Move to Jagran APP

One Nation One Charger: मोदी सरकार लाएगी नया नियम, एक चार्जर से चार्ज होंगे पापा-मम्मी और बेटे के फोन

मौजूदा वक्त में चार्जर के पोर्ट की वजह से ग्राहकों को कई तरह के समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। हाल ही में यूरोपीय संघ ने 2024 तक छोटे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए एक यूएसबी-सी पोर्ट को कॉमन चार्जिंग नॉर्म अपनाने का ऐलान किया है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Wed, 17 Aug 2022 11:30 AM (IST)Updated: Wed, 17 Aug 2022 11:30 AM (IST)
One Nation One Charger: मोदी सरकार लाएगी नया नियम, एक चार्जर से चार्ज होंगे पापा-मम्मी और बेटे के फोन
Photo Credit - USB Type C Port File Photo

नई दिल्ली, एजेंसी। मोदी सरकार जल्द नया नियम लेकर आ सकती है। इसके बाद देशभर में एक कॉमन मोबाइल चार्जर का रास्ता साफ हो जाएगा। केंद्र सरकार और इंडस्ट्री स्टेकहोल्डर के बीच आज यानी बुधवार को कॉमन मोबाइल फोन चार्जर को लेकर बैठक होने जा रही है। इस बैठक में मोबाइल फोन के साथ ही अन्य पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए कॉमन चार्जर के नियम को लेकर चर्चा की जाएगी। इस बैठक की अध्यक्षता कंज्यूमर अफेयर सेक्रेट्री रोहित कुमार सिंह करेंगे। इस बैठक में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस जैसे लैपटॉप और मोबाइल के मैन्युफैक्चर्स शामिल होंगे।

loksabha election banner

जल्द मोबाइल के लिए पेश किया जा सकता है कॉमन चार्जर 

इसके अलावा पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के एक्सपर्ट और इंडस्ट्री बॉडी CII और FICCI के प्रतिनिधि के साथ ही आईआईटी दिल्ली और आईआईटी बीएचयू के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। इस बैठक में सभी स्टेकहोल्डर से यह जानने की कोशिश करेंगे कि भारत में एक कॉमन चार्जर कैसे अपनाया जा सकता है। हम उनकी चिंताओं को समझने की भी कोशिश होगी। उन्होंने कहा कि यूरोप पहले से ही इस नॉर्म्सक को अपनाने की दिशा में काम कर रहा है। बैठक में भारत में मल्टीपल चार्जर के उपयोग को समाप्त करने की संभावना का आकलन किया जाएगा और ई-कचरे को रोकने के अलावा उपभोक्ताओं पर बोझ कम होगा।

अमेरिका में भी लागू हो सकता है कॉमन चार्जर का नियम 

मौजूदा वक्त में चार्जर के पोर्ट की वजह से ग्राहकों को कई तरह के समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। हाल ही में यूरोपीय संघ ने 2024 तक छोटे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए एक यूएसबी-सी पोर्ट को कॉमन चार्जिंग नॉर्म अपनाने का ऐलान किया है। इसी तरह की मांग अमेरिका में भी जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.