Move to Jagran APP

Google Chrome के यूजर्स के लिए सरकार ने बजाई खतरे की घंटी, जानिए सुरक्षा से जुड़े इस मामले को

Google Chrome का इस्तेमाल आप भी करते होंगे लेकिन अब सुरक्षा से जुड़े मसले पर इस ब्राउजर में कुछ खामियाँ पाई गई है। हालांकि यह परेशानी सभी यूजर्स को नहीं आएगी। जानिए सरकार को आखिर क्यों चेतावनी जारी करनी पड़ी। (PC-Jagran File Photo)

By Kritarth SardanaEdited By: Kritarth SardanaPublished: Tue, 31 Jan 2023 05:12 PM (IST)Updated: Tue, 31 Jan 2023 05:12 PM (IST)
Google Chrome के यूजर्स के लिए सरकार ने बजाई खतरे की घंटी, जानिए सुरक्षा से जुड़े इस मामले को
Google Chrome Photo Credit -Jagran File Photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google Chrome आज दुनिया का सबसे लोकप्रिय वेब ब्राउज़र है। इंटरनेट ब्राउज़िंग के लिए पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इसी ब्राउज़र का इस्तेमाल किया जाता है। Android यूजर्स तो ब्राउज़िंग के लिए इसका उपयोग करते ही है, साथ ही कंप्यूटर और लैपटॉप के विंडोज यूजर्स का भी यह पसंदीदा ब्राउज़र है। लेकिन अब इस ब्राउज़र में कुछ खामियाँ पाई गई है जिसे देखते हुए भारत सरकार ने गूगल क्रोम यूजर्स के लिए चेतावनी जारी कर दी है।

loksabha election banner

Google Chrome का क्या है मामला

यूं तो गूगल क्रोम एक बेहद सुरक्षित वेब ब्राउज़र है। गूगल इसमें समय समय पर अपडेट देकर क्रोम को बेहतर भी बनाता रहता है जिससे यूजर्स को ब्राउज़र के सभी नए फीचर्स मिलते रहे। अब गूगल क्रोम का नया अपडेट तो अपने आप इंस्टॉल हो जाता है। गूगल ने इस महीने से Windows 7 और Windows 8 के यूजर्स के लिए अपने क्रोम का अपडेट देना बंद कर दिया है। भारत में अभी भी इन दोनों विंडोज को बड़े स्तर पर इस्तेमाल किया जाता है। इस कारण विंडोज 7 और 8 के यूजर्स गूगल क्रोम का पुराना वर्जन ही इस्तेमाल कर रहे हैं।

अब इन्हीं यूजर्स के सामने परेशानी आ गई है। क्रोम के पुराने वर्जन में कुछ खामियाँ पाई गई है। अब गूगल ने अपडेट बंद देना बंद कर दिया है जिससे इस परेशानी को कंपनी भी ठीक नहीं करेगी। इस कारण यूजर्स को पुराने वर्जन से बड़ा नुकसान हो सकता है। इस सब को देखते हुए क्रोम के पुराने यूजर्स को भारत सरकार ने चेतावनी दी है।

Google Chrome के यूजर्स को मिली चेतावनी

भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत काम करने वाली इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पोंस टीम (CERT-In) ने गूगल क्रोम में मिलने वाले बग्स की जानकारी दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार इस खामी के चलते क्रोम के साथ रिमोट अटैकर मनमाना कोड एग्जीक्यूट करने के साथ टारगेट सिस्टम की जरूरी डिटेल को भी एक्सेस कर सकता है।

अगर आप गूगल क्रोम का लेटेस्ट वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप को किसी समस्या का सामान्य नहीं करना पड़ेगा। लेकिन अगर आप Apple Mac और Linux के लिए 109.0.5414.119 से पहले के Google Chrome वर्जन और Microsoft Windows के लिए 109.0.5414.119/120 से पहले के वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको इस समस्या का सामना करना पड़ेगा।

यूजर्स अब क्या करेंगे

अगर आपका नया कंप्यूटर और लैपटॉप ले सकते हैं तो बहुत अच्छा है क्योंकि उसमें आपको नई विंडोज़ 11 भी मिल जाएगी। लेकिन अगर नहीं ले सकते और आपके पुराने कंप्यूटर और लैपटॉप का हार्डवेयर विंडोज़ 11 या 10 को सपोर्ट करता है तो आप इसमें अपग्रेड करा लीजिए। इसमें भी आप गूगल क्रोम वेब ब्राउजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Oppo Reno 8T 5G: ओप्पो का यह नया फोन सिर्फ 15 मिनट में हो जाएगा फुल चार्ज, जानिए किस दिन हो रहा है लॉन्च 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.