Move to Jagran APP

पर्यावरण के संरक्षण में भी सहायक होगा Google, हीट वेव से बचने में काम आएगा ये टूल

Google heat alert tool टेक कंपनी गूगल अब अपने यूजर्स को हीट वेव से बचाने में भी मददगार साबित होगी। गूगल अपने यूजर्स के लिए एक नया टूल extreme heat alerts पेश करने की तैयारियों में है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Thu, 30 Mar 2023 02:19 PM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2023 02:19 PM (IST)
Google heat alert tool extreme heat alerts provides helpful tips on how to stay cool, Pic Courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक कंपनी गूगल अपने यूजर्स के लिए एक नए टूल को पेश करने जा रहा है। कंपनी का नया टूल गूगल के सर्च इंजन में दिया जा रहा है। दरअसल कंपनी की ओर से नया फीचर यूजर्स को हीट वेव से बचने में मददगार साबित होगा।

loksabha election banner

कंपनी का नया फीचर "extreme heat alerts" यूजर्स के लिए काम का साबित होगा। इस फीचर की मदद से यूजर्स को भीषण गर्मी और लू से बचने के तरीकों की जानकारी ली जा सकेगी। 

नए टूल की मदद से यूजर को मिलेगा अलर्ट

दरअसल गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए नए टूल के बारे में जानकारी दी है। कंपनी ने फीचर के बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि फीचर यूजर्स के लिए सही जानकारियों को समय पर पाने में कारगर होगा। टेम्प्रेचर के एक सीमा के बढ़ने के बाद टूल की मदद से यूजर को अलर्ट मिलना शुरू हो जाएगा। इस नए टूल को सर्च रिजल्ट पेज के टॉप पर देखा जा सकेगा।

मालूम हो कि कंपनी की ओर से यूजर्स को लंबे समय से प्राकृतिक आपदाओं जैसे भूकंप के लिए अलर्ट मिलता रहा है। इसके बाद कंपनी की ओर से इस सुविधा में अब हीट वेव को भी लाया जा रहा है।

क्यों ला जा रहा है नया टूल

कंपनी ने बताया कि नए फीचर की जरूर यूजर्स के बढ़ती दिलचस्पी को देखते हुए समझी गई है। दुनिया भर के यूजर्स की दिलचस्पी हीट वेव को लेकर बढ़ी है। यूजर्स का हीट वेव से जुड़ी जानकारियों को लेकर दिलचस्पी जून 2022 से ज्यादा देखी गई, क्योंकि इस दौरान हीट वेव अपने उच्चतम स्तर पर थी। ऐसे में कंपनी ने यूजर्स की सुविधा के लिए ही नए टूल को पेश किया है। 

ऐसे काम करेगा नया टूल

कंपनी का कहना है कि जब भी यूजर्स द्वारा हीट वेव को लेकर जानकारी ली जाएगी, तभी गूगल तुरंत हीट अलर्ट को डिस्प्ले करेगा। टूल की मदद से हीट वेव के शुरू होने और खत्म होने की जानकारी ली जा सकेगी। इतना ही नहीं, गूगल का यह टूल हीट से बचने के तरीके सुझाने में भी मदद करेगा। खासकर आउटडोर एक्टीविटीज को प्लान करने के लिए यह टूल कारगर साबित होगा।

हीट वेव को लेकर दी जाने सही खबर के लिए कंपनी ने ग्लोबल हीट हेल्थ इंफोर्मेशन नेटवर्क (Global Heat Health Information Network) से पार्टनरशिप की है। आने वाले महीनों में यूजर्स के लिए फीचर रोलआउट होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.