नई दिल्ली (टेक डेस्क)। दुनिया की सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन और ब्राउजर डेवलपर कंपनी Google ने Google Chrome को अपडेट करने के लिए चेतावनी जारी कर दी है। Google ने अपने यूजर्स को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि Google Chrome के मौजूदा वर्जन में साइबर अटैक होने की संभावना हो सकती है। इसलिए यूजर्स को आगाह करते हुए कहा कि आप अपने Google Chrome को लेटेस्ट वर्जन 72.0.3626.12 में अपडेट कर लें। Google Chrome को लेटेस्ट वर्जन 72.0.3626.12 को पिछले सप्ताह रोल आउट किया गया है।

इस लेटेस्ट वर्जन को रिलीज करते हुए गूगल ने यह नहीं बताया था कि इसमें क्या फिक्स किया गया है। बाद में Google ने बताया कि CVE-2019-5786 नाम की गड़बड़ी को फिक्स करके नया वर्जन रोलआउट किया गया है।

Google ने अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए बताया कि CVE-2019-5786 को फिक्स करने के बाद Google Chrome का लेटेस्ट वर्जन 1 मार्च को रोल आउट किया गया है। इस अपडेट को Google Chrome के ऑटो अपडेट के साथ रोल आउट किया गया है। हम यूजर्स को यह बताना चाहते हैं कि वो अपने Google Chrome के वर्जन को एक बार चेक कर लें। अगर, Google Chrome के लेटेस्ट वर्जन 72.0.3626.12 अपडेट नहीं है तो आप जल्द से जल्द अपने Google Chrome को अपडेट कर लें।

Google ने ब्लॉग पोस्ट के जरिए बताया कि Google Chrome के पिछले वर्जन में आए बग CVE-2019-5786 के बारे में सिक्युरिटी एंव डेस्कटॉप इंजीनियर जस्टिन शू ने कई ट्वीट करके बताया कि यह गड़बड़ी या बग पिछले बग से काफी अलग है। यह बग Google Chrome के कोड को टारगेट करता है जिसके बाद यूजर्स को ब्राउजर को री-स्टार्ट करना पड़ता है।

गूगल के एनलिसिस ग्रुप के सदस्यों को इस बग के बारे में सबसे पहले 27 फरवरी को पता लगा। यह बग गूगल क्रोम के फाइल रीडर फीचर को प्रभावित करता है। गूगल का फाइल रीडर वह फीचर है जो कम्प्यूटर में सेव किए हुए फाइल्स को पढ़ता है। इस फीचर के प्रभावित होने से लोगों की निजी और अहम जानकारियां प्रभावित हो सकती है।

यह भी पढ़ें:

Google Chrome को हिंदी या किसी अन्य भाषा में इस्तेमाल करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

Google ने Play Store से हटाए 28 फर्जी ऐप्स, अपने स्मार्टफोन से इन्हें हटाने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

Jio Group Talk ऐप के जरिए एक साथ 10 लोगों से कर सकेंगे बात, जानें कैसे करता है काम

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप