Move to Jagran APP

अगर आपके फोन में इन्स्टॉल है ये ऐप तो तुरंत करें डिलीट, Google ने दी ये चेतावनी

गूगल ने प्ले स्टोर में एक सदिंग्ध ऐप को पाया है। प्ले स्टोर से इस ऐप को हटा लिया गया है। यह ऐप यूजर की जानकारियों को चुराने और अटैकर्स के सर्वर पर अपलोड करने का काम कर रहा है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Thu, 25 May 2023 12:51 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2023 01:42 PM (IST)
अगर आपके फोन में इन्स्टॉल है ये ऐप तो तुरंत करें डिलीट, Google ने दी ये चेतावनी
Google Removes Android Screen Recording App iRecorder, Pic Courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप भी गूगल प्ले स्टोर से प्ले प्रोटेक्ट की सिक्योरिटी के साथ अपने स्मार्टफोन में ऐप्स को डाउनलोड कर लेते हैं तो ये नया अपडेट आपकों चौंका सकता है। हाल ही में प्ले स्टोर पर एक संदिग्ध ऐप (trojan-infected Android app) पाया गया है। 

loksabha election banner

मालूम हो कि गूगल खुद अपने यूजर्स की सिक्योरिटी के लिए गूगल प्ले स्टोर पर प्ले प्रोटेक्ट का फीचर देता है। ऐसे में गूगल यूजर्स के लिए यह चौंकाने वाली जानकारी हो सकती है।

गूगल ने यूजर्स की सुरक्षा के लिए इस संदिग्ध ऐप को प्ले स्टोर से हटा लिया है। हालांकि, चौंकाने वाला तो यह कि प्ले स्टोर पर संदिग्ध पाया गया ऐप एक पुराना ऐप है, जिसे 50,000 डिवाइस में पहले ही डाउनलोड कर लिया गया है।

ऐप में क्या खतरा पाया गया है?

दअसल गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद संदिग्ध ऐप एक सिक्योरिटी फर्म द्वारा डिटेक्ट किया गया है। बताया जा रहा है कि ऐप को साल 2021 में डेवलपर द्वारा अपलोड किया गया था।

लगभग एक साल बाद इस ऐप में कुछ संदिग्ध कोड एंटर किए गए। यह संदिग्ध ऐप यूजर की जानकारियों को चुराने और दूसरे सर्वर पर अपलोड करने का काम कर रहा है। ऐप यूजर की जानकारियों को चुराने के लिए ऑडियो, वीडियो और वेब पेज को डिटेक्ट कर रहा है।

कौन-सा ऐप पाया गया है गूगल प्ले स्टोर पर संदिग्ध?

दरअसल ESET researchers द्वारा पब्लिश की गई रिपोर्ट में संदिग्ध ऐप का नाम iRecorder सामने आया है। iRecorder ऐप को सबसे पहले साल 2019 में प्ले स्टोर पर ऐड किया गया था। उस दौरान ऐप में यूजर की सिक्योरिटी को लेकर किसी तरह के खतरे की पहचान नहीं हुई थी। ठीक एक साल बाद ऐप में यूजर की जानकारियों को लीक करने वाले खतरे (open-source AhMyth Android RAT) को पाया गया।

कौन-से यूजर्स के लिए खतरा बना iRecorder ऐप?

वे यूजर्स जिन्होंने इस ऐप को अगस्त 2022 में पहली बार डाउनलोड किया या अपडेट किया है उनके लिए यह एक बड़ा खतरा है।

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि यह ऐप फोन माइक का इस्तेमाल कर अलग-अलग तरह की आवाजों को रिकॉर्ड करने का काम कर रहा है। इतना ही नहीं, इन रिकॉर्डिंग्स को अटैकर्स के सर्वर पर अपलोड भी कर रहा है।

गूगल ने क्या समाधान बताया है?

गूगल ने कहा है कि जिन यूजर्स के डिवाइस में यह ऐप मौजूद है, उन्हें तुरंत अलर्ट होने की जरूरत होगी। यूजर्स को कंपनी ने इस ऐप को तुरंत डिलीट करने की सलाह दी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.