Move to Jagran APP

क्या है TIRAMISU मिठाई, जिसके नाम पर होगा Google के Android 13 का कोडनेम

Android 13 ऑपरेटिंग सिस्टम से जुड़ी एक अहम जानकारी सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक एंड्राइड 13 का कोडनेम तिरामिसु (Tiramisu) होगा। आपको बता दें कि तिरामिसु एक स्वादिष्ट इटालियन मिठाई है। इस मिठाई को कॉफी भिंडी व्हीप्ड मस्करपोन और क्रीम से बनाया जाता है।

By Ajay VermaEdited By: Published: Wed, 28 Jul 2021 08:31 AM (IST)Updated: Wed, 28 Jul 2021 08:31 AM (IST)
क्या है TIRAMISU मिठाई, जिसके नाम पर होगा Google के Android 13 का कोडनेम
एंड्राइड वर्जन की फोटो पिक्सा बे से ली गई है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Android 13: दिग्गज टेक कंपनी गूगल (Google) ने हाल ही में एंड्राइड 12 (Android 12) को रिलीज किया था। अब कंपनी इसके अपग्रेडेड वर्जन यानी एंड्राइड 13 (Android 13) पर काम कर रही है। इस ही बीच एक रिपोर्ट सामने आई है। इससे अगामी एंड्राइड 13 के कोडनेम की जानकारी मिली है। हालांकि, कंपनी ने अभी तक इस अगामी एंड्राइड वर्जन की लॉन्चिंग को लेकर कोई जानकारी साझा नहीं की है।

loksabha election banner

एक्सडीए डवलपर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एड्राइड 13 के कोडनेम का पता ओपन सोर्स प्रोजक्ट से पता चला है। इस एंड्राइड वर्जन का कोडनेम तिरामिसु (Tiramisu) होगा। कंपनी इस नाम का इस्तेमाल ब्रांडिंग के रूप में कर सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तिरामिसु एक स्वादिष्ट इटालियन मिठाई है। इस मिठाई को कॉफी, भिंडी, व्हीप्ड मस्करपोन और क्रीम से बनाया जाता है।

बता दें कि गूगल ने अब तक अपने सभी एंड्राइड वर्जन के कोडनेम अल्फाबेटिकल ऑर्डर में रखे हैं। एंड्राइड 12 को आंतरिक रूप से कोडनेम स्नो कोन दिया गया है। इससे पहले रिलीज हुए एंड्राइड 1.5 को कपकेक, एंड्रॉइड 1.6 को डोनट और एंड्राइड 9 को पाई का नाम दिया गया था।

Android 12

गूगल (Google) ने मई 2021 में एंड्राइड 12 (Android 12) ऑपरेटिंग सिस्टम को रिलीज किया था। एंड्राइड 12 ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो इस ऑपरेटिंग सिस्टम को रिडिजाइन किया गया है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम में कई सारे फीचर्स जोड़े गए हैं, जो यूजर्स के काम को आसान बना देंगे। इसके साथ ही नए ओएस में नया सिक्योरिटी डैशबोर्ड मिलेगा। इसके जरिए यूजर्स यह पता लगा सकेंगे कि कौन-सा डेटा कब एक्सेस किया गया था। इतना ही नहीं डैशबोर्ड के जरिए यूजर्स किसी भी परमिशन को रोक सकते हैं।

मिलेगा यह खास फीचर

एंड्राइड यूजर्स को लेटेस्ट एंड्राइड 12 ऑपरेटिंग सिस्टम में मल्टी-डिवाइस कनेक्टिविटी फीचर मिलेगा। यूजर्स इस फीचर के माध्यम से अपने स्मार्टफोन को कार से जोड़ सकेंगे। साथ ही एनएफसी के जरिए गाड़ी अनलॉक भी कर पाएंगे।

इन स्मार्टफोन को मिलेगा एंड्राइड 12 का अपडेट

गूगल के मुताबिक, लेटेस्ट एंड्राइड 12 ऑपरेटिंग सिस्टम का बीटा अपडेट सबसे पहले गूगल पिक्सल, वनप्लस, सैमसंग, वीवो और शाओमी के डिवाइस को मिलेगा। इसके बाद सभी यूजर्स के लिए एंड्राइड 12 को रिलीज किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.