नई दिल्ली, आइएएनएस। Google App Block: गूगल इस साल 1 नवंबर 2022 से कई ऐप्स को ब्लॉक करने जा रहा है। गूगल ने ऐसे ऐप्स की लिस्ट तैयारी की है, जिन्हें 1 नवंबर 2022 से गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से हटा दिया जाएगा। दरअसल जिन ऐप्स को हटाया जाएगा, उसमें वो ऐप्स शामिल होंगे, जिनकी वजह से यूजर्स डेटा चोरी होने की संभावना है। ऐसे में गूगल ने आउटडेटेड ऐप्स को हटाने का सिलसिला शुरू कर दिया है।

कौन से ऐप्स होंगे ब्लॉक

गूगल की मानें, तो जिन ऐप्स ने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) अपडेट जारी नहीं किया है, उन ऐप्स को गूल प्ले स्टोर से हटा दिया जाएगा। इस साल नंबर 2021 से मौजूदा ऐप जो 2 साल पुराने लेटेस्ट एंड्रॉइड रिलीज़ वर्जन का अपडेट नहीं रखते हैं, उन्हें गूगल प्ले स्टोर पर यूजर्स सर्च या इंस्टॉलेशन के लिए उपलब्ध नहीं कराया जाएगा। Google Play की लेटेस्ट पॉलिसी अपडेट से कंपनी यूजर्स को खतरनाक ऐप्स इंस्टॉल करने से बचाने के लिए अतिरिक्त कदम उठा रही है। गूगल (Google) को मौजूदा लेटेस्ट एंड्राइड OS वर्जन रिलीज़ के एक वर्ष के भीतर Android API नए ऐप और ऐप अपडेट की आवश्यकता है।

यूजर्स प्राइवेसी और सिक्योरी की वजह से ऐप होंगे ब्लॉक 

गूगल प्ले स्टोर ने अपने नए पॉलिसी अपडेट में कंपनी यूजर्स की प्राइवेसी और सेफ्टी के लिए कुछ एक्स्ट्रा स्टेप्स जोड़े हैं, जो यूजर्स को खतरनाक ऐप्स को डाउनलोड करने से रोकते हैं। Google ने लेटेस्ट एंड्राइड OS वर्जन रिलीज के एक वर्ष के एक साल में Android API लेवल को टारगेटकरने के लिए नए ऐप और ऐप अपडेट की जरूरत का इजहार किया है। नए ऐप और ऐप अपडेट जो इस आवश्यकता को पूरा नहीं करते हैं उन्हें Google Play से हटा दिया जाएगा। लेटेस्ट डिवाइस यूजर्स या लेटेस्ट एंड्रॉइड अपडेट वाले यूजर्स सभी तरह की गोपनीयता और सुरक्षा की उम्मीद करते हैं।

Edited By: Saurabh Verma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट