नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्पैम कॉल या रोबो कॉल डिजिटल दुनिया की सबसे ज्यादा आने वाली समस्या में से एक हैं। वे आपको काम से परेशान करती हैं और आपको ऐसी सेवाएं देते हैं, जो आप नहीं चाहते हैं। कुछ ऐसे भी कॉल्स आते हैं, जो आपको धोखा देने की कोशिश करते हैं। इसका मलतब है कि स्पैम कॉल न केवल अजीब हैं, बल्कि वे खतरनाक भी हो सकते हैं। इसलिए आज हम उन तराके के बारे में बताएंगे, जिनके उपयोग से आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि स्पैम कॉल आपको फिर कभी परेशान न करें।

लेकिन ऐसा करने से पहले, यह समझना जरूर है कि स्पैम कॉल के सबसे सामान्य प्रकार रोबो-कॉल हैं। ये कॉल आम तौर पर पहले से रिकॉर्ड किए गए संदेश होते हैं और ये अक्सर ऑटोमेटिक होते हैं। उनका उपयोग अक्सर लोगों को प्रोडक्ट और सर्विसेज बेचने के लिए किया जाता है। इसके बाद ऐसी टेलीमार्केटिंग कॉल्स होती हैं जिनका उपयोग वास्तविक कंपनियां आपको अपनेप्रोडक्ट और सर्विसेज बेचने के लिए करती हैं। इसके बाद स्कैम कॉल आते हैं। इन कॉल्स का उद्देश्य लोगों को धोखा देना और उनके वित्तीय डाटा या अन्य संवेदनशील डेटा का खुलासा करने के लिए धोखाधड़ी करना है।

अब, गूगल एंड्रॉयड यूजर्स को स्पैम कॉल से बचाने के लिए दो सुविधाएं प्रदान करता है। इनमें कॉलर आईडी और स्पैम सुरक्षा शामिल है, जो डिफॉल्ट रूप से एंड्रॉयड फोन पर चालू होती हैं। हालांकि, यूजर उन्हें बंद करने का भी ऑप्शन चुन सकते हैं।आइये जानते हैं कि अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर कॉलर आईडी और स्पैम सुरक्षा कैसे चालू कर सकते हैं और स्पैम कॉल को ब्लॉक कर सकते हैं।

अपने एंड्रॉयड फोन पर स्पैम कॉल को कैसे ब्लॉक करें

  • अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर फोन ऐप खोलें।
  • अब More विकल्प पर टैप करें और फिर Settings बटन पर टैप करें।
  • इसके बाद, स्पैम और कॉल स्क्रीन विकल्प पर टैप करें।
  • अब, कॉलर और स्पैम आईडी देखें और इसे चालू करें (यदि यह बंद है)।

कॉल को स्पैम के रूप में कैसे चिह्नित करें

इसके अलावा, एंड्रॉयड यूजर कॉल स्पैम को भी चिह्नित कर सकते हैं।अगर स्पैम कॉल गूगल की कड़ी जांच के माध्यम से बच जाती है, या यदि कोई स्पैमर यूजर्स को वैध दिखने वाले नंबर से कॉल कर रहा है तो इसे ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर फोन ऐप खोलें।
  • ऐप्लिकेशन में सबसे नीचे, रिसेंट टैब पर टैप करें.
  • अब, उस कॉल पर टैप करें, जिसे आप स्पैम के रूप में रिपोर्ट करना चाहते हैं।
  • फिर ब्लॉक या रिपोर्ट स्पैम पर टैप करें।

Edited By: Ankita Pandey