नई दिल्ली, टेक डेस्क । Google Chrome पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला वेब ब्राउज़र है। डेस्कटॉप-लैपटॉप के साथ android यूजर्स भी इसका उपयोग करते हैं। ज्यादा यूजर्स की वजह से Chrome पर साइबर हमले का काफी खतरा बना रहता है। Google इसे समय समय पर बेहतर बनाने में लगा रहता है ।

गूगल फिलहाल अपने ब्राउज़र क्रोम के नए नोटिफिकेशन ब्लॉकिंग फीचर पर काम कर रहा है। यह यूजर को अनचाहें और स्पैम नोटिफिकेशन्स से मुक्ति दिलाएगा ।

Pop-up notifications का डर अब होगा कम 

Google Chrome पर वेबसाइट खोलते वक्त अक्सर PopUps खुलने लगते हैं । वैसे तो यह यूजर को जानकारी देने के लिए होते है। मगर साइबर अपराधी malware के इस्तेमाल से अनचाहें लिंक्स को इन pop up notification के साथ भेजते हैं। वहीँ यूजर्स भी कभी जल्दबाज़ी में तो कभी बिना देखें इन notifications को अनुमति दे देते हैं । ऐसे में यूजर के डेटा का चोरी होने का खतरा तो बना रहता है ही साथ ही कंप्यूटर में वायरस से फाइल्स के ख़राब होने का डर भी सताता रहता है।

वैसे तो गूगल समय समय पर इसके अपडेट जारी करता रहता है। लेकिन इस बार इसको रोकने के लिए google कई बड़े और अहम फैसले लेने जा रहा है।

9to5 google की एक रिपोर्ट अनुसार नए बदलाव के बाद chrome अब यूजर से अनुमति मांगने वाले वेबसाइट के notifications को ब्लॉक कर देगा। यूजर को इसे अलग से ब्लॉक करने की जरूरत नहीं है।

इससे यूजर अनजाने में किसी पॉप-अप नोटिफिकेशन पर क्लिक कर भी देता है तो उसे किसी भी तरह की अनुमति नहीं मिलेगी। साथ ही नुकसान पहुंचाने वाले वेबसाइट्स नोटिफिकेशन्स को भी google अपने आप ब्लॉक कर देगा। इससे साइबर हमलों के साथ डेटा चोरी का खतरा भी कम हो जाएगा। उधर यूजर्स भी पहले के मुकाबले स्वयं को सुरक्षित महसूस कर अपना काम कर पायेंगे ।

Edited By: Kritarth Sardana

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट