Move to Jagran APP

Google Doodle Today: अर्थ डे पर गूगल ने बनाया खास डूडल, बताए पर्यावरण को सहेजने के तरीके

Google ने अपने आज के डूडल को अर्थ डे को डेडिकेट किया है। ये डूडल लोगों को पर्यावरण के अनुकूल होने के लिए प्रोत्साहित करेगा। इस डुडल में बताया गया है कि कैसे आप छोटे और बड़े तरीकों से जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए काम कर सकते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Sat, 22 Apr 2023 08:21 AM (IST)Updated: Sat, 22 Apr 2023 08:33 AM (IST)
Google Doodle Today: अर्थ डे पर गूगल ने बनाया खास डूडल, बताए पर्यावरण को सहेजने के तरीके
New google doodle dedicated to earth day 2023

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google आज अपने डुडल के माध्यम से पृथ्वी दिवस के मना रहा है। जी हां पूरे भारत में चल रही गर्मी के बीच  Google डूडल की अपनी अनूठी कलाकृति के साथ आज वार्षिक पृथ्वी दिवस मना रहा है। आज का डूडल लोगों को पर्यावरण के अनुकूल होने के लिए प्रोत्साहित करते हुए, इस बात पर प्रकाश डाल रहा है कि जलवायु परिवर्तन के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए हम सभी बड़े और छोटे तरीकों से एक साथ कैसे काम कर सकते हैं।

loksabha election banner

कब मनाया जाता है पृथ्वी दिवस?

1970 में पहले पृथ्वी दिवस के बाद से हर साल इसे 22 अप्रैल को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। Google पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देता है और हमारे दैनिक जीवन में ऐसे कई कदम शामिल करता है, जो ग्लोबल वार्मिंग के खिलाफ लड़ने में मदद कर सकता है।

क्या कहता है आज का डूडल

आज का डूडल बताता है कि हमारी धरती को बचाने के लिए कैसे व्यक्ति और समुदाय मिलकर काम कर सकते हैं। जिस तरह से हम यात्रा करते हैं, जिस बिजली का हम उपयोग करते हैं, जो खाना हम खाते हैं, और जो चीजें हम खरीदते हैं, हम दुनिया भर में सबसे खराब जलवायु परिवर्तन प्रभाव के बीच अंतर ला सकते हैं।

Google के ब्लॉग के अनुसार, प्रत्येक व्यक्ति की छोटी-छोटी क्रियाओं में शामिल- ड्रायर का उपयोग करने के बजाय हवा में कपड़े धोने का विकल्प चुनना, पौधे-आधारित आहार का अभ्यास करना या जब संभव हो तो पौधे-आधारित विकल्पों का चयन करना और  जब संभव हो ड्राइविंग के बजाय बाइक चलाना या चलना। ये जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। ।

इस बार विश्व पृथ्वी दिवस 2023 की थीम  'Invest In Our Planet' है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.