Move to Jagran APP

Republic Day:देखना चाहते हैं 26 जनवरी की परेड तो ऐसे बुक करें ऑनलाइन टिकट, उठा सकेंगे शानदार कार्यक्रम का आनंद

रिपब्लिक डे पास आ गया है और आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो इस जश्न में होने वाली परेड को देखना चाहते हैं। ऐसे में सरकार ने लगभग 32 हजार टिकट को ऑनलाइन बेचना का फैसला किया है। आइये इसके बारे में जानते हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Thu, 19 Jan 2023 01:30 PM (IST)Updated: Thu, 19 Jan 2023 02:41 PM (IST)
Republic Day:देखना चाहते हैं 26 जनवरी की परेड तो ऐसे बुक करें ऑनलाइन टिकट, उठा सकेंगे शानदार कार्यक्रम का आनंद
Process to book online ticket on republic day for celebration

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में गणतंत्र दिवस यानी रिपब्लिक डे का अपना महत्व है। देश के हर कोने में लोग अपने-अपने ढ़ग से इसको मनाते हैं। सरकारी और प्राइवेट स्कूल से लेकर कार्यालय हर जगह लोग इसे मनाते हैं। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए हर बार की तरह कर्तव्य पथ पर परेड भी आयोजित की जाएगी। बता दें कि पहले कर्तव्य पथ को राजपथ कहा जाता था।

loksabha election banner

26 जरवरी परेड

74 वें गणतंत्र दिवस के मौके पर एक परेड आयोजित की जाती है, जिसे हजारों लोग देखने आते हैं। इस परेड को देखने के लिए आपको टिकट लेनी पड़ती है। हर बार से टिकट ऑफलाइन मिलती थी , लेकिन इस बार सरकार ने इस टिकट को ऑनलाइन भी शुरू कर दिया है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

यह भी पढ़ें- क्या है Proxy सर्वर, कैसे करता है काम, आपकी जिंदगी में रखता है कितना महत्व

30 हजार से अधिक टिकट है ऑनलाइन

74वां गणतंत्र दिवस समारोह इस साल सेंट्रल विस्टा एवेन्यू में होने वाला है। वहीं रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि केंद्र सरकार ने जनता के लिए 32,000 टिकट ऑनलाइन सेल पर रखे हैं। इसके साथ ही पहली बार समारोह के सभी आधिकारिक निमंत्रण ऑनलाइन भेजे जाएंगे।

कैसे बुक करें टिकट

केंद्र सरकार ने 'आमंत्रण' नाम से एक ऑनलाइन 'इनविटेशन मैनेजमेंट पोर्टल' पेश किया है। ये प्लेटफॉर्म आम जनता के लिए परेड की पहुंच को आसान बनाने में मदद करेगा। बता दे कि इसे मेहमानों और महत्वपूर्ण व्यक्तियों को ऑनलाइन निमंत्रण भेजने के लिए डिजाइन किया गया है।

इससे मदद से आप बिना किसी परेशानी के गणतंत्र दिवस परेड के लिए ऑनलाइन टिकट खरीद सकते हैं। टिकट बुक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.aamantran.mod.gov.in पर जाना होगा। कार्यक्रम के लिए प्रवेश निशुल्क होगा और टिकट एक पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन बुक किए जा सकते हैं।

कार्यक्रम में हिस्सा लेगा मिस्र का सैन्य

अधिकारियों ने बताया कि समारोह में मिस्र का 120 सदस्यीय सैन्य दल भी हिस्सा लेगा। बता दें कि इस साल मिस्र के राष्ट्रपति 'अब्देल फतह अल-सिसी' गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। वहीं गणतंत्र दिवस 2023 की थीम 'नारी शक्ति'' है। पिछले साल राजपथ का नाम बदलकर 'कर्तव्य पथ' किए जाने के बाद सेरेमोनियल बुलेवार्ड में आयोजित यह पहला गणतंत्र दिवस समारोह होगा। परेड के लिए बुधवार को ड्रेस रिहर्सल किया गया।

23 से 31 जनवरी तक चलेगा कार्यक्रम

रक्षा सचिव ने कहा कि समारोह 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर एक भव्य कार्यक्रम के साथ शुरू होगा और महात्मा गांधी की पुण्यतिथि (30 जनवरी) तक चलेगा। बता दें कि इस साल समारोह की योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'जनभागीदारी' के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है। यह समारोह स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लेने वाले INA के दिग्गजों, लोगों और आदिवासी समुदायों को भी श्रद्धांजलि होगी। कार्यक्रम के आखिर में प्रसिद्ध गायक कैलाश खेर की प्रस्तुति होगी।

यह भी पढ़ें-दो साल बाद वापस आया Apple का ये प्रोडक्ट, आपके घर में लगा देगा चार चांद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.