Move to Jagran APP

बजट में कस्टम ड्यूटी के घटने से कितने फायदे में रहेंगे Samsung और Apple, क्या सस्ते हो जाएंगे मोबाइल फोन

1 फरवरी को निर्मला सीतारमण ने आम बजट पेश किया था। इसमें उन्होंने बताया कि वह मोबाइल कैमरा के कुछ कम्पोनेंट पर कस्टम ड्यूटी को कम कर दिया है। आज हम जानेंगे कि इसकी वजह से सैमसंग और ऐपल को क्या फायदे हो सकते हैं। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Sat, 04 Feb 2023 03:06 PM (IST)Updated: Sat, 04 Feb 2023 03:06 PM (IST)
Reduction in custom duty can be beneficial for Samsung and Apple

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट भाषण में घोषणा की कि केंद्र सरकार स्मार्टफोन में उपयोग किए जाने वाले कुछ पुर्जों के आयात पर सीमा शुल्क में छूट देगी और मोबाइल कैमरा फोन के चुनिंदा पुर्जों पर 2.5% सीमा शुल्क हटा देगी।इस घोषणा के बाद एक टैक्स अधिकारी ने कहा है कि इस कदम से ऐपल और सैमसंग जैसी स्मार्टफोन कंपनियों को मदद मिलने की संभावना है जो भारत में हाई-एंड फोन असेंबल कर रही हैं।

फोन सेक्टर्स को होगा फायदा

भारत के केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड के सदस्य वी रामा मैथ्यू ने रॉयटर्स को बताया कि ड्यूटी संरचना अब फोन निर्माताओं कंपोनेंट को आयात करने और यहां इकट्ठा करने के लिए प्रोत्साहित करती है। ड्यूटी में बदलाव से सभी फोन सेक्टर्स को फायदा होगा। लेकिन यह प्रीमियम फोन क्षेत्र को भी लाभान्वित करेगा क्योंकि अगर आप कंपोनेंट्स की लागत देखते हैं, तो इसका कैमरा असेंबली में काफी योगदान होता है।

यह भी पढ़ें- 6000mAh बैटरी और 50MP कैमरा वाला ये दमदार फोन केवल 860 रुपये में हो सकता है आपका, बस करना होगा ये काम

भारत में मोबाइल उत्पादन में होगी वृद्धि

वित मंत्री सीतारमण ने कहा कि भारत में मोबाइल फोन के निर्माण 2014-15 में 5.8 यूनिट से बढ़कर 2022-23 वित्तीय वर्ष में 31 करोड़ यूनिट हो गया। चरणबद्ध विनिर्माण कार्यक्रमों सहित सरकार की विभिन्न पहलों के परिणामस्वरूप, भारत में मोबाइल उत्पादन 2014-15 में 18,900 करोड़ रुपये मूल्य के 5.8 करोड़ यूनिट से बढ़कर पिछले वित्त वर्ष में 2,75,000 करोड़ रुपये मूल्य के 31 करोड़ यूनिट तक हो गया।

ऐपल ने भारत में बढ़ाया आईफोन का उत्पादन

वर्ष 2022 भारत में iPhone असेंबलिंग के लिए एक ऐतिहासिक वर्ष रहा है। जैसा कि कंपनी ने पहली बार अपने लेटेस्ट पीढ़ी के iPhones, iPhone 14 का निर्माण भारत में लॉन्च के तुरंत बाद शुरू किया। बता दें कि iPhone SE (पहली पीढ़ी) पहला फोन है, जिसे कंपनी ने भारत में कर्नाटक के विस्ट्रॉन प्लांट में बनाना शुरू किया। तब से भारत ऐपल की असेंबली लाइन का हिस्सा रहा है। हाल ही में, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने Apple को सफलता की एक और कहानी कहा और कहा कि क्यूपर्टिनो-आधारित कंपनी भारत में अपने सभी iPhones का 25% निर्माण करना चाहती है।

सैमसंग गैलेक्सी S23 भारत में बनाया जाएगा

सैमसंग ने हाल ही में घोषणा की थी कि उसकी लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन सीरीज गैलेक्सी S23 के सभी स्मार्टफोन जो भारत में बेचे जाएंगे, कंपनी के नोएडा संयंत्र में निर्मित किए जाएंगे। सैमसंग ने वर्ष 2018 में नोएडा में अपने सबसे बड़े मोबाइल प्लांट का उद्घाटन किया। अब से, प्लांट में कई हाई-एंड फोन असेंबल किए गए हैं, जिनमें सैमसंग गैलेक्सी S9 और गैलेक्सी नोट 9 सीरीज के स्मार्टफोन शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- 2022 में 50 सरकारी वेबसाइटों पर हुए साइबर अटैक, डाटा ब्रीच के 8 मामले: अश्विनी वैष्णव


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.