Move to Jagran APP

Google Wallet ऐप जल्द होगा लॉन्च, जेब वाली पर्स की होगी छुट्टी, कार स्टार्ट से लेकर पेमेंट तक मोबाइल से होंगे सारे काम, जानें कैसे

Google Wallet गूगल की तरफ से एक वन-स्टॉप सॉल्यूशन पेश किया गया है। जिसे गूगल वॉलेट के नाम से जाना जाएगा। गूगल वॉलेट की मदद से रोजाना के हर काम को किया जा सकेगा। इसके लिए पर्स रखने की जरूरत नहीं होगी।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Thu, 12 May 2022 01:38 PM (IST)Updated: Fri, 13 May 2022 07:22 AM (IST)
Google Wallet ऐप जल्द होगा लॉन्च, जेब वाली पर्स की होगी छुट्टी, कार स्टार्ट से लेकर पेमेंट तक मोबाइल से होंगे सारे काम, जानें कैसे
Photo Credit - Google Wallet App Photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google Wallet App: दिग्गज टेक कंपनी गूगल (Google) की तरफ से जल्द गूगल वॉलेट (Google Wallet) पेश किया जाएगा, जिसकी एक झलक Google I/O 2022 इवेंट में देखने को मिली है। इसे डिजिटल वॉलेट (Digital Wallet) के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा कहा जा रहा है कि डिजिटल वॉलेट आपकी पुरानी वालेट यानी पर्स को रिप्लेस कर देगी। गूगल वॉलेट (Google Wallet) एक ऐप होगा, जिसे गूगल की तरफ से जल्द लॉन्च किया जाएगा। इस ऐप को एंड्रॉइड और iOS दोनों यूजर्स के लिए लॉन्च किया जाएगा। इससे ऑनलॉइन पेमेंट की दुनिया में बड़े बदलाव के तौर पर देखा जा रहा है। 

prime article banner

क्या है गूगल वॉलेट?

गूगल वॉलेट (Google Wallet) में आपकी रेगुलर वॉलेट के सारी जररूतें मौजूद रहेंगी। मतलब आपको जेब में पर्स रखने की जरूरत नहीं होगी, गूगल वॉलेट में आपके क्रेडिट, डेबिट और मेट्रो समेत अन्य कार्ड मौजूद रहेंगे।साथ ही ऐप में ट्रांजिट कार्ड, वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट, फ्लाइट और ट्रेन टिकट, सरकारी आईडी कार्ड और कार की चाभी को ऐड किया जा सकेगा। कार की चाभी को वर्चुअली एक्सेस किया जा सकेगा। साधारण शब्दों में कहें, तो आपके स्मार्टफोन से कार स्टार्ट हो जाएगी। बता दें कि अभी गूगल पे (Google Pay) के साथ ही डिजिटल वॉलेट का ऑप्शन दिया जा रहा है। लेकिन गूगल की तरफ से गूगल वॉलेट (Wallet) के नाम से नया और अलग ऐप लॉन्च किया जा सकता है। गूगल वॉलेट एक ऑल-इन वन कार्ड सॉल्यूशन है। 

क्या गूगल वॉलेट को किया जा सकेगा हैक

सवाल उठता है कि क्या गूगल वॉलेट को हैक किया जा सकता है? इस बारे में गल का कहना है कि गूगल वॉलेट का सारा डेटा एन्क्रिप्टेड रहेगा। ऐसे में इसे हैक नहीं किया जा सकेगा। बता दें कि गूगल से पहले ऐपल की तरफ से ऐपल वॉलेट (Apple Wallet) की सुविधा शुरू जा चुकी है। गूगल की तरफ से कुछ देशों में डिजिल वॉलेट में गूगल पे को इनबिल्ड किया जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.