नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। जब भी हम मार्केट में स्मार्टफोन खरीदने जाते हैं तो मुख्य रूप से डिजाइन, डिस्प्ले, कैमरा, प्रोसेसर, बैटरी और कीमत पर जरूर ध्यान देते हैं। ये वो चीजें हैं जो यूजर्स को स्मार्टफोन की समीक्षा करने में मदद करती हैं। समीक्षा करने के बाद अगर फोन यूजर के मन-मुताबिक निकलता है, तो वह फिर फोन खरीदने के बारे में सोचता है।

जरा सोचिए 14 हजार में आपको एक ऐसा फोन मिल जाए जिसका डिजाइन प्रीमियम का एहसास दे, स्क्रीन बेजल-लेस हो, अच्छा प्रोसेसर हो और ट्रिपल रियर कैमरा के साथ पॉप-अप सेल्फी कैमरा भी हो, तो क्या आप उसे खरीदना नहीं चाहेंगे। हाल ही में लॉन्च हुआ HONOR 9X यूजर्स की उपरोक्त सभी जरूरतों को पूरा करते हुए दिखाई देता है।

48MP के साथ ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप से लैस HONOR 9X एक बहुत ही शानदार फोन है। इससे ली गई तस्वीरों में कलर और कॉन्ट्रास्ट अच्छे दिखाई देते हैं और नाइट मोड होने की वजह से रात में भी रिजल्ट उम्मीद के मुताबिक रहता है। आप इसकी मदद से बोकेह इफेक्ट वाली तस्वीरें भी ले सकते हैं। यही नहीं, HONOR 9X का 8MP वाला सुपर वाइड एंगल कैमरा आपके फोटोग्राफी के एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाता है। यह आपको 120 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू देता है। यह एक ऐसा फोन है जो किफायती दाम में 16MP वाला AI पॉप-अप सेल्फी कैमरा भी देता है। इसका सेल्फी कैमरा क्रिस्प और ब्राइट सेल्फी लेने में आपकी मदद करेगा।

HONOR 9X में 1080x2340 पिक्सल रेजॉलूशन के साथ 6.59 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले दिया गया है। बिना नॉच और बिना बेजल वाला इसका फुलव्यू् डिस्ले बि गेम खेलने और वीडियो देखने के अनुभव को शानदार बनाता है। ग्लॉसी बैक पैनल और कर्व्ड डिजाइन की वजह से यह फोन देखने में काफी खूबसूरत लगता है।

इन सबके अलावा HONOR 9X में जो चीज सबसे ज्यादा खास है वह है इसका दमदार प्रोसेसर। इसमें Kirin 710F SoC चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। यह एक पावरफुल चिपसेट है, जिससे फोन को ताकत मिलती है। बता दें कि Kirin 710 को 12nm प्रोसेस नोड पर बनाया गया है जो कि Kirin 659 का सुधरा हुआ रूप है। इसका मतलब है, चिपसेट अब छोटा है और ज्यादा पावरफुल भी।

इस चिपसेट में ऑक्टा-कोर CPU इस्तेमाल हुआ है। इसमें 2.2GHz के क्लॉक स्पीड के साथ 4 Cortex-A73 cores और 1.7GHz के साथ 4 Cortex-A53 cores मौजूद हैं। इससे एक ऐप से दूसरे ऐप पर जाना आपके लिए आसान हो जाएगा। साथ ही गेम्स भी तेजी से खुलेंगे। यह तब फायदेमंद होता है जब आप अपने स्मार्टफोन पर फोटो और वीडियो एडिटिंग एप का इस्तेमाल करते हैं या फिर कोई हेवी गेम खेलते हैं। यही नहीं, यदि आप इंटरनेट पर ब्राउजिंग करते हैं, एप पर वीडियो देखते हैं या फिर किसी को मैसेज और कॉल करते है तब भी यह स्मूद तरीके से आपके फोन को चलाता है। इस तरह से हम कह सकते हैं कि Kirin 710 आपके फोन की परफॉर्मेंस को जबरदस्त तरीके से बूस्ट कर देता है।

इसके अलावा Kirin 710 चिपसेट GPU Turbo 3.0 के साथ आता है। यह तकनीक HONOR 9X में भी है, जो कि इस सेगमेंट के कम ही डिवाइस में उपलब्ध है। GPU Turbo तकनीक एक ऐसी तकनीक है जिसके इस्तेमाल से 60% तक ग्राफिक्स प्रोसेसिंग की दक्षता में सुधार देखने को मिलता है। इससे गेमिंग परफॉर्मेंस और भी बेहतर हो जाती है। यह लैग और फ्रेम ड्रोप की समस्या को लगभग समाप्त कर देता है। यह SoC (System on Chip) ऊर्जा की खपत को 30% तक कम करते हुए, गेम्स को ऑप्टिमल FPS पर चलाने में सक्षम बनाता है। इसके अलावा GPU Turbo, गेम एप असिसटेंट के तौर पर भी काम करता है और गेम खेलने के दौरान कॉल, नोटिफिकेशन और डिस्ट्रक्शन को अच्छे से मैनेज करता है। यह 4D vibration सपोर्ट के साथ भी आता है जो आपके गेम खेलने के एक्सपीरिएंस को जीवंत बनाता है।

