Move to Jagran APP

हाइवे पर खत्म हुई ईवी की बैटरी तो नहीं होना पड़ेगा परेशान, Google Map खोज लेगा चार्जिंग स्टेशन

इलेक्ट्रिक व्हीकल को ग्राहकों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है। ईवी अब ट्रेंड में आ गए हैं। इन व्हीकल की खासियत होती है कि इन्हें फ्यूल की जरूरत नहीं होती व्हीकल बैटरी से चलते हैं। वहीं गूगल मैप अब चार्जिंग स्टेशन की जानकारी भी देगा। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Thu, 09 Feb 2023 04:34 PM (IST)Updated: Thu, 09 Feb 2023 04:34 PM (IST)
Google Map User Can find EV charging stations in Google Maps Easily, Pic courtesy- Jagran file

नई दिल्ली, टेक डेस्क। पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों से अलग इलेक्ट्रिक व्हीकल खूब ट्रेंड में हैं। महंगे पेट्रोल और डीजल की परेशानी से हटकर इलेक्ट्रिक व्हीकल में फ्यूल की चिंता नहीं रहती है, क्योंकि यह बैटरी से चलते हैं। बैटरी से चलने की वजह से वाहनों को चार्जिंग की जरूरत नहीं होती है।

हालांकि, घर पर तो ईवी को चार्ज किया जा सकता है, लेकिन परेशानी तब होती है जब घर के बाहर व्हीकल की बैटरी खत्म हो जाए। ऐसे में किसी अनजान रास्ते पर चार्जिंग स्टेशन की जानकारी ना होना और परेशान करता है, लेकिन अब आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं होगी।

आपका गूगल मैप खोज लेगा अनजान रास्तों में चार्जिंग स्टेशन की लोकेशन

अगर आप अपने स्मार्टफोन में गूगल मैप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ईवी की बैटरी बीच रास्ते खत्म होने की चिंता नहीं करनी होगी। दरअसल गूगल की ओर से गूगल मैप में एक नई सुविधा जोड़ी जा रही है जो कि गूगल बिल्ट इन होगा।

इस फीचर की खासियत होगी कि आपको घर के बाहर ईवी चार्जिंग स्टेशन की जानकारी आसानी से मिल जाएगी। यही नहीं गूगल मैप यूजर को ट्रैफिक के आधार पर बेस्ट स्टॉप की जानकारी भी देगा।

कार चालक को ज्यादा से ज्यादा 40 मिनट का लगेगा समय

कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया है कि 'वेरी फास्ट चार्जिंग फिल्टर' की मदद से यूजर जल्द से जल्द अपने पास का ईवी चार्जिंग स्टेशन खोज पाएगा। इस फिल्टर की मदद से 150 वॉट या इससे अधिक वॉट के चार्जर वाले स्टेशन की जानकारी मिलेगी।

यह किसी भी कार चालक के लिए बैटरी चार्ज कर सड़क पर लौटने के लिए ज्यादा से ज्यादा 40 मिनट ही लेगा। इसके अलावा बता दें हाल ही में टेक कंपनी गूगल ने सर्च विद लाइव व्यू फीचर पेश किया है। कंपनी ने ये फीचर लंदन में लॉन्च किया है। आने वाले महीनों में इस फीचर को दूसरे देशों के गूगल मैप यूजर्स के लिए भी लाया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम की सेवाओं में बाधा, घंटों बाद भी सामान्य नहीं हुई सर्विस, यूजर्स को परेशानी

ऑनलाइन गेमिंग के लिए नियामक के रूप में MeitY की नियुक्ति, क्या छत्तीसगढ़ की राह पर चलेंगे बाकी राज्य?


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.