Move to Jagran APP

Google Meet हुआ अपडेट, यूजर्स को नए इंटरफेस के साथ मिलेगा ऑटो-जूम फीचर

टेक्नोलॉजी कंपनी Google ने गूगल मीट ऐप को अपडेट करने की घोषणा की है। अगले महीने की शुरुआत से डेस्कटॉप और लैपटॉप यूजर्स को गूगल मीट ऐप में नए इंटरफेस ऑटो-जूम के साथ लेटेस्ट फीचर्स का सपोर्ट मिलेगा।

By Ajay VermaEdited By: Published: Thu, 22 Apr 2021 11:45 AM (IST)Updated: Thu, 22 Apr 2021 11:45 AM (IST)
Google Meet हुआ अपडेट, यूजर्स को नए इंटरफेस के साथ मिलेगा ऑटो-जूम फीचर
Google Meet ऐप की प्रतिकात्मक फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दिग्गज टेक कंपनी Google ने अपने खास ऐप Meet को अपडेट करने का ऐलान किया है। अगले महीने की शुरुआत से डेस्कटॉप और लैपटॉप यूजर्स को गूगल मीट ऐप में नए इंटरफेस, ऑटो-जूम के साथ लेटेस्ट फीचर्स का सपोर्ट मिलेगा, जो ऑनलाइन मीटिंग को आकर्षक बनाएंगे। कंपनी का मानना है कि इससे यूजर्स का अनुभव बेहतर होगा। 

prime article banner

मीट ऐप को बेहतर बनाने के लिए इसमें वीडियो फीड से लेकर बॉटम बार तक को जोड़ा जाएगा। कंपनी का कहना है कि ऑनलाइन मीटिंग के दौरान होने वाली थकान को कम करने के लिए हम यूजर्स को पूरा कंट्रोल देंगे। कंपनी ने आगे कहा है कि यूजर्स अपने हिसाब से ऑनलाइन मीटिंग को कंट्रोल कर सकेंगे। 

गूगल मीट में मिलेगा खास फीचर 

गूगल की ओर से मीट ऐप में हाइड फीचर दिया जाएगा। इसके माध्यम से यूजर्स अपने-आप को ऑनलाइन मीटिंग के दौरान हाइड कर सकेंगे। इसके अलावा ऑनलाइन मीटिंग में प्रस्तुतकर्ता के आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए पिनिंग और अनपिनिंग में भी सुधार किया गया है।      

ऑटो-जूम फीचर

ऑटो-जूम फीचर की सहायता से अन्य यूजर्स आपको आसानी से देख सकेंगे। कंपनी का कहना है कि जब आप मीटिंग के दौरान अपनी जगह से थोड़ा-सा भी हिलेंगे, तो ऑटो-जूम अपने-आप आपके चेहरे पर फोकस करेगा। कंपनी का कहना है कि आने वाले महीनों में इस फीचर का सपोर्ट गूगल वर्कस्पेस में दिया जाएगा। इसका इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को सब्सक्रिप्शन खरीदनी होगी। इसके अलावा बॉटम बार को भी जोड़ा जाएगा, जिससे यूजर्स आसानी से ऑनलाइन मीटिंग को कंट्रोल कर पाएंगे। 

पिछले साल गूगल मीट ऐप में आया यह कमाल का फीचर

आपको बता दें कि गूगल ने पिछले साल मीट ऐप के यूजर्स के लिए न्वॉइज कैंसिलेशन फीचर जारी किया था। यह नया टूल Google Meet पर वीडियो कॉन्फेंसिंग के दौरान बैकग्राउंड की सारी न्वॉइज को कैंसिल कर देगा। मतलब इसमें यूजर को कुछ नहीं करना होगा, सारा काम मशीन लर्निंग और AI बेस्ड होगा। इसका फायदा यह होगा कि अगर ऑफिस की मीटिंग के दौरान कोई पड़ोसी गाना बजा देता है या फिर आपके पालतू कुक्ते भैंकने लगते हैं, तो उनकी आवाज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में नहीं जाएगी।

यह फीचर वर्क फ्रॉम होम कर रहे लोगों के लिए काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके अलावा Google Meet में एक अन्य फीचर  Meeting Truned Off रोलआउट किया गया। जिसमें आप Google Meet की सेटिंग में जाकर मीटिंग से ऑटोमेटिकली निकल सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.