Move to Jagran APP

1 नवंबर से Google इन ऐप्स को करेगा ब्लॉक, Play Store से हमेशा के लिए होगी छुट्टी, चेक करें लिस्ट

Google App Block 2022 गूगल की तरफ से Google Play Store प्लेटफॉर्म को यूजर्स के लिए सिक्योर बनाने की कोशिश की जा रही है। इस प्लान के तहत कंपनी पुराने ऐप्स को ब्लॉक करने का काम करेगी जो यूजर्स प्राइवेसी के लिहाज से सिक्योर नहीं है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Thu, 07 Apr 2022 11:04 AM (IST)Updated: Thu, 07 Apr 2022 11:04 AM (IST)
1 नवंबर से Google इन ऐप्स को करेगा ब्लॉक, Play Store से हमेशा के लिए होगी छुट्टी, चेक करें लिस्ट
Photo Credit - Google official File Photo

नई दिल्ली, आइएएनएस। Google App Block: गूगल इस साल 1 नवंबर 2022 से कई ऐप्स को ब्लॉक करने जा रहा है। गूगल ने ऐसे ऐप्स की लिस्ट तैयारी की है, जिन्हें 1 नवंबर 2022 से गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से हटा दिया जाएगा। दरअसल जिन ऐप्स को हटाया जाएगा, उसमें वो ऐप्स शामिल होंगे, जिनकी वजह से यूजर्स डेटा चोरी होने की संभावना है। ऐसे में गूगल ने आउटडेटेड ऐप्स को हटाने का सिलसिला शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

कौन से ऐप्स होंगे ब्लॉक

गूगल की मानें, तो जिन ऐप्स ने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) अपडेट जारी नहीं किया है, उन ऐप्स को गूल प्ले स्टोर से हटा दिया जाएगा। इस साल नंबर 2021 से मौजूदा ऐप जो 2 साल पुराने लेटेस्ट एंड्रॉइड रिलीज़ वर्जन का अपडेट नहीं रखते हैं, उन्हें गूगल प्ले स्टोर पर यूजर्स सर्च या इंस्टॉलेशन के लिए उपलब्ध नहीं कराया जाएगा। Google Play की लेटेस्ट पॉलिसी अपडेट से कंपनी यूजर्स को खतरनाक ऐप्स इंस्टॉल करने से बचाने के लिए अतिरिक्त कदम उठा रही है। गूगल (Google) को मौजूदा लेटेस्ट एंड्राइड OS वर्जन रिलीज़ के एक वर्ष के भीतर Android API नए ऐप और ऐप अपडेट की आवश्यकता है।

यूजर्स प्राइवेसी और सिक्योरी की वजह से ऐप होंगे ब्लॉक 

गूगल प्ले स्टोर ने अपने नए पॉलिसी अपडेट में कंपनी यूजर्स की प्राइवेसी और सेफ्टी के लिए कुछ एक्स्ट्रा स्टेप्स जोड़े हैं, जो यूजर्स को खतरनाक ऐप्स को डाउनलोड करने से रोकते हैं। Google ने लेटेस्ट एंड्राइड OS वर्जन रिलीज के एक वर्ष के एक साल में Android API लेवल को टारगेटकरने के लिए नए ऐप और ऐप अपडेट की जरूरत का इजहार किया है। नए ऐप और ऐप अपडेट जो इस आवश्यकता को पूरा नहीं करते हैं उन्हें Google Play से हटा दिया जाएगा। लेटेस्ट डिवाइस यूजर्स या लेटेस्ट एंड्रॉइड अपडेट वाले यूजर्स सभी तरह की गोपनीयता और सुरक्षा की उम्मीद करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.