नई दिल्ली (टेक डेस्क)। गूगल क्रोम आज से 10 साल पहले लॉन्च किया गया था। इस ब्राउजर ने पिछले 10 सालों में भारत समेत दुनियाभर के यूजर्स का दिल जीता है। ज्यादातर यूजर्स इस ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें की गूगल के वर्तमान सीईओ सुंदर पिचाई ने 10 साल पहले 1 सितंबर को गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट लिखा था जिसका टाइटल था, 'A fresh take on the browser'।

पिचाई उस समय कंपनी के प्रॉडक्ट मैनेजमेंट के वाइस प्रेजिडेंट थे। गूगल क्रोम के लॉन्च होने से पहले यूजर्स केवल दो ही प्रमुख ब्राउजर इंटरनेट एक्सप्लोरर और मोजिला फायरफॉक्स का ही इस्तेमाल करते थे। आज गूगल क्रोम सिर्फ डेक्सटॉप यूजर्स के लिए ही नहीं, बल्कि दुनियाभर के करोड़ों एंड्रॉइड यूजर्स के लिए मुख्य ब्राउजर बन गया है। आइए, जानते हैं इन 10 सालों में गूगल क्रोम ब्राउजर कितना बदला है और यूजर्स क्यों इसे पसंद कर रहे हैं?

बेहतर यूजर इंटरफेस

किसी भी ब्राउजर को इस्तेमाल करने से पहले यूजर्स उसके इंटरफेस को देखते हैं। गूगल क्रोम का यूजर इंटरफेस अत्यंत ही स्पष्ट और बेहतर है। लोगों को इसके इस्तेमाल करने में किसी भी तरह की परेशानी का समाना करना नहीं पड़ रहा है। जब गूगल क्रोम को लॉन्च किया गया था तब भी यह माइक्रोसॉफ्ट एक्सप्लोरर की तुलना में बेहद आसान और स्पष्ट इंटरफेस वाला ब्राउजर था। कंपनी के सीईओ पिचाई के मुताबिक, गूगल क्रोम एक ऐसा ब्राउजर है जो आपके हिसाब से काम करता है और आप जहां चाहते हैं वहां आपको ले जाता है।

बेहतर ब्राउजिंग स्पीड

Google Chrome जब लॉन्च हुआ था तब यह अन्य ब्राउजर के मुताबिक काफी तेज काम करता था। आज भी गूगल क्रोम की ये तेजी बनी हुई है। इसी वजह से गूगल क्रोम को लोग इतना पसंद करते हैं।

यूजर्स के हिसाब से ऑप्शन्स

Google Chrome में कई नए फीचर्स साल दर साल जोड़े गए, जिसकी वजह से यूजर्स को कई सारे विकल्प मिलते हैं। गूगल क्रोम ने सबसे पहले अपने ब्राउजर के साथ Incognito Mode फीचर जोड़ा। इतना ही नहीं क्रोम का एड ब्लॉकर फीचर भी लोगों के बीच काफी पॉपुलर है।

गूगल का इकोसिस्टम

Google Chrome ब्राउजर के ग्रोथ में कंपनी का इकोसिस्टम भी कारगर रहा है। आज दुनियाभर के 60 फीसद से ज्यादा कंप्यूटर्स में गूगल क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल हो रहा है। गूगल के इकोसिस्टम की वजह से ही एक बार क्रोम में लॉग-इन करने के बाद से गूगल के हर सर्विस का एक्सेस आप आसानी से कर लेते हैं।

हो सकता है नया बदलाव

Google Chrome के ट्विटर हैंडल के मुताबिक जल्द ही गूगल क्रोम में एक नया बदलाव देखा जा सकता है। पिछले कुछ सालों में गूगल क्रोम में कोई बड़ा बदलाव नहीं देखा गया है। उम्मीद की जा रही है कि गूगल अपने इस ब्राउजर में बदलाव करके यूजर्स को सरप्राइज दे सकता है।

यह भी पढ़ें:

Nokia 6.1, Mi A2 और Motorola One Power में कौन है बेहतर, पढ़ें कम्पेरिजन

फैक्टरी रिसेट करने पर भी डिलीट नहीं होता है स्मार्टफोन का डाटा, अपनाएं ये स्टेप्स

WhatsApp पर इस स्मार्ट तरीके से छुपा सकते हैं ब्लू टिक, नहीं चल सकेगा पता

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप