Move to Jagran APP

अगर आपका फोन भी हो रहा है ट्रैक, तो ये कोड्स लगाएंगे ट्रैकर का पता

आज के समय में स्मार्टफोन लगभग हर किसी की अहम जरूरतों में से एक है। इसलिए हम अपने फोन को लेकर ज्यादा एहतियात बरतते हैं। ऐसे में अगर कोई आपका फोन टैप या ट्रैक कर रहा है तो कुछ कोड्स को डायल करके इसका पता लगा सकते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 05:59 PM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 07:10 AM (IST)
अगर आपका फोन भी हो रहा है ट्रैक, तो ये कोड्स लगाएंगे ट्रैकर का पता
कैसे पता करें अगर आपका फोन भी हो रहा है ट्रैक

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन एक ऐसी चीज है, जिसे हर कोई 24/7 अपने साथ रखता है। यह आपके लोकेशन या आप किससे बात कर रहे हैं, आदि पर नजर रखने वाले लोगों के लिए एक बहुत अच्छा उपकरण है।इसके अलावा, वायरस, ट्रोजन हॉर्स, मैलवेयर जैसी समस्याएं होती हैं। चूंकि अधिकांश यूजर्स के पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है। इसलिए आज हम बताएंगे कि वे कैसे पता लगा सकते हैं कि उन्हें ट्रैक किया जा रहा है, उनकी जासूसी की जा रही है या हैक किया जा रहा है।

loksabha election banner

कैसे पता करें कि आपके मोबाइल को कौन ट्रैक कर रहा है

यहां कुछ कोड , जिनका उपयोग आप यह पता लगाने के लिए कर सकते हैं कि क्या कोई आपको टैप या ट्रैक कर रहा है। आपको बस इन कोड्स को अपने डायल पैड पर टाइप करना है और सेंड प्रेस करना है।

  1. *#21#

इस कोड से आप पता कर सकते हैं कि आपके मैसेज, कॉल या अन्य डाटा किसी अन्य नंबर पर फॉरवर्ड या डायवर्ट किया जा रहा है या नहीं। यदि, इस डाटा को डायवर्ट किया जा रहा है, तो आप अपनी स्क्रीन पर, उस नंबर के साथ-साथ डायवर्सन के प्रकार भी देखेंगे, जिस पर यह जानकारी भेजी जा रही है।

  1. *#62#

यदि लोग आपको बताते हैं कि आपका नंबर नो-सर्विस या नो-आंसर कह रहा है, तो आप इस कोड का उपयोग कर सकते हैं। यह आपको बताएगा कि क्या आपके कॉल, संदेश और डाटा का रिडॉयरेक्शन किया जा रहा है। इससे यह भी पता चलेगा कि क्या यह जानकारी आपके सेल फोन ऑपरेटर के नंबर पर डॉयरेक्ट की जा रही है।

  1. ##002#

यह कोड यूजर्स को अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन से सभी प्रकार के रिडॉयरेक्शन को बंद करने की अनुमति देता है। यदि आप रोमिंग का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं और अनचाहे रिडॉयरेक्ट कॉल के लिए पैसे नहीं देना चाहते हैं तो यह आपके पैसे बचाएगा।

  1. *#06#

इस कोड का उपयोग किसी डिवाइस के IMEI (इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिफ़ायर) नंबर का पता लगाने के लिए किया जाता है। इस नंबर का इस्तेमाल सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर या CEIR वेबसाइट पर जाकर खोए हुए स्मार्टफोन की लोकेशन को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है। यह नंबर बंद होने या नया सिम कार्ड होने पर भी फोन को ट्रैक करने में आपकी मदद करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.