HONOR 9X में AI फीचर भी है जो फेस अनलॉक सिस्टम के साथ आपके फोन को सुरक्षित बनाता है। यह फीचर 500 अलग-अलग सिनेरियो में 22 विभिन्न श्रेणियों की पहचान भी कर सकता है। यह फीचर तभी बेहतर तरीके से काम करेगा जब आपके फोन में Kirin 710 जैसा जबरदस्त चिपसेट हो।

वैसे Kirin 710 चिपसेट की एक और खास बात यह है कि यह सीमलेस कनेक्टिविटी में भी काफी मददगार है। दरअसल आजकल फोन्स डुअल-सिम सपोर्ट के साथ आते हैं, लेकिन सभी फोन दोनों सिम स्लॉट पर 4G का सपोर्ट नहीं करते। ऐसे में यदि आप कॉलिंग और मैसेजिंग के लिए सिम 1 का उपयोग कर रहे हैं, और डेटा के लिए सिम 2 का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको दूसरे सिम पर 4G स्पीड नहीं मिलती है। इस तरह की समस्या के लिए Kirin 710 चिपसेट बहुत ही कारगर है। यह डुअल-4G VoLTE सपोर्ट के साथ आता है। इसमें दो सिम कार्ड का उपयोग करते समय, दूसरे सिम पर नेटवर्क 3G या 2G पर वापस नहीं आता है, यह आपको सीमलेस कनेक्टिविटी प्रदान करता है।

इसके अलावा Kirin 710 चिपसेट का होना फोन को और भी कई तरह से फायदा पहुंचाता है। जैसे इस चिपसेट की अधिकतम डाउनलोड स्पीड 600Mbps तक है, जो गेम, एप्लिकेशन, म्यूजिक और वीडियो को तेजी से डाउनलोड करने में मदद करता है।

HONOR 9X दो वेरिएंट में उपलब्ध है। 3GB रैम और 128GB स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 13,999 रुपए है, जबकि 6GB रैम और 128GB स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 16,999 रुपए है। बहुत ही ऐसे कम स्मार्टफोन्स हैं, जो इस प्राइस सेगमेंट में बेहतर डिजाइन और डिस्प्ले के साथ 48MP वाला ट्रिपल रियर कैमारा, 16MP वाला AI पॉप-अप सेल्फी कैमरा और Kirin 710 चिपसेट जैसी सुविधा देता हो। ऐसे में हम यही कहेंगे कि HONOR 9X उन यूजर्स के लिए बेस्ट फोन साबित होगा जो ज्यादा कीमत होने की वजह से अभी तक प्रीमियम स्मार्टफोन नहीं ले पाएं हैं।

HONOR 9X पर ऑफर्स

HONOR 9X अपने कैटेगरी में एक बेस्ट स्मार्टफोन है। यह सफायर ब्लू और मिडनाइट ब्लैक कलर वेरिएंट में उपलब्ध है, अगर आप इस फोन को खरीदना चाहते हैं तो अभी सही मौका है, क्योंकि इस पर कई ऑफर्स मिल रहे हैं। HONOR 9X 19 जनवरी, 2020 को रात 12 बजे से Flipkart पर बेचा जाएगा। फोन के 4GB+128GB वेरिएंट की कीमत 13,999 रुपये है, लेकिन केवल पहले दिन के सेल में यह फोन 1,000 रुपये के डिस्काउंट के साथ 12,999 रुपये में उपलब्ध होगा। वहीं 4GB+128GB वेरिएंट की कीमत 16,999 रुपये रखी गई।

इसके अलावा 19 से 22 जनवरी, 2020 तक फोन की खरीदारी पर Kotak और ICICI Bank क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर 10 प्रतिशत का इंस्टैंट डिस्काउंट भी दिया जा रहा है। साथ ही, ऑफर के दौरान खरीदारी करने पर आपको 2,200 रुपये का Jio रिचार्ज वाउचर भी मिलेगा, जिसे आप 50 रुपये प्रति रिचार्ज के रूप में 44 रिचार्ज तक इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, 25GB रिचार्ज के लिए 5GB प्रति रिचार्ज के रूप में 125GB अतिरिक्त डेटा भी मिलेगा। Jio का यह ऑफर केवल 249 और 349 रुपये रिचार्ज पर 19 जनवरी, 2020 से 3 महीने तक मान्य होगा। 

लेखक - शक्ति सिंह

Note - This is Brand Desk content

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस