नई दिल्ली, आइएएनएस. सर्च इंजन प्लेटफॉर्म Google की तरफ से इमेज की लाइसेंसिंग प्रक्रिया शुरू की गई है। इससे यूजर्स के साथ ही इमेज क्रिएटर्स को काफी मदद मिलने का दावा किया जा रहा है। कंपनी के दावे के मुताबिक इमेज लाइसेंसिंग के बाद यूजर को पर्सनल और प्रोफेशनल काम के लिए इमेज सर्च करने में आसानी होगी। साथ ही अगर यूजर चाहें, तो इमेज क्रिएटर्स को फोटो की लाइसेंसिंग फीस चुकाकर उसकी खरीदारी कर सकते हैं। 

क्या है इमेज लाइसेंसिंग

बता दें कि Google ने अपने प्लेटफॉर्म पर हाल ही में इमेज लाइसेंसिंग की प्रक्रिया शुरू की है। साधारण शब्दों में कहें, तो Google सर्च प्लेटफॉर्म पर इमेज सर्च करने पर इमेज पर कुछ इमेज पर लाइसेंसिंग का एक बैज दिखेगा। यह एक तरह का कॉपी राइट होगा। इससे पब्लिशर और इमेज क्रिएटर्स का इमेज पर कानूनी हक बढ़ जाएगा। Google की तरफ से इमेज पर लाइसेंसिंग बैज देना शुरू कर दिया गया है। अगर आप बैज इमेज व्यू को सेलेक्ट करेंगे, तो आपको इमेज लाइसेंसिंग डिटेल की लिंक दिखेगी। इसके बाद आप इमेज प्रोवाइडर या फिर पब्लिशर से इमेज का लाइसेंस खरीद सकेंगे। 

ऐसे मिलेगी इमेज लाइसेंसिंग की जानकारी  

Google ने बताया कि कंपनी इमेज क्रिएटर्स, स्टॉक इमेज प्रोवाइडर और डिजिटल कंटेंट एसोसिएशन के साथ मिलकर काम कर रही है।  कंपनी ने Google इमेज के लिए के लिए नए फीचर्स लॉन्च किए हैं।  Google इमेज यूजर अब फिल्टर रिजल्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। Google ने बताया कि Google इमेज के ड्रॉप डाउन मेन्यू को सेलेक्ट करके अब यूजर उन इमेज को सर्च कर सकते हैं जिनके पास क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस या फिर कमर्शियल या अन्य लाइसेंस हैं। 

ऐसे समझे इमेज लाइसेंस की प्रक्रिया 

यूजर लाइसेंस डिटेल के लिंक पर क्लिक करके इमेज के लिए लाइसेंस की प्रक्रिया का समझ सकते हैं। इमेज लाइसेंसिंग की जानकारी के साथ ही  यूजर इमेज क्रेडिट, कॉपीराइट और क्रिएटर्स से जुड़ी जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। 

Edited By: Saurabh Verma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट