Move to Jagran APP

नोकिया X6 का ग्लोबल वैरिएंट 19 जुलाई से होगा उपलब्ध: रिपोर्ट

नोकिया एक्स6 की जगह नोकिया 6.1 प्लस को ग्लोबल मार्केट में लॉन्च करेगी।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 09 Jul 2018 02:19 PM (IST)Updated: Mon, 09 Jul 2018 04:54 PM (IST)
नोकिया X6 का ग्लोबल वैरिएंट 19 जुलाई से होगा उपलब्ध: रिपोर्ट

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। एचएमडी ग्लोबल नोकिया एक्स6 के ग्लबोल लॉन्च की तैयारी कर रही है। इस स्मार्टफोन को चाइनजी मार्केट से बाहर हांगकांग में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने 19 जुलाई को हांगकांग में नोकिया एक्स6 पर से पर्दा उठाएगी और उम्मीद की जा रही है कि इसके बाद अन्य देशों में भी इस स्मार्टफोन को जल्द ही कंपनी लॉन्च करेगी। खबरों के अनुसार, नोकिया X6 का रोल आउट वैश्विक तौर पर 19 जुलाई से शुरू हो जाएगा।

loksabha election banner

एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने तय किया है कि वह नोकिया एक्स6 की जगह नोकिया 6.1 प्लस को ग्लोबल मार्केट में लॉन्च करेगी। यह भी माना जा रहा है कि कंपनी नाम के अलावा फोन के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन में कोई बदलाव नहीं करने जा रही है।

भारत में लॉन्चिंग पर सस्पेंस कायम

मई में चीन में नोकिया एक्स6 की लॉन्चिंग के बाद यह पहली बार है जब कंपनी द्वारा नोकिया एक्स6 को ग्लोबल लेवल पर लॉन्च करने की जानकारी मिली है। हालांकि एचएमडी ग्लोबल ने इस लॉन्चिंग के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। भारतीय बाजार में नोकिया एक्स6 को उतारे जाने पर भी कोई खबर फिलहाल नहीं है, फिर भी उम्मीद की जा रही है कि कंपनी जल्द ही इस स्मार्टफोन को भारतीय ग्राहकों के लिए भी पेश करेगी।

नोकिया एक्स6 के फीचर्स : ओएस और प्रोसेसर

नोकिया एक्स6 एंड्रॉयड 8.1 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है। फोन में 5.8 इंच फुल एचडी प्लस टीएफटी (1080x2280 पिक्सल) डिस्प्ले की सुविधा दी गई है। 1.8 गीगाहर्ट्ज ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर का पावर दिया गया है। फोन का 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ 86 प्रतिशत स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो है। डिस्प्ले की सुरक्षा के लिए 2.5D कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 दिया गया है।

नोकिया एक्स6 का कैमरा

डुअल नैनो सिम पर बेस नोकिया एक्स6 में डुअल रियर कैमरा सेटअप है। फोन का प्राइमरी सेंसर 16 मेगापिक्सल का, जबकि दूसरा सेंसर 5 मेगापिक्सल का है। सेल्फी को और बेहचर बनाने के लिए नोकिया एक्स6 को 16 मेगापिक्सल के कैमरे से लैस किया गया है। बेहतर फोटोग्राफी के लिए फोन में एआई फीचर भी है।

नोकिया एक्स6 की मेमरी

नोकिया एक्स6 में 4 जीबी रैम या 6 जीबी रैम के विकल्प दिए गए हैं। फोन में 64 जीबी की इनबिल्ट स्टोरेज है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन की सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर के अलावा इसमें फेस रिकग्निशन की सुविधा भी है उपलब्ध है।

नोकिया एक्स6 : कनेक्टिविटी और बैटरी

Nokia X6 में कनेक्टिविटी के लिए 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस/ ए-जीपीएस, 3.5 एमएम हेडफोन जैक और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिये गये हैं। फोन में 3060 एमएएच की बैटरी दी गई है, जो कि 18 वॉट के चार्जर के साथ आता है। इसकी मदद से फोन की बैटरी को महज 30 मिनट में 50 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है।

रेडमी नोट 5 प्रो से होगी नोकिया एक्स6 की टक्कर

ग्लोबल लॉन्च के बाद नोकिया एक्स6 को शाओमी के रेडमी नोट 5 प्रो से कड़ी टक्कर मिल सकती है। एक नजर नोट 5 प्रो के फीचर्स पर...

रेडमी नोट 5 प्रो : ओएस और प्रोसेसर

रेडमी नोट 5 प्रो क्वालकॉम स्नैपड्रगन 636 प्रोसेसर के साथ आने वाला शाओमी का पहला फोन है। यह MIUI9 पर आधारित एंड्रॉयड N पर कार्य करता है। रेडमी नोट 5 प्रो में 5.99 इंच का 18:9 डिस्प्ले दिया गया है।

रेडमी नोट 5 प्रो का कैमरा

शाओमी ने रियर पर वर्टीकल ड्यूल कैमरा के साथ 5MP सैमसंग सेंसर + 12MP सोनी IMX 486 सेंसर मौजूद है। वीडियो के लिए फोन में इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइजेशन की सुविधा दी गई है। फोन के सिंगल कैमरे से बेहतर पोर्ट्रेट सेल्फी भी ली जा सकती है। कम रोशनी में बेहतर सेल्फी के लिए रेडमी नोट 5 प्रो में 20MP का सोनी IMX 376 सेंसर के साथ एलईडी सेल्फी लाइट दी गई है।

रेडमी नोट 5 प्रो की मेमरी और कीमत

फेस अनलॉक फीचर से लैस रेडमी नोट 5 प्रो दो वैरिएंट 4GB रैम + 64GB स्टोरेज और 6GB रैम + 64GB स्टोरेज में उपलब्ध है। दोनों वैरिएंट्स की कीमत क्रमश: 13999 और 16999 रुपये है।

यह भी पढ़ें:

15000 रुपये से कम कीमत में खरीदें Dual Camera वाले ये 5 स्मार्टफोन्स

भारत में 10,000 रुपये से कम कीमत में ये 4 स्मार्टफोन्स बन सकते हैं पहली पसंद 

Asus ZenFone 5Z Vs Oneplus 6 Vs Honor 7A: भारत में इन स्मार्टफोन्स में है सबसे कड़ा मुकाबला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.