Move to Jagran APP

Google की इस 'तकनीक' से था इंसानों की नौकरी पर खतरा, अब कंपनी ने दी ये सफाई

गूगल डुप्लेक्स एआई टेक्नोलॉजी पर काम करता है।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 09 Jul 2018 05:04 PM (IST)Updated: Mon, 09 Jul 2018 05:47 PM (IST)

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। एआई टेक्नोलॉजी पर काम करने वाली गूगल की डुप्लेक्स सर्विस आमलोगों से जुड़ी है। इस तकनीक के जरिये एक्सेप्शनल स्किल की वजह से इंसानों की तरह बातचीत की जा सकती है। ऐसा समझा जा रहा था कि डुप्लेक्स एआई से लोगों की नौकरी को खतरा हो सकता है, खासतौर पर बीपीओ में काम करनेवालों के लिए।

loksabha election banner

लेकिन गूगल ने स्पष्ट किया है कि इस तकनीक का इस्तेमाल करने के पीछे हमारा मकसद कंज्यूमर्स से जुड़े मामलों पर ध्यान केंद्रित करना है, जहां लोग इसका उपयोग कॉल बिजनेस के लिए करते हैं और इसका दूसरा कुछ भी आधार नहीं है।

एआई टेक्नोलॉजी पर काम करती है गूगल की यह तकनीक

गूगल का यह स्पष्टीकरण एक इंश्योरेंस कंपनी की उस रिपोर्ट के बाद सामने आया है, जिसमें कहा गया था कि डुप्लेक्स एआई का इस्तेमाल बिजनेस में लोगों से बातचीत के लिए किया जाएगा। गूगल ने यह साफ किया कि गूगल डुप्लेक्स जो कि एआई टेक्नोलॉजी पर आधारित है, से इंसानों की नौकरी को कोई खतरा नहीं है। दरअसल इस तकनीक के जरिए बिल्कुल असली इंसानों की तरह बातचीत की जा सकती है।

छोटे व्यवसाय के लिए गूगल का नया विज्ञापन टूल

वहीं दूसरी ओर गूगल ने छोटे कारोबारियों को संबंधित ग्राहकों से ऑनलाइन जुड़ने में मदद करने के लिए 'स्मार्ट' कैंपेन शुरू किया है, जिससे वे मिनटों में विज्ञापन बना सकते हैं। गूगज ने 27 जून को कहा कि उसके विज्ञापन उत्पादन 'गूगल एडवर्डस' को अब 'गूगल एड्स' नाम से जाना जाएगा।

गूगल के उत्पाद प्रबंध निदेशक किम स्पेल्डिंग ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, "गूगल एड्स शुरू करने से छोटे कारोबारी अब स्मार्ट कैंपेन का इस्तेमाल कर सकते हैं।" गूगल ने करीब 18 साल पहले अपने विज्ञापन उत्पादों की कड़ी की शुरुआत की थी।

कैंपेन में इनोवेशन, टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल

स्पेल्डिंग ने कहा, "हम छोटे कारोबारियों के लिए गूगल एड्स पर इनोवेशन और विज्ञापन प्रौद्योगिकी को अपनाकर स्मार्ट कैंपेन का निर्माण करते हैं। अब आप मिनटों में विज्ञापन बना सकते हैं और उनके वास्तविक परिणाम का संचालन कर सकते हैं। मसलन, आप अपने फोन से वेबासइट पर संदेश भेज सकते हैं और उसके माध्यम से ग्राहकों को अपने स्टोर पर ला सकते हैं।"

इसी साल लॉन्च होगा विज्ञापन टूल 'इमेज पिकर'

गूगल ने कहा कि वह नया विज्ञापन उपकरण 'इमेज पिकर' भी इसी साल लांच करेगा। इस उपकरण से कारोबारी गूगल द्वारा दिए गए सुझावों से तीन इमेज (चित्र) प्राप्त कर सकते हैं और खुद अपलोड कर सकते हैं।

नोकिया X6 का ग्लोबल वैरिएंट 19 जुलाई से होगा उपलब्ध: रिपोर्ट

माइक्रोसॉफ्ट लॉन्च करेगी स्ट्रीमिंग App, गूगल प्ले और iTunes को मिलेगी चुनौती

iPhone 8 निकला सबसे आगे, बना दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.