Move to Jagran APP

jio, Airtel और Vi यूजर्स को सरकार दे रही तीन माह का फ्री रिचार्ज? जानिए पूरी डिटेल

COAI के मुताबिक सरकार की तरफ से ऐसा कोई मैसेज जारी नहीं किया गया है। साथ ही सरकार और टेलिकॉम ऑपरेटर्स की तरफ से भी ऐसा कोई भी मैसेज नहीं जारी किया गया है। ऐसे में यूजर्स को इस तरह के मैसेज को फॉरवर्ड नहीं करना चाहिए।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Thu, 22 Apr 2021 10:13 AM (IST)Updated: Thu, 22 Apr 2021 11:28 AM (IST)
यह टेलिकॉम ऑपरेटर कंपनियों की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया (COAI) ने बुधवार को यूजर्स को एक फ्रॉड मैसेज से सतर्क रहने की सलाह दी है, जिसमें दावा किया गया है कि सरकार 10 करोड़ लोगों को तीन माह का मुफ्त रिचार्ज उपलब्ध कराएगी। COAI के मुताबिक सरकार की तरफ से ऐसा कोई मैसेज जारी नहीं किया गया है। साथ ही सरकार और टेलिकॉम ऑपरेटर्स की तरफ से भी ऐसा कोई भी मैसेज नहीं जारी किया गया है। ऐसे में यूजर्स को इस तरह के मैसेज को फॉरवर्ड नहीं करना चाहिए। साथ ही अपने परिवार और दोस्तों को ऐसे मैसेज से सावधान करना चाहिए।

loksabha election banner

एक #WhatsApp मैसेज में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार 3 महीने के लिए 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं को मुफ्त इंटरनेट प्रदान कर रही है। #PIBFactCheck: यह दावा #फ़र्ज़ी है। भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गयी है। pic.twitter.com/31wQ96LSxA— PIB Fact Check (@PIBFactCheck) April 5, 2021

हो सकता है फ्रॉड 

फ्री रिचार्ज से संबंधित लिंक यूजर्स को अनजान साइट पर ले जाते हैं, जहां से फ्रॉड को अंजाम दिया जा सकता है। साथ ही आपकी पर्सनल जानकारी चोरी की जा सकती है। इसे लेकर COAI की तरफ से स्क्रीनशॉट शेयर किया गया है। जिमसें दावा किया गया है कि सरकार ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए Airtel, Jio और Vadafone-Idea (Vi) ग्राहकों को मुफ्त में तीन माह का रिचार्ज उपलब्ध करा रही है। इस ऑफर का लुत्फ इस माह के अंत तक उठाया जा सकता है। इस रिचार्ज के लिए यूजर्स से एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है। 

तुरंत डिलीट करें मैसेज 

COAI ने इस तरह के मैसेज को फर्जी करार दिया है, जो पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नजर आ रहा है। COAI ने इसे स्कैम करार देते हुए आम लोगों से ऐसे किसी भी मैसेज पर क्लिक ना करने की सलाह दी है। यह स्कैन ना सिर्फ आपके मोबाइल की पर्सनल जानकारी को चोरी कर सकता है। साथ ही आपको कई तह के वित्तीय नुकसान पहुंचा सकता है। अगर यूजर्स को ऐसा कोई मैसेज मिलता है, तो उसे तुरंत डिलीट कर देना चाहिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.