Move to Jagran APP

Google ने आखिर क्यों हटा दिया ये वॉयस फीचर, क्या हैं इस बदलाव के कारण, जानें क्या होंगे नतीजे

Google ने अपने वॉयस प्लेटफॉर्म पर Apple और Android के लिए स्मार्ट रिप्लाई फीचर को हटा दिया है। इस फीचर को पिछले साल फरवरी में शुरू किया गया था। अगर आप इस फीचर के बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Sat, 21 Jan 2023 11:12 AM (IST)Updated: Sat, 21 Jan 2023 11:12 AM (IST)
Google removed Smart Reply from voice platform, know the details

 नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google अपने यूजर्स के लिए नए अपडेट पेश करता रहता है, ताकि इसके यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस मिल सकें। भारत में कंपनी के अलग-अलग सेवा देता है, जिसमें Gmail, Google Photos, google play store जैसी सुविधाएं मिलती है। आज ऐसे ही एक फीचर्स की बात कर रहे हैं, जिसे हाल ही में बंद कर दिया है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

loksabha election banner

गूगल ने बंद किया ये फीचर

Google ने Play Store और Apple App Store पर अपने Voice प्लेटफॉर्म के लिए एक नया अपडेट जारी किया है। लेटेस्ट Google Voice अपडेट ने Android और iOS दोनों पर ऐप से एक फीचर हटा दिया है। ये फीचर स्मार्ट रिप्लाई सजेशन है, जिसे तकनीकी दिग्गज ने फरवरी 2022 में Google Voice ऐप में पेश किया था। Google ने सुविधा को हटाने के लिए कोई विशिष्ट स्पष्टीकरण नहीं दिया है और ऐसा लगता है कि यह सर्वर-साइड बदलाव है।

यह भी पढ़ें- सावधान! कहीं e-sim के चक्कर में न हो जाएं धोखाधड़ी के शिकार, ये हैं बचने के कुछ उपाय

क्या है Google Voice Smart reply?

गूगल की ये सुविधा में आपके आखरी संदेश को आंकने और यूजर्स को अधिकतम तीन प्रासंगिक रिप्लाई देने की क्षमता है। जिन पिल के आकार में ये रिप्लाई शामिल होते है, वे Google Voice ऐप में "Type a message" फ़ील्ड के ऊपर दिखाई देते हैं। स्मार्ट रिप्लाई फीचर के साथ यूजर्स इन पिल्स पर टैप करके तुरंत मैसेज भेज सकते थे।

Google ने क्यों हटाया ये फीचर

Google वॉयस को एंटरप्राइज़ कॉलिंग सर्विस के रूप में माना जाता है जो खास तौर व्यवसायों के लिए पेश किया गया है। ऐसे में टेक्स्टिंग को इतना प्राथमिकता नहीं दी जाती है, क्योंकि ऐप में RCS समर्थन की कमी बनी रहती है। कंपनी द्वारा Google Voice ऐप से स्मार्ट रिप्लाई को हटाने का यह एक कारण हो सकता है।

अब भी कर सकते हैं इस्तेमाल

यूजर्स अभी नोटिफिकेशन के तहत स्मार्ट रिप्लाई सजेशन फीचर का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि यह एक Android क्षमता होगी। Google इसे एक सिस्टम-लेबल फीचर के रूप में देख सकता है और हो सकता है कि इसे हर पर्सनलाइज्ड ऐप के लिए अलग से लागू न करें। यूजर्स अभी भी Google मैसेज, जीमेल और यहां तक कि Google डॉक्स कॉमेंट में स्मार्ट रिप्लाई को एक्सेस कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें- Instagram Reels देखना है पसंद तो Jio के ये सस्ते प्लान आपके लिए होंगे बेस्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.