Move to Jagran APP

बजट के बाद कितनी कम हुई आपके Smartphone की कीमत, क्या है नया फॉर्मूला

नए बजट के साथ इस बात की पूरी संभावना है कि स्मार्टफोन निर्माता कस्टमर्स के लिए मोबाइल फोन की कीमतें कम करेंगें। ऐसा इसलिए है क्योंकि सरकार ने फोन मैन्युफैक्चरिंग के लिए कुछ इनपुट्स के इम्पोर्ट पर कस्टम ड्यूटी घटा दी है।(जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Thu, 02 Feb 2023 05:47 PM (IST)Updated: Thu, 02 Feb 2023 05:49 PM (IST)
बजट के बाद कितनी कम हुई आपके Smartphone की कीमत, क्या है नया फॉर्मूला
Price of smartphone may decrease in India, know the details here

नई दिल्ली,टेक डेस्क। कल यानी 1 फरवरी को देश कंद्रिय वित्तमंत्री ने आम बजट पेश किया है, इसमें इस बात का पता चलता है कि आने वाले वित्तीय वर्ष में स्मार्टफोन सस्ते हो सकते हैं । हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई उत्पादों और सेवाओं के लिए कस्टम ड्यूटी शुल्क में कमी की घोषणा की, जिससे निकट भविष्य में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की कीमतों में कमी हो जाएगी।

loksabha election banner

कस्टम ड्यूटी शुल्क में कमी

मोदी सरकार के अपने 5वें और आखिरी पूर्ण बजट में सीतारमण ने मोबाइल फोन निर्माण के लिए कुछ इनपुट के आयात पर कस्टम ड्यूटी शुल्क कम करने का प्रस्ताव दिया। सीतारमण ने कहा कि मोबाइल फोन के निर्माण में घरेलू मूल्यवर्धन को बढ़ाने करने के लिए मैं कैमरा लेंस जैसे कुछ पुर्जों और इनपुट की कस्टम ड्यूटी शुल्क में राहत देने और बैटरी के लिए लिथियम-आयन सेल पर एक और साल के लिए रियायती शुल्क जारी रखने का प्रस्ताव देती हूं।

यह भी पढ़ें- ChatGPT: आ गया चैटजीपीटी का पेड सब्सक्रिप्शन, क्या अब मुफ्त नहीं मिलेगी ये सुविधा

क्या कम होगी स्मार्टफोन की कीमते?

इस बात की पूरी संभावना है कि अगर स्मार्टफोन निर्माता ग्राहकों को लाभ नहीं देने का चाहते हैं तो फोन की कीमतें कम नहीं होंगी। कुछ कंपनियां कस्टम ड्यूटी शुल्क कम होने के कारण मिलने वाले फायदों के लिए ऐसा कर सकती है। लेकिन अगर सब कुछ ठीक रहा तो इनकी कीमतों में कमी भी आ सकती है।

टीवी पैनल की कस्टम ड्यूटी में कमी

मोबाइल फोन की तरह ही सरकार ने टीवी पैनल के ओपन सेल के पुर्जों पर कस्टम ड्यूटी कम करने का भी प्रस्ताव दिया है। इस चार्ज को 5 प्रतिशत से घटाकर 2.5 प्रतिशत कर दिया गया है, इसलिए टीवी की कीमतों में भी एक निश्चित अंतर से गिरावट आने की संभावना है क्योंकि LED टीवी सेट के निर्माण की लागत में ओपन सेल पैनल का हिस्सा 70 प्रतिशत तक है।

एलिस्ता के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक साकेत गौरव ने कहा कि दुनिया ने भारत की अर्थव्यवस्था को मान्यता दी है और यह सही रास्ते पर है। हम टीवी पैनल के ओपन सेल पर कस्टम ड्यूटी को घटाकर 2.5 प्रतिशत करने के कदम का स्वागत करते हैं, जिससे स्मार्ट टीवी एक सुलभ वस्तु बन गई है। यह कदम न केवल 'मेक इन इंडिया मूवमेंट' को मजबूत करने में मदद करेगा बल्कि हम जैसी कंपनियों को भी सशक्त करेगा जो दुनिया भर के लिए 'मेक इन इंडिया' लाना चाहती हैं।

ऐपल भी कम कर सकता है कीमते

गिजमोर के सीईओ संजय कलिरोना ने कहा कि भारत में सेमीकंडक्टर के निर्माण के इकोसिस्टम में निवेश उद्योग के परिदृश्य को ‘Import LED’ से ‘Export House’ में बदल देगा और भारत को कॉम्पोनेंट उद्योग में आत्मनिर्भर बना देगा। अब देखना यह है कि आने वाले वित्त वर्ष में इलेक्ट्रॉनिक्स सस्ता होगा या नहीं। Apple iPhones के भी निकट भविष्य में और अधिक किफायती होने की उम्मीद है क्योंकि कंपनी ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपने उपकरणों का उत्पादन बढ़ाया है।

यह भी पढ़ें- केवल एक मैसेज से अपने आधार से लिंक करे PAN कार्ड, बस फॉलो करें ये स्टेप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.