने कहा था की एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन्स लगभग 3300 रुपये की कीमत के आस-पास आएंगे।

ZTE टेम्पो गो: टेम्पो गो में क्वालकॉम स्नैपड्रगन 210 SoC 1GB रैम और 8GB की इनबिल्ट स्टोरेज दी गई है। इसकी कैमरा स्पेसिफिकेशन्स पर बात करें तो इसमें 5MP का रियर और 2MP का फ्रंट कैमरा मौजूद है। फोन को 2200 mAh की बैटरी पावर देगी। फोन एंड्रॉयड 8.1ओरियो गो एडिशन पर कार्य करता है।

माइक्रोमैक्स भारत गो: पिछले महीने से चल रही इस फोन की अफवाहों के बाद माइक्रोमैक्स ने भारत गो स्मार्टफोन लॉन्च तो कर दिया है। लेकिन इस फोन की डिटेल्स को लेकर अब तक कुछ साफ नहीं हुआ है।

TRANSSION: अफ्रीकन बाजार के लिए Transsion ने अलग-अलग ब्रैंड्स जैसे टेक्नो, आईटेल, स्पाइस आदि के साथ एंड्रॉयड गो मॉडल लाने की घोषणा की है। ये फोन्स मुख्य रूप से अफ्रीका के लिए ही होंगे, लेकिन फिर भी कुछ अन्य बाजार में भी उपलब्ध होंगे।

यह भी पढ़ें:

सिंगापुर में 4G की स्पीड है दुनिया में सबसे तेज, जानिए भारत में क्या है हाल

पावर बैंक लेने से पहले इन 5 बातों का रखें ध्यान, चुन पाएंगे बेहतर प्रोडक्ट

पैनासोनिक ने नैनो टेक्नोलॉजी से लैस इन्वर्टर AC किए लॉन्च, ये विकल्प भी हैं उपलब्ध

गूगल अस्सिटेंट से करें अब हिंदी में बातें, इस तरह एक्टिवेट कर करें इस्तेमाल

जल्द DTH और केबल सर्विस प्रोवाइडर को भी करा सकेंगे पोर्ट, जानें पांच बड़े फायदे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.