Move to Jagran APP

Happy Birthday Photoshop: 30 साल पहले लॉन्च हुए इस सॉफ्टवेयर ने बदली कई तस्वीरें

Adobe Photoshop के 30 साल पूरा होने पर Adobe प्रोडक्ट मैनेजमेंट टीम की सदस्य Pam Clark ने कंपनी के आधिकारिक ब्लॉग पर इसके बारे में पोस्ट किया है। (फोटो साभार- Adobe)

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 04:19 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 07:59 PM (IST)
Happy Birthday Photoshop: 30 साल पहले लॉन्च हुए इस सॉफ्टवेयर ने बदली कई तस्वीरें
Happy Birthday Photoshop: 30 साल पहले लॉन्च हुए इस सॉफ्टवेयर ने बदली कई तस्वीरें

नई दिल्ली, टेक डेस्क। जब भी हमें किसी तस्वीर को अच्छा बनाना होता है या फिर इसे एडिट करके उसके बैकग्राउंड को बदलना होता है तब हमारे जेहन में केवल एक ही सॉफ्टवेयर Adobe Photoshop का ध्यान आता है। 19 फरवरी 1990 को लॉन्च हुए इस सॉफ्टवेयर ने पिछले तीस साल में न जाने कितने तस्वीरों को नया लुक दिया होगा। Adobe Photoshop के 30 साल पूरा होने पर Adobe प्रोडक्ट मैनेजमेंट टीम की सदस्य Pam Clark ने कंपनी के आधिकारिक ब्लॉग पर इसके बारे में पोस्ट किया है। Pam Clark ने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि आज Adobe Photoshop का तीसवां जन्मदिन है। पिछले 10,950 दिनों से आर्टिस्ट, डिजाइनर्स, फोटोग्राफर्स और कई और लोग इस सॉफ्टवेयर के प्रैक्टिकल मैजिक से दुनिया को इंस्पायर कर रहे हैं।

loksabha election banner

हॉलीवुड फिल्म में पहली बार हुआ इस्तेमाल

ब्लॉग पोस्ट में #PsILoveYou30 हैशटैग के साथ इसे शेयर करने की भी अपील की गई है। आपको बता दें कि 19 फरवरी 1990 को Photoshop 1.0 वर्जन को लॉन्च किया गया था। इस सॉफ्टवेयर को जेम्स कैमरॉन की फिल्म The Abyss.. के विजुअल इफेक्ट्स के लिए इस्तेमाल किया गया था इसके बाद से इस सॉफ्टवेयर में कई अकल्पनीय इनोवेशन देखने को मिला है। Photoshop CS2 में पहली बार हीलिंग ब्रश टूल को जोड़ा गया।

मशीन लर्निंग फीचर

2016 में इस सॉफ्टवेयर में पहली बार Sensei AI और मशीन लर्निंग फीचर का इस्तेमाल किया गया। इस इनोवेटिव फीचर के जुड़ने के बाद से इस सॉफ्टवेयर की मदद से कई तस्वीरों को नया रूप दिया जा सका है। इसमें सेलेक्ट सब्जेक्ट फीचर को भी 2016 में ही जोड़ा गया। 2019 में Adobe Photoshop को अकेडमी अवार्ड से भी नवाजा गया। साथ ही साथ इस सॉफ्टवेयर को विंडोज और Mac डिवासेज के अलावा iPad के लिए भी रोल आउट किया गया। Adobe Photoshop के पीछे दुनियाभर के कई इंजीनियर्स, डिजाइनर्स की टीमें लगी हैं जो इस सॉफ्टवेयर में लगातार नए-नए टूल्स जोड़ रहे हैं ताकि लोगों की क्रिएटिविटी और इमेजिनेशन को उतारा जा सके।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.